सचिन पायलट के बारे में कुछ तथ्य व जानकारी | Fact About Sachin Pilot In Hindi

सचिन पायलट के बारे में कुछ तथ्य व जानकारी | Fact About Sachin Pilot In Hindi: राजस्थान व देश की राजनीति से जुड़ा ऐसा नाम जिन्हें राहुल गांधी के करीबियों में गिना जाता है. जिनके बोलने का ढंग सबसे मर्यादित, बेबाकी भरे बोल तथा आदर्श युवा नेता के रूप में सचिन पायलट का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक हैं. धरालत से राजनीति की समझ रखने वाले पायलट ने इस क्षेत्र में आसमान की बुलंदियों को छुआ हैं. अब इन्हें राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री का दावेदार माना जा रहा हैं.सचिन पायलट के बारे में कुछ तथ्य व जानकारी | Fact About Sachin Pilot In Hindi

Fact About Sachin Pilot In Hindi

1#. सात सितंबर 1977 को सहारनपुर में सचिन का जन्म हुआ था. इनके पिता राजेश पायलट एयर फ़ोर्स के अधिकारी व बाद में कांग्रेस के केन्द्रीय मंत्री भी थे.

2#. सचिन ने अपनी आरम्भिक शिक्षा दिल्ली की आर्मी स्कूल से पूरी की इसके बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई इन्होने अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया से की.

3#. इनका विवाह उमर अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से हुआ, यह एक लव मैरिज थी. दोनों साथ ही पढ़ते थे तथा एक दुसरे के पसंद करने लगे. कई वर्षों तक डेट करते रहे, भारत आने के बाद सचिन सारा के सम्पर्क में रहते थे. जब उन्होंने अपने प्यार की बात घरवालों को बताई तो इनकों एक होने में सबसे बड़ी मुशीबत था मजहब.

4#. सारा और सचिन दोनों का राजनैतिक प्रष्ठभूमि का परिवार होने के बावजूद दोनों का धर्म अलग होने तथा कई राजनीतिक हितों के चलते इनके परिवार वाले स्वीकार करने को तैयार नहीं थे, अन्तः दोनों ने बिना परिवार वालों की माने 2004 में शादी कर दी.

5#. आरव और वेहान पायलट ये दो इनकी संताने है. बताया जाता है कि आज सचिन और सारा के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हैं.

6#. 2004 में सचिन को दौसा से सांसद का चुनाव लडवाया गया, अपने पिता की इस सीट से इन्होने 26 साल की आयु में चुनाव जीतकर, सबसे कम आयु में संसद में जाने वाले एमपी का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

7#. 2009 में सचिन ने अजमेर से चुनाव लड़ा व जीते, मगर 2014 की मोदी लहर में इन्हें पराजय का मुहं देखना पड़ा था. इसी वर्ष इन्हें राज्य कांग्रेस समिति का अध्यक्ष बनाया गया, 2018 विधानसभा चुनाव इन्हें नेतृत्व में लड़ा गया, जिसमें कांग्रेस ने बहुमत हासिल करने में सफलता अर्जित की.

8#. स्वयं सचिन टोंक से लड़े, उन्होंने बीजेपी के प्रत्याशी युनुस खान को 50 हार मतों से पराजित कर सबसे अधिक मतों से जीत हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, राज्य के 23 वें मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदारों में सचिन का नाम भी शामिल हैं.

9#. सचिन एक लेखक भी है जो अपनी बहिन के साथ इन स्पिरिट फॉरएवर नामक पुस्तक लिख रहे हैं.

10#. ये एक राजनेता होने के साथ साथ युवाओं के लिए आदर्श व मोटिवेशनल वक्ता भी हैं. इन्हें भारतीय राजनीति का नया रूप माना जाता हैं. जो इनके व्यक्तित्व में साफ़ झलकता है.

11#. सचिन को गाने सुनना का भी शोक है आमिर की फिल्म रंग दे बसंती के ओम शांति ओम, ‘कजरारे-कजरारे, ‘बिन तेरे, अल्लाह के बंदे उनका प्रिय गाना हैं.

12#. ये फिल्मों के भी शोकिन है आमिर खान इनके पसंदीदा हीरो है तथा नरगिस, मधुबाला इनकी पसंदीदा अभिनेत्रियाँ हैं.

13#. इनका पसंदीदा खेल निशानेबाजी और क्रिकेट हैं.

14#. ये स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक रहते है तथा लोगों को भी व्यायाम एवं खेल के प्रति जागरूक रहने को कहते हैं.

15#. वे अक्सर सफ़ेदपोश कुर्ता पायजामा में रहते है, उनकी इस वेशभूषा में इन्हें हर बार देखा जा सकता हैं.

16#. एक पायलट के रूप में सचिन ने निजी लाइसेंस 1995 में अमेरिका की एक उड़ान कंपनी से हासिल किया था.

17#. सचिन एक अच्छे निशानेबाज है जिन्होंने दिल्ली की ओर से प्रतिनिधित्व भी किया हैं.

18#. सचिन पायलट की जाति गुर्जर हैं.

यह भी पढ़े-

आशा करता हूँ दोस्तों Fact About Sachin Pilot In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, आप भी कमेंट कर बताएं कि सचिन पायलट के बारे में आपका क्या विचार हैं.

इस लेख से सम्बन्धित अन्य पोस्ट
प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *