Hinduism Quotes In Hindi | हिंदुत्व पर विचार अनमोल वचन

Hinduism Quotes In Hindi (हिंदुत्व विचार) : कई बार लोग हिन्दू धर्म और हिंदुत्व को एक ही मानते हैं, मगर ऐसा नही हैं. हिंदुत्व वीर सांवरकर द्वारा गढ़ी गई एक विचारधारा का नाम है उन्होंने कहा था सिन्धु नदी से समुद्र तट तक जो व्यक्ति इस भूमि को पितृभूमि और पुण्यभूमि स्वीकार करता है वही हिंदुत्व हैं. यह एक राजनीतिक विचारधारा भर थी जिसका जन्म १९२४ में सावरकर की किताब हिंदुत्व से होता हैं. जबकि सनातन हिन्दू धर्म तो ऋग्वैदिक काल से भी पुराना हैं. जो अपने आप में एक उपासना पद्धति अपने आचार विचार की प्रणाली हैं. इसलिए इन दोनों को एक समझने की बजाय दोनों को अलग अलग अर्थों में समझा जाना आवश्यक हैं. आज हम हिंदुत्व पर सुविचार और अनमोल वचन (Hinduism Quotes Hindi) में कट्टर हिन्दू, राम हिन्दू स्टेटस जानेगे और कुछ दार्शनिकों के थोट्स आपकों बताएगे कि हिंदुत्व क्या हैं.Hinduism Quotes In Hindi | हिंदुत्व पर विचार अनमोल वचन

Hinduism Quotes In Hindi | हिंदुत्व पर विचार अनमोल वचन

1#. हिंदुत्व एक मजहब न होकर एक सभ्यता हैं इसकी श्रेष्ठ अभिव्यक्ति धर्म कह कर की जाती हैं.


2#. हिंदुत्व सत्य का धर्म हैं.


3#. हिन्दू धर्म का वर्णन एक शब्द में इस प्रकार किया जा सकता हैं- उचित कार्य करना.


4#. हिंदुत्व मानवीय विश्वास की पालना हैं.


5#. हिन्दू सभ्यता प्रधानतः रहस्यात्मकता की सीमा तक आध्यात्मिक हैं.


6#. हिंदुत्व क्या हैं- मानवता का सबसे प्राचीन धर्म, भारतीय लोगों का धर्म, जैन सिख एवं बौद्ध धर्म का जन्मदाता, जीवन जीने की विचारधारा जो इस लोक और परलोक दोनों पर आधारित हैं.


7#. माला से तुम मोती तोडा ना करो, धर्म से मुहं तुम मोड़ा ना करो, बहुत कीमती है श्रीराम का नाम, श्रीराम बोलना कभी न छोड़ा करो.


8#. हिन्दुओं ने युगों युगों से धर्म प्रचार के लिए शस्त्र नही शास्त्र का साथ लिया, शस्त्र केवल धर्म रक्षा के लिए उठाए हैं.


9#. हिन्दू धर्म उदारवादी है कट्टर नही, हिन्दू धर्म मानवता वादी है वर्गवादी नही, हिन्दू धर्म विकासवादी है जडवादी नही, हिन्दू धर्म विज्ञान सम्मत है अवैज्ञानिक नही, हिन्दू धर्म सर्वमंगलकारी है, सम्प्रदायवादी नही, हिन्दू धर्म लोकतान्त्रिक हैं अधिनायकवादी नही. अज्ञान से हिंदुत्व की ओर चले विश्व को शांतिमय और आनंदमय बनाए, हिंदुत्व को समझे माने और जीयें.


10#. देश काल परिस्थिति अनुसार दर्शन और विधि, आचार्य धर्म सबने अलग अलग बताया हैं, और इसलिए मूलभूत एकता को देखकर साथ चलना इस स्वभाव का नाम हिंदुत्व हैं.


आशा करता हूँ मित्रों Hinduism Quotes In Hindi का यह छोटा सा लेख आपकों अच्छा लगा होगा, हिंदुत्व पर सुविचार का यह लेख आपकों कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताएं. हिंदुत्व हिंदी कोट्स नारे आपकों अच्छे लगे हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, यदि आपके पास भी इस तरह के स्लोगन शायरी थोट्स हो तो हमें बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *