Famous Love Stories Of Bollywood: नजरों से नजरे मिली, उसकी हंसी दिल को बेबस कर गई, दिन का चैन और रातों की नींद लुट गई, कुछ इस तरह मेरे मोहब्बत की शुरुआत हुयी. सच में इस दुनिया में प्यार से बढ़कर कुछ नहीं है. लैला-मजनू, हीर-रांजा, रोमियो-जूलियट, शाहजहाँ-मुमताज ऐसी बहुत सी प्रेम कहानियाँ इतिहास में अमर है. प्यार धर्म, जाती, भेद कुछ नहीं देखता बस यह तो दिल देखता है. वक्त के साथ-साथ प्यार का स्वरूप भी बदलता गया. अब तो रिलेशनशिप एक मजाक बन गया है. कुछ पल साथ, फिर तकरार और इस तरह एक हसीन रिश्ते का अंत हो जाता है.

आपने अक्सर अख़बारों, न्यूज़ में बॉलीवुड की प्रेम कहानियों के बारे में देखा होगा. यह ऐसी इंडस्ट्री है जहां आपको मोहब्बत के अनोखे राज जानने को मिलेंगे. कुछ कहानियों में प्यार सफल रहा तो कुछ में असफल. ऐसे ही बॉलीवुड से जुडी कुछ प्रेम कहानियों को हम इस पोस्ट में जानेंगे, जिन्हें पढ़कर आपका दिल भी कह उठेगा, वाकई प्यार में दम है.

Famous Love Stories Of Bollywood  बॉलीवुड की 5 मशहूर प्रेम कहानियाँ

अजय-काजोल

बॉलीवुड की यह जोड़ी अपनी फिल्म आने पर ही चर्चा में रहती है, बाकी तो यह जैसे गायब सी हो जाती है. यह जोड़ी 90 के दशक की शानदार जोड़ी है. वहीं से उनके प्यार की शुरुआत हुयी और प्यार इस कदर परवान चढ़ा की दोनों शादी के बंधन में बंध गए. गुंडाराज, इश्क, दिल क्या करें, प्यार तो होना ही था जैसी कई सफल फिल्मों में यह जोड़ी नजर आ चुकी है. साथ-साथ काम करते हुए इन दोनों में नजदीकियां बढ़ी और 1999 में दोनों ने शादी कर ली. आज दोनों एक बच्ची न्यास और बच्चे युग के माता-पिता है. यह बॉलीवुड की बेस्ट जोड़ियों में से एक है.

सलमान खान-ऐश्वर्या राय

इन दोनों की जोड़ी को कौन नहीं जानता. सलमान और ऐश्वर्या की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे फेमस जोड़ी थी. इस जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया था. इस जोड़ी को बॉलीवुड की चार्मिंग जोड़ी कहा जाता था. कहा भी जाता है की सलमान, ऐश्वर्या के प्यार में इतने पागल थे की एक दिन रात को वे उनके घर पहुँच गए थे. लेकिन सलमान खान के हद से ज्यादा इमोशनल होने की वजह से उनकी लव स्टोरी का अंत हो गया.

धर्मेन्द्र और हैमा मालिनी

इन्हें बॉलीवुड की सफल जोड़ी माना जाता है. यह प्यार की एक ऐसी मिसाल है जिसमे हैमा मालिनी शादीशुदा धर्मेन्द्र से प्यार करने लगी थी और धर्मेन्द्र ने भी हैमा मालिनी से शादी के लिए अपना धर्म परिवर्तन किया था. इनकी पहली मुलाकात “आसमान महल” फिल्म की शूटिंग पर हुयी थी. धर्मेन्द्र हैमा मालिनी से उम्र में 13 साल बड़े है. यह जानकार आपको हैरानी होगी की सनी देओल हैमा मालिनी के बेटे नहीं है, वे धर्मेन्द्र की पहली पत्नी की सन्तान है. खैर जो भी हो इस जोड़ी को देखकर यह तो कह ही सकते है की प्यार उम्र और धर्म नहीं देखता, प्यार तो बस दिल देखता है.

शाहरुख़ खान और गौरी खान

शाहरुख़ खान को बॉलीवुड का किंग खान कहा जाता है. इन्हें रोमांटिक हीरो की उपाधि प्राप्त है. लेकिन क्या आप जानते है बॉलीवुड का यह रोमांटिक हीरो गौरी खान को प्रपोज नहीं कर पाया था. लेकिन प्यार इतना परवान था की इन्होने हार नहीं मानी और गौरी को खुद से शादी करने के लिए मजबूर कर दिया. गौरी हिन्दू है और शाहरुख़ खान मुसलमान. गौरी को इम्प्रेस करने के लिए शाहरुख़ खान “गोरी तेरा गाँव बड़ा प्यारा” गाना गाया करते थे. शाहरुख़ गौरी के प्यार में इतने पागल थे की उन्हें गौरी का दुसरो से बातें करना भी पसदं नहीं था. इसलिए गौरी मुंबई चली गई, लेकिन शाहरुख़ जी वहां भी पहुँच गए और आखिर उन्होंने गौरी को खोज निकाला. इस बार गौरी ने भी मना नहीं किया और यह जोड़ी शादी के बंधन में बंध ही गई.

सुनील दत और नरगिस

सुनील को नरगिस से प्यार फिल्म के प्रीमियर सेट पर हुआ था. लेकिन वे उन्हें प्रपोज नहीं कर पाए, उसका एक कारण यह था की नरगिस एक लोकप्रिय अदाकारा थी और सुनील दत उस समय सिनेमा में संघर्ष कर रहै थे और दूसरा उस समय नरगिस और राजकुमार के रोमांस की खबरें आ रही थी. ऐसे में सुनील सही समय आने का इन्तजार कर रहै थे. मदर इंडिया की शूटिंग के सेट पर आग लग गई थी और नरगिस उस में फंस गई थी, ऐसे में सुनील ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था. इसी अदा पे नरगिस फ़िदा हो गई और बन गई दोनों की सुपरहीट जोड़ी.

News Reporter

प्रोफेशनल ब्लॉग लेखक hihindi.com के सहसंपादक और सहयोगी। तकनीकी ट्रिक्स नई जानकारी और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखते है

Leave a Reply