Ghar Baithe Job | घर बैठे करें ये ऑनलाइन जॉब और करियर बनाएँ

Ghar Baithe Job यदि आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन रहते हैं और आपकों इन्टरनेट का बेसिक नॉलेज हैं. तो आप घर बैठे ऑनलाइन जॉब स्टार्ट कर अच्छी इनकम कमा सकते हैं. इसके लिए आपकों कही जाने या परेशान होने की कोई आवश्यकता नही है. ghar baithe internet job में आज ऐसे कुछ पार्ट टाइम और फुल टाइम विकल्पों के बारे में आपकों बताने जा रहे हैं. जिसकी मार्किट में अच्छी वैल्यू हैं.

घर बैठे ऑनलाइन जॉब (online ghar baithe job )

इस प्रकार के ऑनलाइन जॉब में किसी तरह की डिग्री सर्टिफिकेट या कही भटकने की आवश्यकता नही होती हैं. बस आपके पास इन फील्ड में बेसिक जानकारी होनी चाहिए. जिन्हें आप google अथवा युट्यूब पर भी सीखकर अपना नॉलेज बढ़ा सकते हैं. मौजूदा समय में घर बैठे विकल्पों की बात करे तो इसमे आप ब्लॉगिंग और यूट्यूब विडियो बनाकर भी आप अपनी योग्यता के हिसाब से अर्न कर सकते हैं.

लीजिए अब बात करते हैं. कुछ बेहतरीन ghar bethe work की जो आप  without investment अथवा  थोड़े से investment से शुरुआत कर अच्छा करियर बिल्ड कर सकते हैं.

वर्चुअल असिस्टेंशिप (बेस्ट ऑनलाइन जॉब हिंदी)

यह एक इंटरप्रेन्योर्स टीम्स और विविध प्रशासनिक कार्यो में असिस्टेंशिप की आवश्यकता रहती हैं. इस जॉब में अधिकारियों के लिए नित्य मीटिंग का शैड्यूल तैयार करना, विभिन्न क्लाइंट्स और सहयोगी कारोबारियों के सम्पर्क में रहना, उनके निर्देशों का पालन करना. विभिन्न प्रकार के हिसाब किताब के रिकार्ड्स की PPP (पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन) और एक्सेल सीट्स में विभिन्न लेनदेन कागजात तैयार करना. संस्था अथवा व्यक्तिगत ब्लॉग व् वेबसाइट को अपडेट और मैनेज करना इत्यादि कार्य शामिल रहते हैं. असिस्टेंशिप के तौर पर आप पार्ट टाइम अथवा फुल टाइम काम करते हुए 500 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक प्रति महिना तक कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग (Blogging Job In Hindi)

यदि आपकों कंटेंट (आर्टिकल) लिखने में रूचि हैं अथवा आप उपयोगी लेख लिख सकते हैं, तो आप ghar baithe income का ब्लॉगिंग को मुख्य स्त्रोत बना सकते हैं. पिछले 5-7 वर्षो से युवाओं के लिए यह आय अर्जन का सबसे अच्छा तरीका हैं. आप google की ब्लॉग सर्विस से बिना पैसा खर्च किये ब्लॉग बना सकते हैं. 4000-5000 रूपये खर्च कर आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट भी डिजाइन करवा सकते हैं. अपने ब्लॉग पर google के विज्ञापन दिखाकर आप अच्छी इनकम कर सकते हैं. इसके लिए आपकों google ऐडसेंस अकाउंट बनाना होगा. यह अकाउंट अप्रूव होने के साथ ही आपके ब्लॉग पर ऐड दिखने शुरू हो जाएगी और आपकी कमाई स्टार्ट हो जाएगी.

यूट्यूब वीडियो बनाना (Creating a YouTube Video)

घर बैठे पैसे कमाने में यूट्यूब बेहद चर्चित माध्यम बन चूका हैं. जों बिना किसी कोर्स या विशेष ट्रेनिग के भी आप शुरू कर सकते हैं. यदि आप कैमरे के सामने बोल सकते हैं या बैकग्राउंड में अपनी आवाज देने में नही शर्माते हैं तो Ghar Baithe Job में यह आपके लिए अच्छा विकल्प हैं.

अपना विडियो चैनल्स बनाते समय सबसे पहले आपकों इस बात ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं कि आप किस बारे में विडियो बनाएगे, उससे सम्बन्धित किसी यूनिक नाम को अपने चैनल नाम में दे. आप इन्टरनेट टिप्स ट्रिक्स, एजुकेशनल, रेसिपी, ब्लॉगिंग, seo, कंप्यूटर, न्यू ब्रांड रिव्यु, न्यूज़ और पोलिटिकल व्यू से जुड़े या अन्य किसी श्रेणी के विडियो भी बना सकते हैं. यूट्यूब विडियो से शुरुआत में आप 200-300 रूपये प्रतिदिन आराम से कमा सकते हैं.

कंप्यूटर डाटा एंट्री (computer data entry jobs)

इसके लिए आपकों कंप्यूटर की सामान्य जानकारी, इन्टरनेट कनेक्शन से जुड़ी जानकारी और टाइपिंग स्पीड के अतिरिक्त डिटेल्स फिल करने का कौशल होना चाहिए. यदि इस प्रकार के कामों में आप विशेयज्ञ हैं तो आप कई ऑनलाइन वेबसाइटस पर Ghar Baithe फ्रीलान्स Job कर सकते हैं.

कंप्यूटर डाटा एंट्री ओपरेटर के रूप में आप किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. जहाँ आपकों क्लाइंट्स द्वारा दी गई डोक्युमेन्ट्स की स्कैन कॉपी को डिजिटल डिटेल्स को एक्सेल शीट में फीड कर उन तक पहुचाना होता हैं. डाटा एंट्री के इस जॉब में आप 300 से 1500 रूपये प्रति घंटे कमा सकते हैं.

ट्रांसलेटिंग जॉब इन हिंदी (Translating Job)

यदि आप दो या दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान रखते हैं तो ट्रांसलेटिंग (अनुवाद) के फिल्ड में आप रेगुलर जॉब प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप अग्रेजी भाषा के पूर्ण जानकार व् एक/दो अन्य भारतीय भाषाओ को जानते है. तो अनुवादक आपके लिए Ghar Baithe Job का विकल्प हो सकता हैं.

भाषा की पूर्ण जानकारी के अतिरिक्त यदि किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से उस भाषा क्षेत्र में विशेयज्ञता का कोई कोर्स कर लेते हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा हो सकता हैं इससे आपकी इनकम और वैल्यू में बढ़ोतरी सम्भव हैं. ट्रांसलेटिंग के फिल्ड में आप इंटरनेशनल बिजनेस, स्कांलर अथवा किसी लेखक के अनुवादक बन सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अनुवादक के रूप में स्वय: की कोई प्राइवेट कम्पनी खोल सकते हैं. किसी लेखक की बुक्स कों ट्रांसलेट करने का ऑर्डर्स ले सकते हैं.

एक अनुवादक के तौर पर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटस fiverr.com, upwork.com से जुड़ सकते हैं. अनुवादक जॉब को सबसे हाई पेड जॉब माना जाता हैं, इसमे आपकों एक एक शब्द के अनुवाद के 1 से 5 रूपये तथा कुछ भाषओं में यह कीमत 10रूपये तक हो सकती हैं.

वेब डेवलपमेंट और डिजाइन जॉब (Web development and design jobs)

यह जॉब पूर्णतया क्लाईट पर निर्भर करता हैं. किसी कम्पनी से मिले प्रोजेक्ट पर काम में आपकों कम से कम 20 हजार से एक लाख रूपये तक के आर्डर मिलते हैं. यदि आपकों कोडिंग और वेब डिजाइन के बारे में कोई अच्छी जानकारी हैं तो आप वेब डेवलपमेंट में Ghar Baithe Job कर सकते हैं.

यदि आप इस फील्ड में रूचि रखते हैं और आपकों इसके बारे में अधिक जानकारी नही हैं तो आप यूट्यूब पर जाकर इससे सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल देखकर भी कोडिग सीख सकते है. कोई भी संस्था या कम्पनी अपने वेब डेवलपमेंट अथवा मैनेजमेंट के लिए अमूमन आर्डर प्लेस करती हैं. ऐसे में इस फिल्ड में रूचि रखने वाले लोगों को आसानी से काम मिल जाता हैं. इसके अतिरिक्त कई वेब डेवलपमेंट कम्पनी हैं जिनमे आपकों प्राइवेट जॉब भी मिल सकती हैं.

कंटेंट राइटिंग जॉब (Content writing jobs)

हमेशा से कंटेट राइटर की आवश्यकता रही हैं और आगे तक भी बनी रहेगी. आपकों हजारों ऑनलाइन hindi और अन्य भाषाओं की वेबसाइट मिल जाएगी. जिन्हें अच्छे कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती हैं. शुरूआती समय में आप लेख लेखन से 8 से 10 हजार रूपये प्रति माह बड़ी आसानी से कमा सकते हैं.

यदि आपके पास अच्छा अनुभव हैं और अच्छे रिसर्च के साथ कंटेंट लिख सकते हैं तो आप 25 से 30 हजार रूपये प्रति महिना भी कमा सकते हैं. रिसर्च कर बेहतरीन तरीके से अपनी शैली से लिखे जाने वाले वेब कंटेंट की आवश्यकता हमेशा से रहती है. इस फील्ड में मुख्य रूप से आपका अनुभव, आपकी भाषा शैली और व्याकरण के साथ साथ विभिन्न विषयों पर रिसर्च को अधिक अहमियत दी जाती हैं.

यदि कंटेंट राइटिंग की फ्रीलांसर नजर डाले तो इसमे सबसे पहले fiverr.com, upwork.com,freelancer.com और workhire.com आपकों Ghar Baithe Job प्रोवाइड करवा सकती हैं.

ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब (online teaching jobs )

ऑनलाइन टीचिंग जॉब का प्रचलन निरंतर बढ़रहा हैं. यहाँ आप एक स्वतंत्र टीचर अथवा किसी कम्पनी के साथ जुड़कर भी घर बैठे टीचिंग जॉब कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरुरी बात यह हैं कि आप किसी विषय के पूर्ण एक्सपर्ट हैं तो आप इस ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब को आजमा सकते हैं.

यहाँ भी अनुभव को विशेष वरीयता दी जाती हैं. यदि आपके पास ऑनलाइन पढ़ाने के विषय में अधिक अनुभव नही हैं तो आपकों शुरूआती कुछ समय तक प्रति घंटे 200 से 300 रूपये तक ही सैलरी दी जाती हैं. लग्न और मेहनत के साथ यदि आप अपना कार्य जारी रखते हैं, तो आने वाले समय में आप 5000 हजार रूपये या इससे अधिक भी प्रति घंटा कमाने में समर्थ हो सकते हैं.

ये ऑनलाइन टीचिंग जॉब ज्वाइन करने के लिए आप इन ऑनलाइन ट्यूटर वेबसाइट myprivatetutor.com, bharattutors.com, tutorindia.net पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं. जब आप न्यू प्रोफाइल के लिए इन साइट्स पर साइनअप करेगे तो आपके पसंदीदा विषय, आपका अब तक ऑनलाइन पढाने का अनुभव और आपकी शैक्षिक योग्यता के साथ आपकी व्यक्तिगत जानकारी देनी होती हैं.

जब आपका अकाउंट अप्रूव हो जाए तब आपके ज्ञान व् योग्यता परीक्षण के लिए ऑनलाइन टेस्ट अथवा साक्षातकार लिया जा सकता हैं. वर्तमान दौर में कई ऐसे ऑनलाइन जॉब और मौके उपलब्ध हैं यदि आप ऑफिस के स्टेंडर्ड जॉब को करना पसंद नही करते हैं तो इन ऑनलाइन Ghar Baithe Job के बारे में विचार कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *