टेलीविजन का समाज पर प्रभाव | Impact Of Television On Society In Hindi

टेलीविजन का समाज पर प्रभाव प्रिय विद्यार्थियों आज हम आपके साथ Impact Of Television On Society In Hindi का हिंदी निबंध साझा कर रहे हैं. टेलीविजन पर निबंध, टेलीविजन की उपयोगिता क्या हैं. टेलीविजन का सकारात्मक तथा टेलीविजन के समाज पर नकारात्मक प्रभाव के बारे में इस निबंध में जानकारी दी गई हैं.

Impact Of Television On Society In Hindi

टेलीविजन का समाज पर प्रभाव | Impact Of Television On Society In Hindi प्रस्तावना:- जनसंचार के सभी माध्यम समाजो को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनमें टेलीवीजन भी एक ऐसा सशक्त माध्यम हैं, जो द्रश्य और श्रव्य दोनों माध्यमों को एक साथ प्रसारित करता हैं. जिसके कारण कोई भी प्रसारण जीवंत मालूम होता हैं. इसलिए इसका प्रभाव भी लोगो पर त्वरित व सर्वाधिक होता हैं. भारतीय समाज में प्रारम्भ में दूरदर्शन प्रसारित धारावाहिकों एवं सिनेमा के कारण और बाद में कई चैनलों के आगमन के साथ यह जनसंचार का ऐसा सशक्त माध्यम बन गया, जिसकी पहुच करोड़ों लोगों तक हो गई. भारत में टेलीविजन की शुरुआत-भारत में टेलिविज़न की शुरुआत वर्ष 1959 ई में हुई थी. वर्तमान में तीन सौ से अधिक टेलीविजन चैनल २४ घंटे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रसारित करते हैं. जो इसकी प्रगति के द्योतक हैं. विभिन्न खेलों का सीधा प्रसारण अब टेलीविजन पर होता हैं. जिसके कारण लोग देश एवं विदेश में आयोजित होने वाले खेलों का आनन्द टेलीविजन के माध्यम से उठाना पसंद करते हैं. टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्य- टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्यों से ही समाज पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में पता चल जाता हैं. टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्य होते हैं- मनोरंजन, जनमत का निर्माण, सूचनाओं का प्रसार, भ्रष्टाचार एवं घोटालों का पर्दाफाश तथा समाज की सच्ची तस्वीर प्रस्तुत करना. इस तरह टेलीविजन के माध्यम से लोगों को देश की हर गतिविधि की जानकारी तो मिलती ही हैं चुनाव एवं अन्य परिस्थियों में सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों से जन साधारण को अवगत कराने में भी टेलीविजन प्रसारण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह सरकार एवं जनता के बीच सेतु का कार्य करते हैं. समाज पर टेलीविजन का प्रभाव-

Welcome Guys Here We Share Essay On Impact Of Television On Society In Hindi Language For Students And School Kids They Read In Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10.

Impact Of Television On Society In Hindi In 400 Words

प्रस्तावना:- जनसंचार के सभी माध्यम समाजो को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनमें टेलीवीजन भी एक ऐसा सशक्त माध्यम हैं, जो द्रश्य और श्रव्य दोनों माध्यमों को एक साथ प्रसारित करता हैं. जिसके कारण कोई भी प्रसारण जीवंत मालूम होता हैं. इसलिए इसका प्रभाव भी लोगो पर त्वरित व सर्वाधिक होता हैं. भारतीय समाज में प्रारम्भ में दूरदर्शन प्रसारित धारावाहिकों एवं सिनेमा के कारण और बाद में कई चैनलों के आगमन के साथ यह जनसंचार का ऐसा सशक्त माध्यम बन गया, जिसकी पहुच करोड़ों लोगों तक हो गई.

भारत में टेलीविजन की शुरुआत-भारत में टेलिविज़न की शुरुआत वर्ष 1959 ई में हुई थी. वर्तमान में तीन सौ से अधिक टेलीविजन चैनल २४ घंटे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रसारित करते हैं. जो इसकी प्रगति के द्योतक हैं. विभिन्न खेलों का सीधा प्रसारण अब टेलीविजन पर होता हैं. जिसके कारण लोग देश एवं विदेश में आयोजित होने वाले खेलों का आनन्द टेलीविजन के माध्यम से उठाना पसंद करते हैं.

टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्य– टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्यों से ही समाज पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में पता चल जाता हैं. टेलीविजन प्रसारण के उद्देश्य होते हैं- मनोरंजन, जनमत का निर्माण, सूचनाओं का प्रसार, भ्रष्टाचार एवं घोटालों का पर्दाफाश तथा समाज की सच्ची तस्वीर प्रस्तुत करना. इस तरह टेलीविजन के माध्यम से लोगों को देश की हर गतिविधि की जानकारी तो मिलती ही हैं चुनाव एवं अन्य परिस्थियों में सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों से जन साधारण को अवगत कराने में भी टेलीविजन प्रसारण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह सरकार एवं जनता के बीच सेतु का कार्य करते हैं.

समाज पर टेलीविजन का प्रभाव– जहाँ तक बात समाज पर टेलीविजन के प्रभाव की हैं तो समाज पर टेलीविजन का प्रभाव की है तो समाज पर टेलीविजन का प्रभाव आजकल स्पष्ट रूप से देखा जा सकता हैं. टेलीविजन पर प्रसारित धारावहिकों के कलाकार रातो रात स्टार के रूप में लोकप्रियता पाते हैं. करोड़ो लोगों तक टेलीविजन की पहुच के कारण फ़िल्मी दुनियां के बड़े बड़े कलाकार भी अब टीवी पर प्रसारित कार्यक्रमों में भाग लेने लगे हैं. टेलीविजन के रियलिटी शो में भाग लेने के लिए शहरी ही नहीं ग्रामीण युवाओं में भी विशेष आकर्षण देखा जाने लगा हैं.

मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तों यहाँ दिए गये टेलीविजन का समाज पर प्रभाव | Impact Of Television On Society In Hindi आपकों पसंद आए होंगे यदि आपकों यहाँ दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. यह लेख आपकों कैसा लगा यदि आपके पास भी इस तरह के स्लोगन हो तो कमेंट कर हमें अवश्य बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *