Happy Hindi Diwas Images, SMS and Messages in Hindi

Happy Hindi Diwas Images, SMS and Messages in Hindi

Happy Hindi Diwas 2018: हिन्दी में दें बधाई, भेजें ये व्हाट्सऐप SMS, मैसेज, इमेज और Quotes Happy Hindi Diwas Wishes SMS के जरिये न सिर्फ हिंदी दिवस मनाएं बल्कि इसे अपनाएं और अपने दोस्तों सगे सम्बन्धियों को हिंदी दिवस 2018 की शुभकामना भी भेजे. यहाँ दिए गये Happy Hindi Diwas 2018 के बेहतरीन Messages, SMS और Images के जरिये अपने दोस्तों को भी बधाई संदेश भेज सकते हैं.

Happy Hindi Diwas Images, SMS and Messages in Hindi

Hindi Diwas 2018 इमेज शायरी कोट्स : 14 सितम्बर का दिन मातृभाषा हिंदी को समर्पित हैं. क्योंकि इस दिन भारत भर में राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता हैं. 1953 से हम हर साल इस दिन को मनाते आ रहे हैं. इसे मनाने का उदेश्य हिंदी को बढ़ावा देना हैं. अब तक प्रयासों में हम कितना सफल हो पाए हैं. यह सोचने एवं समझने का विषय हैं. मात्र औपचारिकता पूरी करने के लिए हिंदी दिवस मनाना इसे बिलकुल न मनाने के जैसा असरकारक हैं. हम और आप में से बहुत से लोग हिंदी दिवस के जोशीले भाषण सुनकर एक दिन के लिए हिंदी में पूरी तरह घुल मिल जाते हैं. पूरे दिन घर, सोशल साइट्स, इन्टरनेट पर हिंदी में ही बातचीत करते हैं. मगर दुःख का विषय यह हैं कि यह सिलसिला अगले दिन थम जाता हैं. मात्र दिखावे के लिए हम ऐसा करते हैं तो यह हिंदी भाषा के साथ बहुत बड़ा धोखा हैं. कोरी आस्था दिखाने की बजाय यदि दिल में इस भाषा के प्रति थोडा सा भी स्नेह हैं. तो उसे न केवल हिंदी दिवस के अवसर पर बल्कि हर दिन दिखाना चाहिए.

डिजिटल इण्डिया के इस युग में ऑनलाइन शुभकामनाओं का दौर हैं. हर व्यक्ति एक दुसरे को हिंदी डे पर कव‍िता, शायरी, कोटस,एसएमएस, व्‍हाट्सऐप एवं फेसबुक पर शेयर करते नजर आएगे. बहुत से लोग इस अवसर पर आपकों बेहतरीन ग्रीट‍िंग कार्ड, वॉलपेपर, इमेज, कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं. हम भी आपके लिए हिंदी दिवस पर बधाई देने के लिए इमेज शायरी स्लोगन इत्यादि यहाँ लेकर आए हैं.

Happy Hindi Diwas Images

Happy Hindi Diwas Messages SMS in Hindi

मैंने पूछा हिंदी से
इतनी गुमसुम हो कैसे?
अब तो हिंदी दिवस है आना
सम्मान तुम्हे सब से है पाना।


हिंदी की ये बात सुनी जब
ग्लानि से भर उठी मैं तब
सोचा मां की पीर बंटा दूं,
जन-जन तक हिंदी पहुंचा दूं।


निज भाषा का नहीं गर्व जिसे क्या प्रेम देश से होगा उसे वही वीर देश का प्यारा है हिंदी ही जिसका नारा है।

हिन्दी को आगे बढ़ाना है
उन्नति की राह ले जाना है
केवल इक दिन ही नहीं हमने
नित हिंदी दिवस मनाना है।


मातृ भाषा का जो नहीं करते सम्मान
वो कही नहीं पाते है सम्मान
हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।


हिन्दी है भारत की आशा
हिन्दी है भारत की भाषा
हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *