Indian Cricket Team New Coach : Ravi shastri And Zaheer Khan Till 2019 World Cup

Indian Cricket Team New Coach-वेस्टइंडीज दौरे से अनिल कुंबले के अचानक हट जाने की वजह कप्तान विराट कोहली और कुबले के बिच चल रहे मतभेद को वजह बताया जा रहा था, दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आगामी दो वर्षो के लिए राष्ट्रिय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच, गेदबाजी कोच और टीम सलाहकार की घोषणा कर दी हैं. बीते दिनों चल रहे सस्पेंस आज आखिर खत्म हो ही गया. बीसीसीआई अभिताब चौधरी ने हेड कोच के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर और डायरेक्टर रवि शास्त्री को कमान सौपी हैं.

Indian Cricket Team New Coach:  Ravi Shastri Vs Veeru

बीसीसीआई ने मिडिया में ब्रीफ करते हुए इस विषय पर पूरी जानकारी दी हैं, कि मुख्य कोच की होड़ में रवि शास्त्री को चुना गये हैं, ये पिछले दो वर्षो तक भारतीय क्रिकेट टीम के डायरेक्टर का पद भी सम्भाल चुके हैं, फैन्स को उम्मीद थी कि वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के कोच के रूप में अपनी दूसरी इनिग शुरू करेगे, मगर कल तक सब पे भारी पड़ने वाले वीरू को आज नजरअंदाज कर शास्त्री को अगले दो वर्ष यानि 2019 के एक दिवसीय क्रिकेट वर्ल्डकप तक भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया हैं.

दूसरी तरफ दिल्ली से आईपीएल खेलने वाले तेज गति के पूर्व भारतीय गेदबाज जहीर खान को गेदबाजी कोच की भूमिका सौपी हैं, टीम के मुख्य सलाहकार की भूमिका पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी दी वाल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को दी गईं हैं.

सचिन तेंदुल्कर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को कोच के चयन की जिम्मेदारी दी गईं थी, ऐसा लग रहा था कि सौरव गांगुली शास्त्री के नाम में मुहर लगाने से इनकार कर सकते हैं, दूसरी तरफ वीरेंद्र सहवाग के ये तीनों सदस्य अच्छे मित्र भी हैं, तमाम आंशकाओ पर विराम लगाते हुए रवि शास्त्री को ही टीम के मुख्य कोच की भूमिका दी हैं, जो अब अनिल कुंबले का स्थान लेगे.

Ravi Shastri Profile In Hindi

दाए हाथ के बल्लेबाज और बाए हाथ के स्पिन बॉल डालने वाले शस्त्री भारत के उम्दा आलराउंडर थे. इनका पूरा नाम रविशंकर Jayadritha शास्त्री था, शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 को मुंबई में हुआ था, इनके माता-पिता कर्नाटक राज्य के थे. जो बाद में मुंबई आ गये थे. वर्ष 1990 में इस क्रिकेट खिलाड़ी की शादी रितु के साथ हो गईं थी, शास्त्री के एक बेटी हैं.

वर्ष 1981 में इन्होने भारत के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था, अपनी प्रतिभा का लौहा तो इन्होने तभी मनवा लिया था, जब एक घरेलू टूर्नामेंट के दौरान एक ओवर में छ छक्के लगाए थे.

रवि शास्त्री ने अपने अंतराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 80 मुकाबले खेले थे, जिनमे 35.79 के औसत से 3830 रन बनाए. जिनमे उनका सर्वाधिक स्कोर 206 रन था. इसके अतिरिक्त टेस्ट करियर में शास्त्री ने 40.96 के औसत से 151 विकेट भी लिए. एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय करियर में इन्होने 150 मैच में 29.04 औसत से 3108 रन बनाए थे, एकदिवसीय में इनके नाम 129 विकेट भी हैं, रवि शास्त्री 12 जुलाई 2017 से Indian Cricket Team New Coach होंगे.

जहीर खान का सक्षिप्त परिचय

38 वर्षीय बाए हाथ के मध्यम गति के तेज गेदबाज जहीर खान भारत के सफलतम गेदबाजों में गिने जाते हैं, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने Indian Cricket Team New Boling Coach बनाया हैं. श्रीरामपुर में सात अक्तूबर 1978 को जन्मे जहीर दिल्ली की ओर से आईपीएल में खेलते हैं, अब वे dd के कप्तान भी हैं.

ज़ैक, ज़िप्पी और ज़ैकी उपनाम से बुलाए जाने वाले जहीर खान ने वर्ष 2000 में टेस्ट क्रिकेट में बाग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था, जबकि पहला अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय भी इसी वर्ष कीनिया के खिलाफ खेला था, जहीर ने 92 टेस्ट में 311 विकेट और 200 एकदिवसीय में 282 विकेट लिए हैं, 7/87 उनका श्रेष्ट गेदबाजी प्रदर्शन हैं.

राहुल द्रविड़ की जीवनी

टेस्ट में सबसे अनुभवी कहे जाने वाले राहुल शरद द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इन्दौर में हुआ था, अनुशासन और खेल प्रतिभा की इस मिशाल को अब भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया हैं. 44 वर्षीय राहुल का विवाह विजेता पेंधारकर के साथ वर्ष 2003 में हुआ था. इनके दौ बच्चे हैं जिनके नाम समित द्रविड़, अन्वय द्रविड़ हैं. विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर से सम्मानित द वाँल के क्रिकेट करियर पर एक नजर-

दाए हाथ के ओपनर बल्लेबाज और विकेटकीपर राहुल द्रविड़ वर्ष 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेले थे, इसी वर्ष इन्होने श्रीलंका के खिलाफ पहला अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला था. दाए हाथ से स्पिन गेदबाजी कभी करते हैं, राहुल के टेस्ट क्रिकेट के 134 मैच में 52.53 के औसत से 10,823 रन भी दर्ज हैं. इनके द्वारा 333 एकदिवसीय मैच में 40 के शानदार औसत से 10,585 रन दर्ज हैं. इसके सर्वोच्च स्कोर की तरफ नजर डाले तो टेस्ट में 270 और वनडे में 153 का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *