क्या आप जानते है गैस सिलेंडर के साथ मिलता है 50 लाख का बीमा Right To Insurance With Gas Cylinder

Right To Insurance With Gas Cylinder: पोस्ट का टाइटल पढ़कर जरुर आपको हैरानी हुयी होगी, की जिस खबर से आप हमेशा से अनजान रहे, आज व्ही खबर आपके बीच में है. लेकिन यह सच है की जो भी व्यक्ति गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेता है उसे साथ में 40-50 लाख तक का बीमा मिलता है.

आजकल हर चीज का बीमा होता है. चाहे वो मोबाइल हो, या लाइफ इंश्योरेंस, घर, गाड़ी सब का बीमा होता है. ऐसे में जीवन का बीमा सबसे महत्वपूर्ण है. जिंदगी का कुछ कह नहीं सकते, कब खत्म हो जाए. आये दिन अखबारों में आता रहता है की गैस सिलेंडर के फटने से लोगों की मौत हो गई, ऐसे में आप भी बीमा राशी क्लेम करने के हकदार होते है.

Right To Insurance With Gas Cylinder गैस सिलेंडर के साथ मिलता है 50 लाख का बीमा

कैसे होता है बीमा? How Is Insurance

जब आप किसी अधिकृत LPG डीलर से कोई सिलेंडर लेते है तो उसके साथ ही आप 40 से 50 लाख तक के बामा के हकदार होते है. किसी भी तरह के रिस्क की श्रेणी में आपकी गलती नहीं होती है. कई बार गैस भरते समय या सिलेंडर को सही तरीके से सील नहीं करने के कारण दुर्घटना हो जाती है, ऐसे में आप बीमा राशी पाने के हकदार होते है.

इसमें ग्राहकों से कोई प्रीमियम राशि नहीं ली जाती है. कम्पनियां Third Party इश्योरेंस लेती है और दुर्घटना होने पर हम इस राशि को पाने के हकदार होते है, लेकिन जानकारी के आभाव में हम कभी ऐसा करते ही नहीं है. आज हम आपको बताएँगे की अगर कहीं ऐसा होता है रोई कैसे क्लेम कर सकते है.

कैसे करे बीमा राशि के लिए क्लेम? How To Claim

सबसे पहले तो दुर्घटना की जानकारी पुलिस स्टेशन में देनी होती है. उस्के बाद कुछ दिनों के अंदर ही आपको गैस विक्रेता को लिखित में सुचना देनी होगी. जिसके बाद विक्रेता, बीमा कम्पनी को बताएगा. अगर दुर्घटना में मौत हो जाती है तो अदालत में बताना पड़ता है. अदालत पीड़ित की उम्र, वेतन और अन्य शर्तों के अनुसार राशी का निर्धारण करता है.

यह नियम याद रखें

  • ISI प्रमाणित लाइटर, गैस पाइप आदि का उपयोग करें.
  • गैस डीलर से सारे नियम जांच ले.
  • गैस पाइप अगर काफी पुराना हो गया है तो उसे बदल दे.

वैसे गैस कम्पनिया इस बीमा का प्रचार नहीं करती है लेकिन कुछ कम्पनिया अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में जानकारी देती है. इसलिए आप भी सतर्क रहे और सावधानी बरते.

Leave a Reply