Happiness Quotes In Hindi | खुशी, प्रसन्नता पर सुविचार अनमोल वचन

Happiness Quotes In Hindi (खुशी, प्रसन्नता सुविचार) : खुश या प्रसन्नचित्त रहना एक कला है जो बेहद कम लोगों के पास ही रहती हैं. गमों में भी अपने मन को प्रसन्न रखना देवत्व का गुण हैं. आजकल लोग खुश रहने के तरीकों की तलाश में रहते है यदि आप में संतुष्टि का गुण है तथा जीवन में ईमानदारी के साथ अपने कार्य का निष्पादन करते है तो आपके जीवन में खुशी का माहौल ही रहता हैं. पाप व अनर्थ की कमाई करने वाले व्यक्ति हमेशा व्याकुलता में ही रहते हैं. आज हम यहाँ जानेगे प्रसन्नता क्या हैं.  हैप्पी कोट्स हिंदी (Happy Quotes in Hindi), प्रसन्नता पर सुविचार Happiness Quotes के बारे में दार्शनिकों के थोट्स को पढ़ेगे.

Happiness Quotes In Hindi | खुशी, प्रसन्नता पर सुविचार अनमोल वचन
happy life quotes in hindi

Happiness Quotes In Hindi | खुशी, प्रसन्नता पर सुविचार अनमोल वचन

1#. जिस प्रकार अर्जन के बिना सम्पति के उपभोग का अधिकार हमकों नहीं हैं, उसी प्रकार बिना सुख के उत्पादन सुखी होने का अधिकार हमकों नही हैं.


2#. खुश रहने का सुनिश्चित नुस्खा है कि तुम्हारे पास इतनी फुरसत न हो कि तुम यह विचार कर सको कि मैं दुखी हूँ या सुखी हूँ.


3#. प्रसन्नता का सर्वाधिक महत्वपूर्ण भाग रचनात्मक कल्पना हैं.


4#. प्रसन्नता इसमें नहीं है कि हमें जो अच्छा लगता हैं हम वह करें, बल्कि प्रसन्नता इसमें है कि हम जो कुछ करें, उसकों पसंद करे अच्छा समझे.


5#. प्रसन्नता और कार्य के मध्य वास्तविक गठबंधन होता हैं, क्योंकि जब तक यह अनुभूति न हो कि मैं कुछ उपयोगी कार्य कर रहा हूँ तब तक सच्ची प्रसन्नता नहीं हो सकती हैं.


6#. अपनी अपेक्षा कम भाग्यवान व्यक्ति से अपने सुख के विषय में बात मत करों.


7#. एक बुद्धिमान मनुष्य को प्रसन्न बनाने के लिए बहुत कम वस्तुएं आवश्यक होती हैं, परन्तु मूर्ख व्यक्ति को कोई वस्तु संतुष्ट नही कर सकती हैं, और यही कारण है कि मनुष्य समाज में दुखी व्यक्तियों की संख्या इतनी अधिक हैं.


8#. प्रसन्नता गैस निकाल देने के बाद बुझे हुए कोयले की तरह होती हैं, जो अन्य किसी वस्तु को बनाने की प्रक्रिया में उपजात के रूप में प्राप्त होती हैं.


9#. प्रसन्नता का रहस्य यह है आपकी रुचियाँ जितना संभव हो उतनी विस्तृत हो और उन वस्तुओं एवं व्यक्तियों के प्रति आपकी प्रतिक्रियाएं , जिन्हें आप पसंद करते हैं, विरोधी की अपेक्षा अधिक मैत्रीपूर्ण हो.


10#. सुखी होने का उपाय यह है कि आप अन्य व्यक्तियों को प्रसन्न करे.


11#. इस भूतल पर सर्वाधिक सुखी वे लोग होते है जो जिस काम को भी करते है उसमें अपने को भावनात्मक रूप से मग्न कर देते हैं.


12#. वह व्यक्ति केवल वही व्यक्ति खुश है जो यह कह सके कि आज का दिन मेरा है, मैंने आज सर्वश्रेष्ठ कार्य किया हैं जो अपने मन में सुरक्षित हैं, वह कह सकता है कि कल आग लगे, आज का दिन मैं पूरी तरह जी लिया हूँ.


13#. यदि नित्य किन्ही को रुदन करवाकर यज्ञ करवाते हो तो व्यर्थ हैं यदि रोज किसी को हंसा देते हो तो अगरबत्ती करने की भी जरूरत नही हैं.


14#. कोई आवश्यक नही है आप मीठा खिलाकर किसी का मन मीठा करे आप मीठे बोलकर भी लोगों को ख़ुशी दे सकते हैं.


15#. प्रसन्न रहने का अर्थ यह नही है कि सबकुछ ठीक है बल्कि आपने अपने दुखों से ऊपर उठकर जीना सीख लिया हैं.


16#. आप प्रसन्न रहने के लिए उन्मुक्त है अपनी प्रसन्नता किसी के पास निर्भर/ गिरवी ना रखे.


17#. प्रसन्नता कभी समाप्त नही होती जब तक आप स्वयं न चाहे.


आशा करता हूँ फ्रेड्स आपकों Happiness Quotes In Hindi का यह लेख अच्छा लगा होगा, यदि आपकों प्रसन्नता पर सुविचार का अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. आपके पास भी इस तरह के हैप्पीनेस हिंदी कोट्स हो तो हमें भी कमेंट कर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *