Hiralal Shastri Biography In Hindi | हीरालाल शास्त्री का जीवन परिचय

Hiralal Shastri Biography In Hindi | हीरालाल शास्त्री का जीवन परिचय: भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, गरीब हितेषी एवं राजस्थान के प्रथम मुख्यमंत्री थे. आजादी के बाद राजस्थान गठन के समय इन्हें राजस्थान के लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में दो वर्ष सेवा करने का अवसर मिला, इनका सपना था कि वे दिन दुखियों व गरीबो की सेवा करना चाहते थे. इन्ही के प्रयास से रतन शास्त्री ने वनस्थली विद्यापीठ संस्था को खोला, जो आज बालिका शिक्षा का राष्ट्रीय केंद्र बन चुका हैं.Hiralal Shastri Biography In Hindi

Hiralal Shastri Biography In Hindi

24 नवम्बर 1899 को जयपुर के जोबनेर कस्बे में हीरालाल शास्त्री का जन्म हुआ. 6 वर्ष तक राजकीय सेवा करने के बाद अर्जुनलाल सेठी के सम्पर्क में आने के बाद राजकीय सेवा से त्याग पत्र दे दिया. शास्त्रीजी ने जयपुर राज्य की निवाई तहसील के वनस्थली ग्राम में जीवन कुटीर नामक संस्था की स्थापना की.

जिसके माध्यम से वस्त्र स्वावलम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया. इसके बाद वे जयपुर प्रजामंडल से जुड़े रहे. 1942 ई में कांग्रेस के बम्बई अधिवेशन में भाग लेकर लौटे. मगर भारत छोड़ों आंदोलन शुरू करने या न करने को लेकर असमंजस की स्थिति में रहे.

इन्होंने मिर्जा इस्माइल से एक जेंटलमैन्स एग्रीमेंट कर आंदोलन शुरु नहीं किया, जिससे इनकी काफी आलोचना हुई और प्रजामंडल दो फाड़ हो गया. ये अखिल भारतीय देशी राज्य लोक परिषद् के प्रधानमंत्री और बाद में राजस्थान के मुख्यमंत्री बने.

इन्होंने टोंक में वनस्थली विद्यापीठ की स्थापना की. यहीं 16 दिसम्बर 1974 को इनका निधन हो गया.

राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री कौन थे (Who was the first Chief Minister of Rajasthan)

30 मार्च, 1949 से 5 जनवरी, 1951 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री रहे, इन्हें आजादी के बाद पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ. यह जयपुर रियासत के प्रतिनिधि थे. तथा इन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बनाया गया था. जब 30 मार्च, 1949 को राजस्थान का गठन हुआ तो वैधानिक रूप से इन्हें प्रथम मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई गई. 5 जनवरी, 1951 को स्वेच्छा से शास्त्री जी ने त्याग पत्र दे दिया तथा वे दूसरी बार लोकसभा के लिए भी चुने गये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *