फेसबुक के बारे में संक्षिप्त जानकारी | Facebook In Hindi Language

फेसबुक के बारे में संक्षिप्त जानकारी | Facebook In Hindi Language: सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से संचालित होने वाली सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है. जिसके द्वारा इसके सदस्य परिवार, मित्र और अपने परिचितों के साथ सम्पर्क में रहते है. Facebook In Hindi Language

फेसबुक की शुरुआत इतिहास व संस्थापक की जानकारी (Facebook history and founder’s information)

जहा तक फेसबुक के आरम्भ की बात है, तो इसका आरम्भ 2004 में मार्क जुकेरबर्ग ने किया था. उस समय इसका नाम द फेसबुक था. जिसे 2005 में बदलकर फेसबुक कर दिया गया. इसमें हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं की भी सुविधा है.

फेसबुक की सबसे ख़ास बात यह है, कि इसके प्रष्ट पर हम किसी को भी उसके नाम ईमेल आदि से ढूढ सकते है. उन तक अपना कोई भी संदेश पहुचा सकते है. इसके माध्यम से हम किसी भी कार्यक्रम, संगोष्ठी या किसी भी अवसर के लिए आमंत्रण की सूचना भेज सकते है.

चूँकि फेसबुक का संचालन इन्टरनेट के माध्यम से किया जाता है. इसलिए इसे किसी भी भौगोलिक दायरे में नही बाधा जा सकता है. फेसबुक के माध्यम से संदेश के साथ ऑडियो, विडियो, पिक्चर भी हम हमारी रूचि, विचार रखने वाले के साथ साझा कर सकते है. ऑडियो विडियो, चित्र या संदेश सिर्फ उन्ही लोगों को दिखेगे, जिनकों हम दिखाना चाहेगे.

हाल ही में भारत के अलावा ऐसे 39 देशों के साथ फेसबुक के एक करार किया है. इस समझौते के मुताबिक फेसबुक अपनी एक और एप्लीकेशन लेकर आ रही है, जिन्हें इस सूची के देशों में चुनिंदा टेलिकॉम प्रदाता कंपनी फ्री में सेवा देगी. यानि वो फेसबुक को फ्री में चला सकेगे. भारत में रिलायंस, विडियोकॉन तथा टाटा डोकोमो के मोबाइल में यह एप्प फ्री में चलेगा. जिसमें यूजर लाइव चैट, ऑडियो, विडियो और मैसेजिंग के फीचर का फायदा उठा सकेगे.

फेसबुक पर प्रतिबंध (Ban on facebook)

आज के समय में विश्व के सबसे अधिक देशों में चलने वाली सोशल साइट्स में फेसबुक सबसे आगे है. हालांकि इन पर भी विवादों का छाया रहा है. इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद साहब पर एक आपत्तिजनक कार्टून के बाद इसे 2010 में पाकिस्तान से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

पाकिस्तानी सर्वोच्च न्यायालय व विदेश मंत्रालय द्वारा इस मुद्दे पर तीखी प्रतिक्रिया दी गई. तथा कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों के द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया था. फेसबुक द्वारा उस पोस्टर को हटाने के बाद यह विवाद थमा था. पाकिस्तान के अलावा कई अन्य एशियाई देशों में भी फेसबुक पर प्रतिबंध है. जिनमे ईरान, उत्तरी कोरिया, बांग्लादेश, क्यूबा और मिश्र.

आपकों जानकर हैरानी होगी, दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मुल्क चीन में भी फेसबुक प्रतिबंधित है. 2009 में इसे आंतरिक विद्रोह के चलते बैन कर दिया था. आज ही चीन में ये हालत है, कि आम लोग फेसबुक से बहुत दूर है.

READ MORE:-

Hope you find this post about ”Facebook In Hindi Language” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Facebook In Hindi and if you have more information History of Facebook then help for the improvements this article.

Narendra Modi Real Facts: Information History In Hindi Narendra Modi Real Facts भारत के प्...
डायनासोर के बारे में जानकारी | Dinosaur In Hindi... डायनासोर/ Dinosaur In Hindi जब पुरा...
जमीन पर सोना फायदेमंद है या बेड पर ?? | Difference Between Sleeping Be... बेड या तख्त पर सोने से वया लाभ है औ...
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *