दुबई के कुछ रोचक तथ्य | Facts Of Dubai in Hindi

दुबई (Dubai) यह नाम बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, हो भी क्यों न यह अपनी अनूठी चीजों के कारण ही दुनियां में अपनी पहचान बनाएं हुए हैं. बहुत से लोगों को यह नही पता होगा है कि दुबई कोई देश है कि किस देश का हिस्सा है. आपकों बता दे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का प्रसिद्ध शहर हैं मगर इसी लोकप्रियता कई देशों से भी अधिक हैं. यहाँ आपकों दुबई के बारे में कुछ रोचक तथ्य. Facts Of Dubai in Hindi बता रहे है.Facts Of Dubai in Hindi

“दुबई के कुछ रोचक तथ्य “

“Facts Of Dubai in Hindi”

1#. मिडिल ईस्ट का ‘पेरिस और आधुनिक युग का सर्वश्रेष्ठ शहर दुबई की कुल आबादी अंतिम जनगणना के अनुसार 21,06, 177 है. आपकों जानकार आश्चर्य होगा कि इनमें से 41 प्रतिशत भारतीय, शेष भारतीय उपमहाद्वीप के देशों के नागरिक है. मगर वहां के स्थानीय निवास 15 प्रतिशत ही हैं.

2#. दुबई का इतिहास बेहद पुराना है. अल मक्तुम को इस शहर का संस्थापक माना जाता है. 19 वी सदी के आरम्भ में यास के वंशके अल अबू फालसा परिवार से सम्बन्धित था. प्राचीन समय में यह शहर व्यापार का केंद्र हुआ करता था.

3#. यह शहर अपने देश के युएई के इतिहास से प्राचीन है सोहलवी सदी में तुर्क साम्राज्य तथा इसके पश्चात बानी यास वंश का शासन रहा था. भारत की गुलामी के साथ साथ दुबई भी अंग्रेजों के शासन का हिस्सा था. 2 दिसम्बर 1971 को दुबई को आजादी प्राप्त हुई है, इस कारण 2 दिसम्बर को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

4#. दुबई शहर का क्षेत्रफल मात्र 4,114 किलोमीटर है. जिसका 40 प्रतिशत भाग जल से घिरा हुआ है.

5#. जब आप दुबई में होते है आपकों उसी भारतीयता का एहसास होता है जितना कि मुंबई में रहते हुए यहाँ के अधिकतर लोग हिंदी भाषी है, यहाँ तक की टैक्सी एवं रिक्शा चालक भी हिंदी बोलते है. दुबई की लोकप्रियता का परिणाम ऊँची-ऊँची इमारतें, आधुनिक जीवनशैली, इंफ्रास्ट्रक्चर और कानून-कायदों के कारण यह विश्व का अनूठा शहर हैं.

6#. दुबई की अमीरी का सबसे बड़ा कारण यहाँ तेज के बड़े भंडारों का होना हैं. यहाँ का हर निवासी इसे धरोहर के रूप में स्वीकार करता है, आज से तक़रीबन 50 वर्ष में यहाँ तेज की खोज कर ली गई थी. लोग जमीन के नीचे के तेल को अपनी पूंजी मानते है इस कारण आपको इस शहर में कचरा या इधर उधर थूकते कोई दिखाई नही देखा, यही इसकी वजह हैं.

7#. दुबई शहर में दो बड़े पर्व है जिनमे दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित बन्दरगाह जेबेल अली बंदरगाह तथा एक कम र्शियल पोर्ट पोर्ट रशीद है. यहाँ एक अल मकतौम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है यहाँ से दुनियां के अधिकतर देशों को फ्लाईट जाती है.

8#. दुबई शहर के लोगों का सोने के प्रति गहरा लगाव है अधिकतर लोगों के पास अपार सोने का संग्रह रहता है यहाँ के कुछ लोगों के पास सोने की कार भी हैं. साथ ही कुछ एटीएम ऐसे है जिनमें से पैसे की जगह सोने के बिस्किट एवं सिक्के निकलते हैं.

9#. ट्रैफिक नियमों के सम्बन्ध में इस शहर के नियम दुनिया के सबसे आधुनिक एवं रोचक है. आपकों जानकार आश्चर्य होगा कि यहाँ सडकों पर डंडा लिए पुलिस वाला विसल बजाते हुए खड़ा नहीं रहता हैं बल्कि सीसीटीवी कैमरे के साथ सडक की निगरानी करती हैं. जो भी गलती करता हैं या नियमों की अवहेलना करता है उसके पास रिश्वत देने का भारत की तरह ऑप्शन नहीं है बल्कि पुलिस का चालान सीधा उसके घर पहुच जाता हैं.

10#. आपकों बता दे विश्व की सबसे ऊँची ईमारत का नाम बुर्ज खलीफा है जो दुबई में ही स्थित है जो 164 मंजिल की हैं. इसके अलावा भी यहाँ कई ऊँची ऊँची इमारते हैं. जिन्हें देखते आपके आँखे आश्चर्य में पड़ सकती हैं.

11#. दुबई की सडकों पर आपकों थोड़ी थोड़ी दूरी पर टोल टैक्स का नाका मिलेगा, यहाँ आपकों कोई रसीद कटाने की बजाय प्री पेड टोल टैक्स का पास अपने पास रखना होता हैं, जिसमें से हर बार भारतीय रूपये के हिसाब से 15-20 रूपये स्वतः ही कट जाते हैं. यदि आपके पास इस तरह का कार्ड नहीं तो आपको सैकड़ों गुना चालान भरना पड़ता है इसके अतिरिक्त तय सीमा से अधिक वाहन चलाने पर अविलम्ब आपके घर चालान पहुच जाएगा.

12#. इस तरह में आपकों निवास के लिए कोई पता घर नम्बर या pin नम्बर की आवश्यकता नहीं हैं यहाँ की सम्पूर्ण एड्रेस सिस्टम ऑनलाइन मैप पर आधारित हैं.

13#. दुबई के सम्बन्ध में एक ओर रोचक बात यह है कि यहाँ कारों का लोगों का बड़ा शौक है दुनियां की बेहतरीन से बेहतरीन कारे आपकों यहाँ मिल जाएगी. सडकों पर भारत की तरह बसे, ट्रक, बाइक के ठीक उल्ट यहाँ आपकों अधिकतर कारे ही नजर आएगी और यहाँ की पुलिस के पास अंग्रेजों के जमाने की जीप नही बल्कि लैमबॉरगिनि, फेरारी और बेंन्‍टले जैसे मोडल गाड़ियाँ हैं.

14#. यह शहर आज दुनियां के सबसे अधिक विजिट किये जाने वाले शहरों में हैं. यहाँ बड़ा मेट्रो स्टेशन भी हैं, जिसकी शुरुआत 2009 में हुई थी. मगर इस सम्बन्ध में रोचक बात यह है कि मेट्रों का नेटवर्क मात्र दो वर्ष में तैयार कर दिया गया.

15#. भारत या अधिकतर देशों में लोग कुत्ते पालना पसंद करते है मगर दुबई के बारे में यह बात बड़ी विचित्र है यहाँ के लोग शेर और चीता पालने का शौक रखते हैं.

16#. बुर्ज खलीफा यहाँ की सबसे ऊँची ईमारत है इसकी उंचाई का अनुमान आप इस बात से भी लगा सकते है कि यह 90 किमी की दूरी से भी दिखाई देती है तथा लोगों को यहाँ रोजे की देरी की वजह भी यह ईमारत बनती है जिसके कारण सूर्य व चन्द्रमा देर से नजर आते हैं.

आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों Best Facts Of Dubai in Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा, यदि आप कभी दुबई गये हो तो आपका अनुभव कैसा रहा हमें कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *