मानव जनन अंग के बारे में तथ्य – Few Facts about Human Reproductive System In Hindi

Few Facts about Human Reproductive System In Hindi – पुरुष नर व मादा प्रजनन तंत्र जीव विज्ञान का महत्वपूर्ण भाग हैं. प्रजनन क्रिया या जनन के लिए मानव में एक निश्चित आयु पड़ाव के बाद वो पूर्ण प्रजनन क्षमता अर्जित कर लेते हैं. लड़कियों में 16-17 साल तथा लड़के 18-19 वर्ष की आयु  के बाद जनन क्रिया के लिए उनका शरीर व जनन अंग पूर्ण रूप से परिपक्व हो चुके होते हैं. आज के इस लेख में हम मानव जनन अंग के बारे में कुछ रोचक जानकारी और तथ्य आपकों बता रहे हैं. मानव जनन अंग के बारे में तथ्य – Few Facts about Human Reproductive System In Hindi

“मानव जनन अंग के बारे में तथ्य”

“Few Facts about Human Reproductive System In Hindi”

1#. वृषण,अण्डकोश और शिश्न जो पुरुषों के बाहरी जनन अंग है, शिश्न के नीचे एक थैली में वृषण रहते हैं.

2#. मादा जनन तंत्र के बाहरी भाग में  मूत्राषय और यौनि तथा आंतरिक भाग में गर्भाशय अंडाशय तथा ग्रीवा होती हैं, जो बच्चे के जन्म के लिए जिम्मेदार होती हैं.

3#. Sperm (शुक्राणु) इन्सान की सबसे छोटी कोशिका होती हैं मादा के अंडकोश से निकलने वाले बीजाणु लम्बकाय कोशिका हैं.

4#. एक मादा के शरीर से निकलने वाले अंड की संख्या 10 लाख तक लाइफटाइम होती है मगर इसका 30 फीसदी भाग ही यौनी तक पहुच पाता है.

5#. 15-16 वर्ष की आयु में लड़कियों में स्तन का आकार डिम्ब ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन के कारण बढ़ता है दुग्ध ग्रंथियों में वसा के जमाव के कारण निप्पल का आकार बढ़ता है तथा यह हल्के गहरे रंग का हो जाता हैं..

6#. नर वृषण से हर दिन लगभग 5 करोड़ शुक्राणु स्रावित होते है जिनका अधिकाशं भाग पेशाब के साथ बह जाता है मात्र एक शुकानु ही अंडे तक जाता है.

7#. स्त्री योनि में बड़ी संख्या में बैक्टीरिया होते है जो बाहरी संक्रमण से रक्षा करते हैं.

8#. नर में अण्डकोश का तापमान शरीर के तापमान से 2 डिग्री कम होना चाहिए इसके लिए जनन अंग बाहरी भाग में होते है.

9#. नर में Androgen हार्मोन के कारण उसकी आवाज भारी एवं जनन अंगों पर बाल आने लगते हैं.

10#. महिलाओं के मासिकधर्म के दौरान सम्भोग करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती हैं.

11#. स्त्री का गर्भाशय गर्भावस्था में आमतौर पर 500 गुना आकार में फूल जाता हैं.

12#. नर में मादा की तुलना में मूत्रभाग बड़ा होता है तो पूरे लिंग के भाग तक फैला होता है जबकि मादा के केवल ऊपर सिरे पर होता हैं.

13#. जननी महिला में दुग्ध निर्माण के लिए placental Hormones जिम्मेदार होती हैं.

14#. मादा में उम्रः के साथ साथ clitoris बढ़ता जाता है जिसके कारण अधिक उम्रः में सभोग करना उन्हें अधिक आरामदायक लगता हैं.

तो मित्रों ये थे कुछ Facts about Human Reproductive System In Hindi & Interesting Facts about Human Genital Organs यह लेख आपकों कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं, आपके पास भी इस तरह के फैक्ट्स हो तो हमें जरुर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *