How To Get Shave Mustache: दाढ़ी-मूछें तो हर मर्द की शान हे. अक्सर आपने देखा होगा की कुछ समाज में तो यह कॉमन बात हे, यहाँ तक की शादी में भी दाढ़ी-मूछें रखी जाती हे. लोग कहते भी हे ना की दाढ़ी-मूछें रखने से आदमी मर्द लगता हे और जिसके दाढ़ी-मूछें नहीं होती हे उसे लोग “चिकना” कहकर भी बुलाते हे. दाढ़ी-मूछें आने पर इंसान खुद को जवान समझने लगता हे.

राजस्थान की तो आन-बान और शान हे दाढ़ी-मूछें. राजपूत समाज आज भी अपनी मुछों को मर्दानगी का जरिया मानते हे. हर टाइम अपनी मुछों पर उनका हाथ चला ही जाता हे. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हे जिनकी उम्र ज्यादा होने पर भी उनके दाढ़ी-मूछें नहीं आती हे, ऐसे में वे परेशान हो जाते हे और सोचते हे की कहीं मुझमे कोई कमी तो नहीं हे जिसकी वजह से मेरे दाढ़ी-मूछें नहीं आ रही हे.

उनके चेहरे पर सही से बाल नहीं आते हे और आते भी हे तो अलग-अलग जगह पर जिससे वे चिढ से जाते हे. आज में आपकी इसी समस्या का समाधान लेके आया हु आज में आपको कुछ उपाय बताऊंगा जिससे आपके भी दाढ़ी-मूछें आने लगेगी और आप भी बन जायेंगे जवां.

How To Get Shave Mustache अगर आपके दाढ़ी मूछें नहीं आ रही हे तो अपनाएं यह उपाय

दाढ़ी-मूछें ना आना हमारे हार्मोन्स पर निर्भर करता हे. इसमें धैर्य रखने की जरूरत होती हे. दाढ़ी-मूछें कभी भी जल्दी नहीं आती हे. कुछ उपाय बता रहा हु जिसको अपनाकर आपके जल्द ही दाढ़ी-मूछें आ जाएगी.

आंवले का तेल

आंवला दाढ़ी-मूछें को उगाने के लिए सबसे कारगार उपाय हे. चेहरे पर जिस जगह बाल नहीं हे उस जगह हल्के हाथ से आंवले के तेल की मसाज करें और आधे घंटे तक सूखने दे और उसके बाद ठंडे पानी से धो ले.

निम्बू और दालचीनी

एक चम्मच पीसी हुई दालचीनी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को जहाँ पर बाल नहीं हे वहां पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. हफ्ते में कम से कम 2 बार इस उपाय को करें आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

साफ़-सफाई

अगर दाढ़ी-मूछें जल्दी लाना चाहते हे तो फेस को साफ़ रखें. चेहरे पर धुल-मिटटी, तेल या मृत त्वचा होने पर वहां बाल सही से नहीं उगते हे. इसलिए हमेशा फेस को साफ़ रखें और आयुर्वेदिक फेस वाश का इस्तेमाल करें, जिससे कोई साइड इफ़ेक्ट ना हो.

रेजर से सेविंग करें

जिन लोगों के दाढ़ी-मूछें नहीं आती हे वे रेजर का प्रयोग करें. सप्ताह में 2 से 3 बार रेजर से सेविंग जरुर करें, इससे जल्दी बाल आयेंगे. यह सबसे कारगार और सस्ता उपाय हे.

प्राकृतिक तेल, क्रीम

बाजार में कई सारे दाढ़ी-मूछें उगाने के लिए तेल और क्रीम उपलब्ध हे. जितना हो सके आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें केमिकल नहीं होते हे जिससे चेहरे को नुकसान नहीं होगा. इस तेल को लगाने से भी दाढ़ी-मूछें जल्दी आती हे. इसमें निलगिरी का तेल, ऑनलाइन Beard Oil आदि का इस्तेमाल कर सकते हे.

इसके अलावा अपने खाने में विटामिन युक्त चीजें ज्यादा प्रयोग करें. पूरी नींद ले. अगर चेहरे पर अनचाहे बाल आते हे तो उसे ट्रीमर से हटाते रहें. चेहरे की साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखें. उम्मीद करता हु आपको यह लेख पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

News Reporter

प्रोफेशनल ब्लॉग लेखक hihindi.com के सहसंपादक और सहयोगी। तकनीकी ट्रिक्स नई जानकारी और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखते है

Leave a Reply