Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय

Hair Loss Treatment In Hindi: सुंदर और घने बाल हर किसी की पहली पसंद होती है. सुंदर और घने बालों वाली लड़कियों की और लड़के और भी ज्यादा आकर्षित होते है. हर किसी की चाह होती है की उसके बाल खुबसुरत और घने हो. लेकिन गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते बाल झड़ने लग जाते है. बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करने से भी बाल झड़ने लग जाते है. मौसम में बदलाव की वजह से भी बाल झड़ने लगते है. समय से पहले बालों का झड़ना आजकल की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है. लेकिन अगर बाल ज्यादा झड़ते है तो यह गंभीर प्रॉब्लम है. आज में आपको कुछ उपाय बता रहा हु जिससे बाल झड़ने बंद हो जायेंगे.

Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय

बाल झड़ने के कारण

ज्यादा मात्रा में Dandruff, साफ़–सफाई का ध्यान नहीं देना, पूरी नीदं नहीं लेना, केमिकल युक्त शैम्पू से बाल धोना, बालों में तेल ना लगाना, ज्यादा टाइम तक धुप में रहना, खराब खान-पान आदि कारणों से बाल झड़ने और टूटने लगते है.

बाल झड़ने से रोकने के उपाय

जैतून का तेल

सबसे पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म कर ले और उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलकर उसके मिश्रण से लेप बना ले. इस लेप को नहाने से 20 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना और झड़ना कम हो जायेंगे.

कच्चे पपीते का लेप

अगर बालों में ज्यादा Dandruff है और बाल ज्यादा झड़ रहै है तो कच्चे पपीते का लेप बनाकर 15 मिनट के लिए सर पर लगायें.

बाहर के तेल लगाने से अच्छा है की आप आयुर्वेदिक सरसों का तेल लगायें. सरसों का तेल और तिल का तेल मिलाकर थोडा गर्म करके बालों में डालने से धीरे-धीरे बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी. तेल को हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें. ध्यान रखें तेल ज्यादा गर्म नहीं होना चहिये.

दही

खट्टे दही को बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है. यह नुस्खा आप हर दुसरे दिन इस्तेमाल कर सकते है.

अंडा और नींबू का रस

बालों को गिरने और झड़ने से रोकने के लिए निम्बे के रस और अंडे का इस्तेमाल बालों की झड़ो में करें. एक अंडे में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से हैयर फाल कम होता है.

इन चीजों को अवॉयड करें

पिज्जा, मिठाई, अल्कोहल, स्मोकिंग, फ्राइड फ़ूड, केक्स आदि का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इनसे हैयर कमजोर होते है और झड़ने लगते है.

यह करें

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें, कसरत और योग करें, धुप से बचें, अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें. इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप ना सिर्फ अपने बालों को झड़ने से बचा सकते है बल्कि अपनी हैल्थ को भी सुधार सकते है.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *