झरने पर निबंध- Essay on Waterfall in Hindi

आपका स्वागत है यहाँ हम इन्फोर्मेशन about Waterfall in Hindi साझा कर रहे हैं. Short Essay on Waterfall in Hindi Language. झरने पर निबंध, Jharna par Nibandh Speech Poem बता रहे हैं.

झरने पर निबंध- Essay on Waterfall in Hindi

झरने पर निबंध- Essay on Waterfall in Hindi

झरते जल के स्रोत को झरना कहा जाता हैं. मनभावन नजारा एवं शीत जल देने वाले झरने का जन्म किसी नदी के पर्वत या बड़ी चट्टान से टकराने से होता हैं जब जल की धारा किसी विशालकाय स्थिर चट्टान से टकराकर गहरे तल की ओर गिरती हैं तो झरने का रूप ले लेती हैं. उत्पत्ति के आधार पर झरने कई प्रकार के होते हैं. कुछ का निर्माण नदी के जल से होता हैं   कुछ बर्फ के भीम काय पर्वतों के पिघलने से बन जाते हैं. गर्म तथा ठंडे पानी के झरने दुनियां के भिन्न भिन्न भागों में पाए जाते हैं. एंजलस फॉल्स को संसार का सबसे बड़ा झरना माना जाता हैं. कहते हैं कि यह झरना 3,212  फीटऊँचे से गिरता हैं कि गर्मी के मौसम में जल नीचे आने तक भाप का रूप ले लेते हैं. भारत का सबसे बड़ा झरना दूधसागर हैं जो कर्नाटक और गोवा की सीमा पर हैं. दूर से देखने पर यह दूध की तलाई की तरह लगता हैं. पर्यटन प्रिय लोग झरनों से स्नान व बहते झरने के मधुर संगीत का लुप्त उठाते हैं.

प्राकृतिक सौन्दर्य में झरने का बड़ा महत्व हैं. ये न सिर्फ सौन्दर्य के लिए बल्कि सागर में जाकर अनुपयोगी होने से जल को बचाकर जल स्रोतों को सींचने का काम भी करते हैं. झरने लोगों के मनोरंजन, आकर्षण एवं जल क्रीडाओं के भी साधन होते हैं. कुछ झरने नदियों के उद्गम स्थल भी होते हैं. झरने बेहद खतरनाक पहाड़ी ढालों पर बनते हैं. कुछ एडवेंचर प्रेमी अपनी जान जोखिम में डालकर स्टंट भी करते हैं. जो बिलकुल भी खतरे से खाली नही होते हैं. झरने का शीतल मधुर संगीत देता जल मन को बहुत प्रफुल्लित करता हैं. जिस निरन्तरता एवं गति के साथ झरने बहते हैं हमें भी निरंतर गतिमान रहने का संदेश देते हैं. जेठ की गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर पर्वतीय प्रदेशों में झरनों की तलाश में रहते हैं ताकि वे भी ईश्वरीय अनुकम्पा के नजारे का लुफ्त उठा सके. दुनिया की गहमागहमी से दूर झरने मन को शांति दिलाते हैं.

#Waterfall Essay in Hindi

प्रिय दोस्तों Essay on Waterfall in Hindi का यह निबंध आपकों कैसा लगा हमें कमेंट कर बताएं यदि आपकों पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *