Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय

Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय: परिपक्वता के साथ बालों का झड़ना स्वाभाविक हैं, मगर आजकल बालों की यह समस्या बच्चों, युवाओं और युवतियों में भी देखने को मिलती हैं. बाल हैं तो हमारा सौदर्य हैं इसके झड़ने से हमारा स्वरूप बदल जाता हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें बाल झड़ने के उपायों और घरेलू ईलाज अपनाने चाहिए , इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी ही होम रेमिडीज की बात करेंगे जो आपके हेयर लोस को कम कर सकते या जड़ से समाप्त कर सकते हैं.

Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय

Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय

Hair Loss Treatment: सुंदर और घने बाल हर किसी की पहली पसंद होती है. सुंदर और घने बालों वाली लड़कियों की और लड़के और भी ज्यादा आकर्षित होते है. हर किसी की चाह होती है की उसके बाल खुबसुरत और घने हो. लेकिन गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते बाल झड़ने लग जाते है. बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करने से भी बाल झड़ने लग जाते है. मौसम में बदलाव की वजह से भी बाल झड़ने लगते है. समय से पहले बालों का झड़ना आजकल की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है. लेकिन अगर बाल ज्यादा झड़ते है तो यह गंभीर प्रॉब्लम है. आज में आपको कुछ उपाय बता रहा हु जिससे बाल झड़ने बंद हो जायेंगे.

बालों का झड़ना क्या है? (What is Hairfall?)

आजकल बहुत से लोगों के साथ हेयर फॉल की समस्या हैं. कई बार लोगों के साथ यह इतने बड़े स्तर पर होता हैं कि लगभग सारे ही बाल गिर जाते हैं, तब केवल हेयर ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता हैं. यदि शुरू शुरू में बालों के झड़ने की समस्या को खत्म नहीं किया जाता हैं अंत में एक दिन आपकों गंजे होना पड़ सकता हैं. घने बालों वाली महिलाओं के 30 से 50 बालों का रोज टूटना एक आम बात हैं, मगर इससे अधिक बाल रोज झड़ते है तो यह गंजेपन का कारण बन सकती हैं. तथा आपकों इसे रोकने के लिए घरेलू ईलाज और नुस्खे अम्ल में लाने चाहिए.

महिलाओं तथा पुरुषों में बाल झड़ने की अलग अलग तरह की समस्याएं होती हैं. लगभग दोनों लिंगो में 30 वर्ष की आयु के बाद ही यह समस्या अधिक देखने को मिलती हैं. युवकों में हेयर फॉल को मेल पैटर्न बॉल्डनेस तथा महिलाओं में इस समस्या को फिमेल पैटर्न बॉल्डनेस कहा जाता हैं. महिलाओं में इससे पूरे सिर के बाल झड़ते हैं जबकि पुरुषों में पीछे की तरफ या आगे की तरफ गंजेपन की समस्या आती हैं.

बाल झड़ने के कारण

ज्यादा मात्रा में Dandruff, साफ़–सफाई का ध्यान नहीं देना, पूरी नीदं नहीं लेना, केमिकल युक्त शैम्पू से बाल धोना, बालों में तेल ना लगाना, ज्यादा टाइम तक धुप में रहना, खराब खान-पान आदि कारणों से बाल झड़ने और टूटने लगते है.

बाल झड़ने से रोकने के उपाय

जैतून का तेल

जैतून का तेल

सबसे पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म कर ले और उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलकर उसके मिश्रण से लेप बना ले. इस लेप को नहाने से 20 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना और झड़ना कम हो जायेंगे.

कच्चे पपीते का लेप

कच्चे पपीते का लेप

अगर बालों में ज्यादा Dandruff है और बाल ज्यादा झड़ रहै है तो कच्चे पपीते का लेप बनाकर 15 मिनट के लिए सर पर लगायें.

बाहर के तेल लगाने से अच्छा है की आप आयुर्वेदिक सरसों का तेल लगायें. सरसों का तेल और तिल का तेल मिलाकर थोडा गर्म करके बालों में डालने से धीरे-धीरे बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी. तेल को हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें. ध्यान रखें तेल ज्यादा गर्म नहीं होना चहिये.

दही

खट्टे दही को बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है. यह नुस्खा आप हर दुसरे दिन इस्तेमाल कर सकते है.

अंडा और नींबू का रस

बालों को गिरने और झड़ने से रोकने के लिए निम्बे के रस और अंडे का इस्तेमाल बालों की झड़ो में करें. एक अंडे में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से हैयर फाल कम होता है.

अंडा और नींबू का रस

बालों के झड़ने का घरेलू उपाय अनार के पत्तों से (Pomegranate Leaf:Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi)

अनार कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में सहायक हैं यह बालों की समस्या के झड़ने में भी कारगर साधन है. अनार का रस तो कई नुस्खों में काम में लिया जाता हैं, जबकि अनार के पत्तों का उपयोग बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में किया जाता हैं. इस नुस्खे में अनार की पत्तियों का रस 500 मिलीलीटर पत्तों की लुगदी 50 ग्राम में 250 ग्राम सरसों का तेल डालकर इसे अच्छी तरह पकाए. जब पकने पर केवल तेल बचे तो उसे उतारकर छानकर एक शीशी में बंद कर देवे. इसे सिर पर उसी स्थान पर लगाए जहाँ से बाल झड़ रहे हो. कई दिन तक अनार के पत्तों का यह तेल लगाने से झड़े हुए बाल पुनः उगने लगते हैं तथा गंजापन दूर हो जाता हैं.

इन चीजों को अवॉयड करें

पिज्जा, मिठाई, अल्कोहल, स्मोकिंग, फ्राइड फ़ूड, केक्स आदि का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इनसे हैयर कमजोर होते है और झड़ने लगते है.

यह करें

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें, कसरत और योग करें, धुप से बचें, अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें. इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप ना सिर्फ अपने बालों को झड़ने से बचा सकते है बल्कि अपनी हैल्थ को भी सुधार सकते है.

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Hair Loss Treatment In Hindi बाल झड़ने से रोकने के उपाय का यह लेख आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *