सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार | Home Remedies For Cold And Cough In Hindi

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार | Home Remedies For Winter Cold And Cough In Hindi : ठंड के मौसम में सर्दी बुखार खासी जुखाम आम बात है. बस थोड़ी सी लापरवाही या मौसम की बदलती करवट हमे बीमार बना देती है. अकसर हम थोड़ी बहुत खासी होने पर मेडिसिन और हाई डोज की टेबलेट की तरफ रुख करते है. यह सर्वविदित है कि मेडिसिन शरीर को लाभ पहुचाने के साथ साथ कई नुकसान भी देती है. जहाँ तक हो सके हमे Home Remedies (gharelu ilaj) का ही सहारा लेना चाहिए. यहाँ आपकों सर्दी जुकाम (Cold And Cough) के लिए Home Remedies की जानकारी बता रहे है, इन आयुर्वेदिक उपायों (Ayurvedic remedies) से आप स्वयं को केमिस्ट के जहर से भी बचा सकते है.                                                                         सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार | Home Remedies For Cold And Cough In Hindi

Cold And Cough Remedies-मूलहठी, कत्था और गोंद बबूल प्रत्येक दस ग्राम लेकर कूटकर पीसकर कपड़े से चान ले. अदरक के रस में दो तीन घंटे घोटकर चने के बराबर गोलिया बना ले और एक एक कर गोली चूसते रहे. खासी के लिए अत्यंत लाभदायक है. दस पन्द्रह तुलसी के पत्ते और आठ दस काली मिर्च की चाय बनाकर पीने से खाँसी,जुकाम व बुखार ठीक होता है. आवले के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बनाकर और मिश्री बराबर मात्रा में मिला ले. 6 ग्राम सुबह ताजे पानी से खावे. इस घरेलू नुस्खे से पुरानी से पुरानी खाँसी ठीक हो जाती है.

मुलहठी, काली मिर्च 10-10 ग्राम भुनकर पीस ले और 30 ग्राम पुराने गुड़ में मिला दे. मटर जितनी छोटी गोलिया बनाकर ताजे पानी के साथ सेवन करे. इस घरेलू उपाय से (Cold And Cough Remedies) खाँसी जड़ से ठीक हो जाएगी. अदरक का रस व शहद 10-10 ग्राम बराबर मिलाकर गर्म कर चाटने से भी खाँसी का ईलाज हो जाता है.

जुकाम का घरेलू उपाय (cold and cough home remedies)

6 ग्राम अदरक के बारीक टुकड़े करे व 2 ग्राम काली मिर्च को साथ में कूट ले फिर 20 ग्राम पुराना गुड़ मिलाकर सबकों ढाई सौ ग्राम पानी में मिलाए और गर्म करे, चौथाई पानी रहने पर उतारकर छान ले और पी जावे. दो तीन दिन इस तरह सेवन करने से जुकाम दूर हो जाएगा.

14 Effective Home Remedies For Cough And Cold

  • शहद और काली मिर्च (Honey and black pepper)- खांसी और जुकाम में काली मिर्च (Black pepper) का हमेशा से फायदेमंद होता है. इसके साथ शहद जैसी आयुर्वेदिक बूटी शरीर में एंटीओक्सिडेंट का काम करता है तथा शरीर के इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने में हेल्प करता है, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में हमे मदद करती है. 10-12 काली मिर्च को चुनकर इन्हें अच्छी तरह पीसकर चूर्ण की तरह तैयार करे, अब इसमें आवश्यकता अनुसार सुबह और रात को सोने से पूर्व थोड़ा थोड़ा ले. कई दिनों तक इस तरह के प्रयोग के बाद आपकी पुरानी से पुरानी खासी जुकाम जड़ से कट जाएगी.

शहद और काली मिर्च के आयुर्वेदिक उपयोग के समय से आधा घंटा पहले व बाद पानी नही पिए.

  • लहसुन का कारगर नुस्खा-लहसुन (sautes) खांसी एवं जुकाम मिटाने में काफी कारगर है. इसके उपयोग के लिए देशी घी या तेल में कुछ लहसुन की पखुड़ियों को अच्छी तरह तल ले. दो बार घी एवं तेल में अच्छी तरह तलने के बाद इसका रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो बाहर निकाले व खा ले, कुछ कडवाहट भरा यह लहसुन आपकी पुरानी खासी को भी गायब कर देगा. वैसे भी लहसुन एक परम औषधि है, जो आसानी से उपलब्ध हो जाती है, इसलिए इसका सब्जी में भी हमेशा उपयोग करना फायदेमंद रहता है. यह लहसुन आपकी पुरानी खासी को भी गायब कर देगा. वैसे भी लहसुन एक परम औषधि है, जो आसानी से उपलब्ध हो जाती है, इसलिए इसका सब्जी में भी हमेशा उपयोग करना फायदेमंद रहता है. 

लहसुन उच्च रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

  • अदरक तुलसी और शहद का नुस्खा है कारगर- (Ginger, basil and honey)-अदरक और तुलसी एव शहद का मिश्रण सर्दी और ज़ुकाम के इलाज में भी मददगार है. उपयोग के लिए पूर्व में तुलसी की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह पीस लें तथा इसमे अदरक का रस मिलाएं. इसका स्वाद अति कडवा होगा, इसे कम करने के लिए शहद को साथ में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है. तुलसी को सर्व रोगनाशक नाशक माना जाता है, इसके साथ अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है.

तुलसी भारत में सबसे पवित्र जड़ी बूटी मानी जाती है तुलसी शब्द का अर्थ होता है अतुलनीय वृक्ष.

  • अदरक की चाय (ginger tea)- सर्दी जुकाम का सबसे सस्ता सुलभ घरेलू उपाय अदरक की चाय ही है. यक़ीनन हमारे सभी के घरों में चाय अवश्य बनती है. एक कप चाय में कुछ मात्रा में ताज़ी अदरक के एक टुकड़े को बारीक पीसकर डाल देवे. और चाय को अच्छी तरह उबलने दे यह नुस्खा आपकों सर्दी जुकाम (Cold And Cough) से तुरंत राहत दिलाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *