फिरोजशाह मेहता की जीवनी | Feroz Shah Mehta Biography in Hindi

फिरोजशाह मेहता की जीवनी Feroz Shah Mehta Biography in Hindi: Pherozeshah Mehta कांग्रेस कार्यकर्ता एवं अच्छे वकील थे. फिरोजशहा मेहता जी ने अपनी कानूनी विशेष्यज्ञता के चलते इन्होने सैकड़ों बार अंग्रेज सरकार को धुल चटाया. कई अवसरों पर मेहता ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों तथा बड़े नेताओं को कानून की सलाह के साथ ही उन्हें कई बार विभिन्न केसों से बरी कराया.

फिरोजशाह मेहता की जीवनी Feroz Shah Mehta Biography in Hindi

फिरोजशाह मेहता की जीवनी Feroz Shah Mehta Biography in Hindi

फिरोजशाह मेहता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रभावशाली नेता थे, जिनका जन्म 4 अगस्त 1845 को बम्बई में हुआ. शांत चित वाले फिरोजशाह मेहता को गोपाल कृष्ण गोखले ने अपने नेता के रूप में पहचाना.

फिरोजशाह मेहता की शिक्षा दीक्षा अच्छे संस्थानों में हुई थी, जैसे ब्रांच स्कूल और एलकिन स्टोन कॉलेज आदि. 1864 में 1868 तक इंग्लैंड में कानून की शिक्षा प्राप्त करने के दौरान वे दादाभाई नौरोजी के व्यक्तित्व व कृतित्व से विशेष रूप से प्रभावित हुए.

भारत वापस आने के बाद उन्होंने स्वयं भी कानूनी पेशे में अलग अपनी पहचाई बनाई. 6 वर्ष बाद मुंबई विश्वविद्यालय के कला संकाय के डीन पद पर नियुक्त किये गये. 1915 में वह इसके उप सभापति पद पर मनोनीत किये गये.

फिरोजशाह मेहता राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रारम्भिक सदस्यों में से थे. उन्होंने अपने राष्ट्रवादी विचारों को 1890 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में विस्तार से रखा. वे 1907 में लाहौर अधिवेशन में कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर नियुक्त कर दिए गये.

1893 में वे साम्राज्यवाद परिषद् में नियुक्त किये थे. उनकी महान उपलब्धि रही, 1889 में छावनी अधिनियम तथा 1861 के पुलिस अधिनियम के सम्बन्ध में संशोधित बिल को पास करवाना. अपने सामाजिक कार्यकलापों व गतिविधियों के कारण अ प्रितम रूप से प्रसिद्धि मिली और उन्हें बम्बई का बिना ताज बादशाह कहकर लोग पुकारते थे.

उन्होंने एक समाचार पत्र द बोम्बे क्रानिकल की शुरुआत की तथा सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधारशिला रखी. फिरोजशाह मेहता का देहांत 5 नवम्बर 1915 को हुआ.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Feroz Shah Mehta Biography in Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपको फिरोज शाह मेहता के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *