Good Manners Quotes In Hindi | अच्छे आचरण पर सुविचार

Good Manners Quotes In Hindi: अच्छा आचरण Good Habits & 10 good manners ही मानव के चरित्र की व्याख्या करते हैं. व्यक्ति किसी के साथ किस परिस्थिति में क्या आचरण करता है यही उसके चरित्र को दर्शाता हैं. विशेष रूप से बच्चों के आचरण पर आरम्भ से ध्यान दिया जाए तो अच्छी आदतों को जन्म दिया जा सकता हैं. आज हम अच्छे आचरण पर  Good Manners Quotes में दार्शनिकों के थोट्स जानेगे.Good Manners Quotes In Hindi | अच्छे आचरण पर सुविचार

Good Manners Quotes In Hindi | अच्छे आचरण पर सुविचार

आचार, व्यवहार (manners)

आचार व्यवहार अंकगणित में सिफर अथवा शून्य की तरह होते है स्वयं में भले ही उनका अधिक मूल्य न हो, परन्तु प्रत्येक वस्तु के मूल्य में बहुत कुछ जोड़ देने की क्षमता उपस्थित रहती हैं.


साधारण एवं तुच्छ त्यागपूर्ण कार्यों द्वारा अच्छे आचरण का निर्माण किया जाता हैं.


आचरण कानून की अपेक्षा अधिक महत्वपूर्ण होते है. बहुत कुछ अशों में उन पर कानून निर्भर करते हैं. कानून हमकों यत्र तत्र तथा यदा कदा प्रभावित करता हैं. आचार व्यवहार प्राणवायु के समान अपने स्थिर समान स्वाभाविक कार्य द्वारा क्लेश अथवा चैन प्रदान करते हैं, भ्रष्ट करते है और पवित्र बनाते हैं, प्रतिष्ठा प्रदान करते हैं और गिरा देते हैं, असभ्य अथवा सभ्य बना देते हैं.


अच्छे आचरण और अच्छे विचार एवं अच्छी भावना के विकासशील पुष्प की भांति होते हैं.


अच्छे आचरण सद्गुण के छोटे सिक्के के समान होते हैं.


श्रेष्ठ आचार व्यवहार व्यक्तित्व को तेजस्वी बना देते हैं.


आचरण कार्य करने की सुखदायी पद्धति हैं.


आचार व्यवहार कार्य के अलंकार होते है, और एक दयापूर्ण शब्द कहने अथवा दया का कार्य करने की एक विशिष्ठ पद्धति होती हैं, जो उसके मूल्य में वृद्धि कर देती हैं, जो कार्य अनिच्छापूर्वक अथवा विनम्रता प्रदर्शित करते हुए किया हुआ प्रतीत होता है, उसको बहुत कम अवसरों पर अनुग्रह के रूप में स्वीकार किया जाता हैं.


हम सदैव उपकार नही कर सकते हैं परन्तु उपकार की भाषा तो सदैव ही बोल सकते हैं.


गुड़ न दे सके, गुड़ जैसी बात तो कहे.


मनुष्य का स्वाभाविक आचरण उसका सर्वोत्तम स्वरूप होता हैं.


अच्चारान्न आचरण उन लोगों को चिंता मुक्त कर देता हैं, जिनके साथ हम बात करते है जो व्यक्ति कम से कम व्यक्तियों को बैचेन बनाता हैं, वह उस समुदाय में श्रेष्ठतम वंश में उत्पन्न होता हैं.


विनम्रता के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना पड़ता हैं परन्तु वह प्रत्येक वस्तु को खरीद लेती हैं.


अच्छा आचरण चतुर व्यक्तियों द्वारा मूर्खों को दूर रखने की एक युक्ति होती हैं.


आचार मनुष्य का निर्माण करते हैं.


बड़ा रहस्य यह है कि बुरे अथवा अच्छे आचरण का प्रश्न नही होता है बल्कि रहस्य की बात यह है कि समस्त मानव आत्माओं के प्रति हमारा आचार व्यवहार एक समान हो.


एक भोज की भांति जीवन में आराम से रहिये, यदि कोई तश्तरी आपकों पेश की जाती है तो आप अपना हाथ बढ़ाइए और उसमें से सामान्य रूप में ले लो. यदि वह सामने से हटाई जाए तो उसको रोको मत, यदि तश्तरी तुम्हारी ओर नही आती, तो अपनी इच्छा को जोर से बोलकर जताओ मत, बल्कि धैर्यपूर्वक तब तक प्रतीक्षा करो, जब तक वह तुमकों पेश न की जाए.


आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों Good Manners Quotes In Hindi का यह लेख पसंद आया होगा, यदि आपकों अच्छे आचरण पर सुविचार अच्छे लगे हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, आपके पास इस तरह के गुड मैनर्स हिंदी कोट्स स्लोगन नारे शायरी हो तो हमारे साथ भी शेयर करे.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *