हनुमान बेनीवाल की जीवनी | Hanuman Beniwal Biography In Hindi

Hanuman Beniwal Biography wife, address, photo, contact no, WhatsApp number, facebook, latest news, In Hindi | हनुमान बेनीवाल की जीवनी

राजस्थान की राजनीती का सबसे चर्चित नाम, तथा जाट राजनीतज्ञों में सबसे चर्चित हनुमान बेनीवाल को राज्य का भावी मुख्यमंत्री उम्मीदवार माना जा रहा है. नागौर के खिवसर विधानसभा से निर्विरोध विधायक हनुमान बेनीवाल ने 2013 में भारतीय जनता पार्टी की आँधी के बिच इसी पार्टी के उम्मीदवार को 23 हजार मतों से पराजित कर विधानसभा में पहुचे थे. दिसम्बर 2018 राजस्थान विधानसभा चुनाव में इन्हें थर्ड फ्रंट के लीडर के रूप में देखा जा रहा है. अपने बेबाक बोल एवं जनहित के मुद्दों को उठाने वाले बेनीवाल को लेकर युवाओं में जबर्दस्त उत्साह उनकी रेलियों एवं भाषणों में देखा जा सकता है. एक नजर खीवसर विधायक के संक्षिप्त जीवन परिचय पर.

हनुमान बेनीवाल की जीवनी | Hanuman Beniwal Biography In Hindiहनुमान बेनीवाल की जीवनी | Hanuman Beniwal Biography In Hindi

  • नाम – श्री हनुमान बेनीवाल
  • पिता – स्व. श्री रामदेव चौधरी
  • माता – श्रीमती मोहनी देवी
  • जन्म दिनांक – 2 मार्च 1972
  • शिक्षा – एलएलबी व को-ओपरेटिव में डिप्लोमा राजस्थान विश्वविद्यालय से
  • पत्नी का नाम – श्रीमती कनिका बेनिवाल (बी एस सी , मोहनलाल सुखाडिया विवि उदयपुर)
  • संताने – 1 पुत्री दीया बेनीवाल, 1 पुत्र आशुतोष बेनीवाल
  • ननिहाल – पिण्डेल गौत्री जाट, सिलगांव, मुंडवा
  • ससुराल – श्री कृष्ण जी गोदारा , सरदारपुरा जीवन (श्री गंगानगर)

हनुमान बेनीवाल की लोकप्रियता (Hanuman Beniwal’s popularity)

राजस्थान के 70 वर्षों के इतिहास में अभी तक जाट मुख्यमंत्री का सपना पूरा नही हो पाया है. हालाँकि यहाँ की अधिकतर जनसंख्या जाट समुदाय की है. जातिवाद की राजनीती की बजाय सम्पूर्ण राजस्थान में अगड़े-पिछड़े व किसानों की आवाज बनकर सामने आ रहे हनुमान बेनीवाल को राज्य में तीसरा मौर्चा बनाने का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है. भारतीय जनता पार्टी को छोड़ चुके किरोड़ीलाल मीणा की जोड़ी से राज्य के सभी सियासी दल अपने अस्तित्व का संकट की स्थति महसूस कर रहे थे. किरोड़ीलाल द्वारा अचानक भाजपा का दामन थामने के बाद अब खिवसर विधायक अकेले है, उनके साथ है तो राज्य की जनता व युवावर्ग.

7 दिसम्बर 2016 को नागौर की महारैली 7 जनवरी 2018 को बाड़मेर की विशाल रैली तथा बीकानेर व अन्य स्थानों में लोगों के जनसैलाब को देखकर हर कोई राज्य के सियासी मूड को भाप सकता है.

हनुमान बेनीवाल खींवसर विधायक का आरम्भिक जीवन व शिक्षा (Early life and education of Hanuman Beniwal)

2 मार्च 1972 को जन्मे बेनीवाल ने एलएलबी व को-ओपरेटिव में डिप्लोमा राजस्थान विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है. आप छात्र संघ अध्यक्ष (राजस्थान विश्वविद्यालय) रह चुके है. यही से इनके राजनितिक जीवन की शुरुआत मानी जाती है. राजस्थान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष पद पर रहते हुए इन्होने विद्यार्थी हित के लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त अक की मांग की थी. सरकार पर दवाब डालने के बाद मंजूरी मिली. जिसके परिणामस्वरूप 8 हजार स्टूडेंट्स के आवेदन अधिक हो गये थे. 

इस पर 1977 की भैरो सिंह शेखावत के कार्यकाल में विधानसभा में 50 से अधिक विधायकों ने हनुमान बेनीवाल को गिरफ्तार करने का प्रस्ताव भी लाया गया.

हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक करियर (Hanuman Beniwal’s Political Career)

इनके राजनितिक पड़ाव की शुरुआत 2003 के विधानसभा चुनाव से हुई, मुडवा से इन्होने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में आवेदन किया. उनके प्रतिद्वंदी उषा पुनिया थी. जिनके चुनाव प्रचार के लिए फिल्म अभिनेता धर्मेन्द्र आए थे. चुनावी नतीजों में बेनीवाल को 2 हजार मतों से हार का सामना करना पड़ा था.

2008 के चुनावी सफर में इन्हें भारतीय जनता पार्टी की ओर से टिकट दिया गया, जिनमें वे भारी बहुमत के साथ विधानसभा में गये. इसी दौरान इन्होने बीजेपी को छोड़ दिया तथा 2013 के चुनावों में निर्दलीय लड़े. इस चुनाव में उनके प्रतिद्वंदी दुर्गसिंह चौहान 24 हजार मतों से हारे.

हनुमान बेनीवाल एक बार लोकसभा का चुनाव भी लड़े, जिनमें उन्हें 2 लाख लोगों ने समर्थन दिया. 2013 से 2018 के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में इन्होने राजस्थान के किसानों व मजदूरों के हितों की कई बार आवाज सदन में बुलंद की तथा सरकार द्वारा अपनी मांगे मनवाने के लिए विधानसभा घेराव भी किया.

इनके पिताजी रामदेव चौधरी जी मुंडवा से तीन बार विधायक रह चुके थे. इनका पैतृक गाँव बरणगाँव है, जबकि वर्तमान में B-7, एमएलए क्वार्टर, जालूपुरा थाने के पास, जयपुर में इनका निवास है.

READ MORE:-

Hope you find this post about ”Hanuman Beniwal Biography In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Hanuman Beniwal Biography and if you have more information History of Hanuman Beniwal then help for the improvements this article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *