Importance Of Sports In Our Life | जीवन में खेलों का महत्व पर निबंध

Importance Of Sports In Our Life स्वस्थ शरीर में जीवन का आनंद निहित माना गया है. यदि शरीर रोगों का घर है तो वह व्यक्ति कभी आनंद की प्राप्ति नही कर सकता है. इसके लिए जरुरी है तन के साथ साथ हमारा मन भी स्वस्थ रहे. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम योगासन तथा खेलों का बड़ा महत्व है. जीवन में ख़ुशी तथा आनंद के भंडार की प्राप्ति के लिए खेलों का महत्वपूर्ण स्थान है.

Importance Of Sports In Our Life-जीवन में खेलों का महत्व पर निबंध

खेलों का महत्व-हमारी शिक्षा पद्दति में अन्य विषयों के साथ ही खेलकूद का भी समावेश किया गया है. वस्तुतः खेल मनोरंजन एवं शक्ति के भंडार है. खेलों से खिलाड़ियों का शरीर स्वस्थ तथा मजबूत रहता है. उनके शरीर में सुस्ती स्फूर्ति तथा ताकत आती है.

खेल खेलने से शरीर हल्का फुलका बन जाता है. पाचन क्रिया तेज हो जाती है, हड्डियाँ मजबूत हो जाती है तथा मानसिक विकास होता है. पसीना बाहर निकलने से अंदर का मल निकल जाता है और मन प्रत्येक काम में रमने लगता है. खेलों में भाग लेने से मानसिक तनाव कम हो जाता है. बुद्दि प्रखर बन जाती है और शरीर में रोंग निरोधक क्षमता आ जाती है. इस प्रकार खेलों से हमें बहुत सारे स्वास्थ्य से जुड़े लाभ/फायदे है.

खेलों से व्यक्तित्व निर्माण (Personality building games)

विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में खेलकूद की सुविधाएं इसलिए उपलब्ध करवाई जाती है, ताकि युवकों के शारीरिक एवं मानसिक व्यक्तित्व का निर्माण हो सके. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन में स्वस्थ आत्मा निवास करती है.

खेलों में भाग लेने से जहाँ शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है. वहां व्यक्ति के चरित्र का भी निर्माण होता है. वह अन्याय, शोषण, उत्पीड़न एवं अनाचार का द्रढ़ता से मुकाबला कर सकता है. (Importance Of Sports In Our Life)

महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डाले तो स्वामी विवेकानन्द, महाराणा प्रताप, अर्जुन, श्रीराम, श्रीकृष्ण आदि शक्तिशाली थे. वे किसी न किसी प्रकार की शारीरिक विद्या एवं कौशल में अग्रणी थे. इसी कारण वे यशस्वी बने. अस्वस्थ व्यक्ति तो स्वयं के लिए बोझ होता है. अतएवं स्वस्थ व्यक्ति के व्यक्तित्व विकास के लिए खेलों का विशेष महत्व है.

खेल भावना का विकास (The development of sports spirit)

खेलों में भाग लेने से ऐसी भावना का विकास होता है जिससे आदमी सुख और दुःख में एक समान रहता है. खेल भावना के कारण ही जीत हार को सहजता के साथ लिया जाता है. तथा परस्पर मैत्री भावना का विकास होता है. खेलों में ओजस्वी तथा उद्दात भाव के साथ सहजता का गुण आ जाता है.प्रतिस्पर्धा बढ़ने से लक्ष्य प्राप्ति करने की भावना बढ़ती है.

हमारे जीवन में खेलों का विशेष महत्व है. मानसिक एवं शारीरिक विकास संतुलित होता है. इसी बात को ध्यान में रखकर विद्यार्थी खेल कूद एवं व्यायाम आदि का शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाता है. व्यक्तिगत जीवन से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक खेलों से जो लाभ मिलता है, उससे खेलों का महत्व स्वत ज्ञात हो जाता है.

Importance Of Sports In Our Life मित्रों आज का यह लेख आपकों कैसा लगा, कमेंट कर हमे जरुर बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *