GOOGLE PLAY STORE TIPS AND TRICKS | गूगल प्ले स्टोर के जरुरी टिप्स

Google Play Store Tips And Tricks: आजकल ज़माना Android फोन का हे और हम अपने फोन में नए नए App इंस्टाल करते रहते हे और App इनस्टॉल करे के लिए हम Google Play Store का इस्तेमाल करते हे. किसी App को Update करना हो, App को डाउनलोड करना हो या App के बारे में जानकारी लेनी हो तो Google Play Store का ही प्रयोग किया जाता हे. Google Play Store में ऐसे कई टिप्स हे जिसके बारे में हमारा जानना बहुत जरुरी हे. आज में आपको Google Play Store के कुछ जरुरी और काम के टिप्स बता रहा हु जिसकी मदद से आप Google Play Store को अच्छी तरह से समझ पाएंगे.

GOOGLE PLAY STORE TIPS AND TRICKS

अपना डाटा बचाएं (Saving Your Data)

Update, Download करते टाइम 3G की बजाय Wifi का उपयोग करें क्योंकि बड़े Update ज्यादा डाटा खाते हे और लिमिट से ज्यादा डाटा खर्च होने का शुल्क आपके बिल में जुड़ जाता हे.

ऑटोमेटिक Updateसे सावधान (Carefully For Automatic Update)

हर App के पेज पर Automatic Update इनेबल करने का आप्शन होता हे. हालांकि हर बार Manual Update करने की बजाय Auto Update होने देना सुविधाजनक हे. किन्तु यह जानना संभव नहीं की Update App में क्या जोड़ेगा तो Google Play Store के इस Feature को उपयोग करने से पहले केवल विश्वसनीय और ख़ास App पर ही भरोसा करें और सावधान रहें.

अपनी परमिशन चेक करें (Check Your Permission)

हर नए Update के साथ, App उन्हें डाउनलोड करने से पहले उनकी परमिशन को सूचीबद्ध करता हे. क्योंकि कभी-कभी किसी App को सही ढंग से रन करने के लिए ख़ास परमिशन की जरूरत होती हे. इसलिए सावधानीपूर्वक इन्हें पढ़ ले.

अनइनस्टॉल करे App (Uninstall Apps)

अगर आप किसी App को अनइंस्टाल करना चाहते हे तो आप Google Play Store की मदद ले सकते हे. इसके लिए आप Google Play Store में My App में जाकर किसी भी App को अनइनस्टॉल कर सकते हे या सीधे ही उस App को सर्च करके अनइनस्टॉल कर सकते हे.

विभिन्न अकाउंटस में स्विच करें (Switch Your Accounts)

यदि आपके स्मार्टफोन में एक से ज्यादा Google Account हे तो आपने शायद अनुभव नहीं किया हो की Download किये गए कुछ App भिन्न अकाउंट से अटेच होते हे. my app section में all screen पर हो तो उस बार को दबाएँ जो आपके द्वारा साइन किये गए करंट अकाउंट को दर्शाती हे. ऐसा करने पर एक Menu खुलेगा जहां पर आप अपने विभिन्न अकाउंटस के बीच स्विच कर सकते हे या स्क्रीन से कोई नया अकाउंट बना सकते हे.

कंटेंट फ़िल्टरिंग (Content Filtering)

कुछ पेरेंटल कण्ट्रोल लगाने के लिए option button दबाकर स्टोर की setting एक्सेस करें. यहां से आप नीचे तब तक स्क्राल करे जब तक की content filtering पर ना पहुंचे. इसे ओपन करे और जिस तरह के App अपने फोन में नहीं चाहते हे उन्हें ब्लोक करने के लिए select करें.

उम्मीद करता हु की आपको GOOGLE PLAY STORE TIPS AND TRICKS पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको GOOGLE PLAY STORE TIPS AND TRICKS पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे. आपके सहयोग से हम आगे भी अच्छी से अच्छी पोस्ट कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *