Independence Day In Hindi Language 15 August 2019 Essay Speech Importance History Shayari Sms Message Quotes

Independence Day In Hindi Language 15 August 2019 Best Essay Speech Importance,  History Shayari Sms Quotes Message: Hello And Welcome, We Wish You Independence Day 2019, Whole Nation Feels Pride & Great Owner On 15 August Indian Independence Day. Here We Bring Essay Speech Importance History Shayari Sms Message, Quotes Independence Day In Hindi,  School Students And Kids Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,12. आप सभी को  स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई,  शुभकामनायें आज के लेख में हम 15 अगस्त 2019 के आजादी दिवस के अवसर पर हिंदी निबंध, भाषण कविता, शायरी बधाई संदेश विशेस आपके साथ यहाँ साझा कर रहे हैं. आशा करते हैं. इंडियन इंडिपेंडेंट डे में दी जानकारी आपकों पसंद आएगी.

Independence Day In Hindi Language 15 August 2019

Independence Day In Hindi Language 15 August 2019

15 August 2019 Independence Day In Hindi Language: अग्रेजों की 200 साल की गुलामी के बाद हमारा भारत देश आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 के दिन स्वतंत्र हुआ था. भारत के अनगिनत वीरों के सर्वोच्च बलिदान की बदौलत  हमें यह आजादी का दिवस मनाने का अवसर मिल रहा हैं. आज सम्पूर्ण भारत हर्षोल्लास के साथ अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा हैं. हर भारतीय का सीना आजादी के इस पर्व पर गर्व से चौड़ा हो जाता हैं. दुनियां भर में बसने वाले प्रत्येक भारतीय को मेरी  ओर तरफ से स्वतंत्रता दिवस (Happy Independence Day) की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें.

Importance Of Independence Day In Hindi

Importance Of Independence Day In Hindi

Independence Day15 August 2019 Importance In Hindi: प्रत्येक आजाद कौम व मुल्क के लोगों को  अपने अतीत पर गर्व होता हैं. हम भारत के लोग भी भारत के इतिहास, परम्परा एवं संस्कृति के प्रति गहरा लगाव रखते हैं.  देश की खातिर जान नौछावर कर देने वाले देशभक्तों से अपने वतन से जुड़ी हर शिनाख्त प्यारी होती हैं. 15 अगस्त के दिन ही हमारा भारत आजाद हुआ, हमारी पीढ़ियाँ गुलामी के उस दौर, अंग्रेजों की यातनाएं तथा स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद रख सके, इसी लिए स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाते हैं. हर भारतवासी के लिए स्वतंत्रता दिवस का बड़ा महत्व हैं.

Indian Independence Day Celebration 2019 In Hindi Language In India

Indian Independence Day Celebration 2019 In Hindi Language In India

15 August 2019 Indian Independence Day Celebration: स्वतंत्रता दिवस भारत का सबसे बड़ा पर्व हैं यह जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी, गुजरात से आसाम तक बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता हैं. देशभर में इस दिन राजकीय अवकाश होता हैं, इसके उपरान्त भी सभी सरकारी कार्यालयों स्कूल, कॉलेज, डाकघर, रेलवे स्टेशन, कलेक्टर ऑफिस से लेकर गाँव सभा भवन तथा सभी बैंक प्रतिष्ठानों में तिरंगा झंडा फहराया जाता हैं. सभी प्राथमिक माध्यमिक विद्यालयों में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. भाषण, निबंध, काव्य, पोस्टर, खेल तथा वाद विवाद प्रतियोगिताओं के आयोजन होते हैं. राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में तथा सभी राज्यों की राजधानी शहर में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम होते हैं. भारत के सभी दूतावासों में भी इस दिन तिरंगा फहराया जाता हैं.

What Is History Of Independence Day In Hindi

What Is History Of Independence Day In Hindi

Independence Day 15 August 2019 History In Hindi Itihas: आज हम सभी गर्व करते हैं भारतीय होने पर इस भारतीयता का इतिहास बेहद प्राचीन हैं. दस हजार वर्ष पुराना भारत देश 10 वीं सदी तक संसार के शक्तिशाली देशों में से  एक था, मगर गुलामी के बड़े एक दौर ने सब कुछ अस्त व्यस्त कर दिया. अधिकतर लोगों का मानना हैं कि  भारत  190 वर्षों  तक पराधीन रहा और 15 अगस्त को उन्हें स्वतंत्रता मिल गई. यह इतिहास की गलत बयानी नहीं है तो और क्या,  तराईन के दूसरे युद्ध में चौहान की हार के साथ ही भारत पर विदेशियों की सत्ता स्थापित हो गई थी. कभी तुर्क, मुगल, पुर्तगाली फ़्रांसिसी, अरब अंग्रेज किस किस कौम ने यहाँ सत्ता ने पाई इस लिहाज से भारत 1947 से पहले नौ सौ वर्षों तक विदेशियों का गुलाम रहा था.

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत 1857 की क्रांति से हुई थी, जब मेरठ छावनी से मंगल पांडे ने अपने साथियो के साथ विद्रोह का बिगुल बजा दिया था. आजादी का यह संग्राम देश के कई भागों में सालों तक चलता रहा, कई कारणों से 1857 की क्रांति भारत को स्वतंत्रता नहीं दिला सकी, रानी लक्ष्मी बाई, तात्या टोपे, नाना साहब, भगत सिंह, चन्द्र शेखर आजाद, सुभाष बोस, महात्मा गांधी, प्रताप सिंह बारहठ जैसे हजारों स्वतंत्रता सैनानियों ने अपने जीवन को राष्ट्र के लिए समर्पित कर भारत को अंग्रेजों से स्वतंत्र कराया था.

Essay Speech On Independence Day In Hindi Language

Independence Day In Hindi Language

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध, 15 अगस्त पर निबंध, 15 अगस्त पर भाषण Independence Day Nibandh, Bhashan In Hindi: प्यारे मित्रों और दोस्तों वन्दे मातरम भारत माता की जय,  आज हम  सभी  हमारे राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त के दिन को मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं यह हमारे लिए हर्ष एव उल्लास का दिन हैं क्योंकि यही 15 अगस्त का दिन था जब हमारे लाखों स्वतंत्रता सेनानियों एवं रंबाकुबारों के परम लक्ष्य की प्राप्ति हुई थी,  इस दिन  मेरा भारत अंग्रेजों  के चंगुल से आजाद राष्ट्र बना था. इस दिन ने यहाँ बसने वाले 17 करोड़ लोगों को अपना संविधान बनाने, अपनी सरकार बनाने व अपनी इच्छा से श्वास लेने जीने काम करने आदि की स्वतंत्रता प्रदान की थी अंग्रेजों का दौर भारतीय जनता के लिए बड़ी विपदा के से कम नहीं था. व्यापार के लिए ब्रिटेन से भारत पहुंचे गोरों ने सदियों तक अपना उपनिवेश बनाएं रखा.

15 अगस्त का दिन हर भारत वासी के लिए न सिर्फ एक ऐतिहासिक विजय को सेलिब्रेट करने का अवसर हैं बल्कि  यह  हमारें कर्तव्यों, स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान, तथा उनके सपने के भारत की याद भी दिलाता हैं. हालांकि उन वीरों ने जिस भारत की कल्पना की थी, वह तो 1947 में ही विभाजित हो गया मगर हमारा दायित्व बनता हैं हम भारत के भूक्षेत्र इसकी एकता अखंडता संस्कृति, सभ्यता आदि की अपनी जान देकर भी रक्षा करे. तभी सच्चे अर्थों में स्वतंत्रता दिवस जैसे  कार्यक्रमों को मनाने   सही अर्थ नहीं सकेगा. भारत की सीमाओं की रक्षा तो हमारे बहादुर वीर जान देकर भी करेगे, मगर आंतरिक दुश्मनों तथा देशद्रोहियों से देश को बचाना हम में से प्रत्येक नागरिक का पहला कर्तव्य हैं, इसी संदेश के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ.    थैंकयूँ.

स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाना चाहिए?

स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाना चाहिए

स्वतंत्रता दिवस कैसे चाहिए मनाने का तरीका 15 अगस्त को क्या करे, स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाते हैं: 15 अगस्त का दिन हर देशवासी के लिए प्राणों से प्रिय हैं. स्वतंत्रता दिवस मनाने का मतलब यह नहीं कि स्कूल जाए झंडा फहराए देश भक्ति के भाषण नारे गीत आदि गाएं, ना ही सोशल मिडिया पर फोटो चित्र, कोट्स, शायरी पोस्ट करने भर से नहीं हैं हम अपने राष्ट्र के लिए इस दिन क्या महत्वपूर्ण योगदान देने का संकल्प ले सकते हैं. यह अधिक अहम हैं. जैसे एक दिन के लिए साफ़ सफाई का अभियान बूढ़े लोगों की मदद करना, हमेशा सत्य की राह पर चलना, औरों की मदद करना, देश के लिए जरुरत पर सबसे आगे रहने आदि कार्यों से हम इस दिन को और अधिक महत्वपूर्ण बना सकते हैं.

Shayari poem On Independence Day In Hindi

Shayari poem On Independence Day In Hindi

Independence Day 2019 15 August Short Poem Kavita Shayari In Hindi:  सोशल मिडिया के इस दौर में किसी भी बड़े दिन व उत्सव के बधाई संदेश विशेस शुभकामनायें अपने फ्रेंडस को देना एक परम्परा बन चुकी हैं. 15 अगस्त के दिन देशभक्ति शायरी कविता, नारे, स्लोगन, कोट्स आदि खूब शेयर किये जाते हैं. इंडिपेंडेंस डे इन हिंदी में हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही बधाई संदेश साझा कर रहे है जिन्हें अपने फ्रेड्स रिश्तेदार व स्कूल के साथियों व टीचर्स को साझा कर 15 अगस्त की बधाई भेज सकते हैं.

अगर मेरे जीवन मे सरहद की कोई सांझ आए!
मेरा जीवन मेरे देश के काम आए
न भय है काल का न इच्छा स्वर्ग पाने की
लेकिन जब कभी बात हो अमर शहीदो की,
शायद मेरा भी नाम आए। शायद मेरा भी नाम आए
15 अगस्त 2019 की शुभकामनाएं


भारत का वीर जवान हू मै,
न हिन्दू, ना मुसलमान हू मै,
ज़ख्‍़मो से भरा सीना है मग़र,
दुश्मन के लिए पहाड़ हू मै,
भारत का जाबाज हू मै!!!
हैप्पी इंडिपेंडेंस डे 2019

Shayari, Sms, Quotes On 73 nd India Independence Day 2019

Shayari, Sms, Quotes On 73 nd India Independence Day 2019

15 August Shayari, Sms, Quotes 2 लाइन शायरी शुभकामना msg sms थॉट्स हिंदी टॉप बेस्ट साहरी शेरो शायरी देशभक्ति बधाई संदेश जोश से भरपूर पन्द्रह अगस्त कोट्स दोस्तों को भेजने फेसबुक व्हाट्सअप्प फनी शायरी कलेक्शन दिए हैं यहाँ पढ़े और अपने फ्रेड्स को सबसे पहले स्वतंत्रता दिवस के लिए अभी विश करे.

पूछो दुनियां को,
क्या भारत की कहानी हैं
हमारी आइडेंटिटी तो ओनली ये है
कि हम सिर्फ हिंदुस्तानी है…!!
हैप्पी इंडिपेंडेंस डे 2019


कभी ठड मे ठिठुर कर देख लेना,
कभी तपती धूप मे जल के देख लेना,
कैसे होती है रक्षा वतन की,
कभी सरहद पर चल के देख लेना!!!
जय हिन्द, जय भारत

यह भी पढ़े

उम्मीद करता हूँ मित्रों “Independence Day In Hindi” का यह पोस्ट आपकों पसंद आया होगा.  यदि आपकों स्वतंत्रता दिवस के बारें में दी जानकारी आपकों पसंद आई हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *