Information About Punjab In Hindi | पंजाब राज्य के बारे में ज़ानकारी

Information About Punjab In Hindi | पंजाब राज्य के बारे में जानकारी : पंजाब उत्तर भारत का महत्वपूर्ण राज्य हैं. इसका आधा भाग पाकिस्तान में स्थित हैं. पंजाब के नामकरण के बारे में बताया जाता है कि यह पंज और आब दो फारसी शब्दों से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता हैं पांच नदियों का प्रदेश. आजादी की बाद भारत के पंजाब  राज्य का गठन पंजाबी भाषा के आधार पर 1 नवम्बर 1966 को हुआ था. इसकी राजधानी चंडीगढ़ है तथा बहुल आबादी सिख सम्प्रदाय से सम्बन्ध रखती हैं.Information About Punjab In Hindi |  पंजाब राज्य के बारे में ज़ानकारी

Information About Punjab In Hindi | पंजाब राज्य के बारे में जानकारी

पंजाब राज्य का इतिहास और जानकारी – Punjab History Information: झेलम,चेनाब ,सतलज,व्यास और रावी इन पांच नदियों का प्रदेश पंजाब राज्य क्षेत्रफल के लिहाज से बहुत बड़ा था. मगर आजादी के बाद इसका बहुत बड़ा भाग पाकिस्तान में चला गया. शेष भारतीय पंजाब  राज्य का 1966 में विभाजन हो गया और हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश नयें राज्य बना दिए गये.

अमृतसर,लुधियाना,बठिंडा,पटियाला और जालंधर राज्य के बड़े शहर हैं. अमृतसर में स्थित स्वर्ण मन्दिर सिख समुदाय का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हैं. भू आकृति में पंजाब पश्चिम में पाकिस्तानी पंजाब, उत्तर में जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्व में हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में हरियाणा, दक्षिण-पूर्व में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और दक्षिण-पश्चिम में राजस्थान स्थित हैं.

information about punjab in hindi language पंजाब के बारे में तथ्य

पंजाब राज्य का कुल क्षेत्रफल ५०,३६२ वर्ग किलोमीटर तथा प्रदेश की कुल जनसंख्या २,४२,८९,२९६ लाख हैं. प्राचीन समय के ग्रंथों में पंजाब का उल्लेख नदियों से संभावतया इसलिए जोड़कर देखा जाता है क्योंकि यहाँ से सर्वाधिक संख्या में नदियाँ गुजरती थी.

युनानी लोग पंजाब को पैंटापोटाम्या कहते थे जिनका अर्थ था पांच नदियों के डेल्टा का प्रदेश. वही पारसी इसे हपता हेंदू या सप्त-सिंधु यानि सात नदियों का प्रदेश कहा करते थे. पूर्व एवं पश्चिम के देशों के लिए भारतीय उपमहाद्वीप में प्रवेश द्वार के रूप में पंजाब राज्य रहा हैं.

भारत में कृषि के लिहाज से पंजाब को सम्रद्ध प्रदेशों में गिना जाता है. यह मुख्य रूप से गेहूं का उत्पादक राज्य हैं.  वैज्ञानिक साज़ों सामान, कृषि, खेल और बिजली सम्बन्धित माल, सिलाई मशीनें, मशीन यंत्रों, स्टार्च, साइकिलों, खादों के व्यापक कारखाने पंजाब की अर्थव्यवस्था के मूल स्रोत हैं. इस्पात के कई बड़े संयंत्र भी पंजाब में लगे हुए हैं.

पंजाब से जुड़े बुनियादी तथ्य (BASIC FACTS ABOUT PUNJAB)

पंजाब की आधिकारिक राजधानी चंडीगढ़ है जो हरियाणा की भी संयुक्त राजधानी हैं. पंजाब तथा हरियाणा दोनों प्रदेशों  के उच्च न्यायालय भी चंडीगढ़ में ही स्थित हैं. यहाँ की मुख्य भाषा पंजाबी हैं. 22 जिले 117 विधानसभा सीट वाले पंजाब राज्य से राज्यसभा की 7 सीट हैं.

गोपी चन्द भार्गव संयुक्त पंजाब के प्रथम मुख्यमंत्री तथा चंदुलाल माधवलाल त्रिवेदी राज्य के पहले राज्यपाल थे. वर्तमान में पंजाब में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व कैप्टन अमरेन्द्र सिंह कर रहे हैं.  विजेन्द्रपाल सिँह बदनौर वर्तमान में राज्यपाल हैं. लुधियाना प्रदेश का सबसे बड़ा शहर हैं.

पंजाब में धर्म & भाषा

भारत में सिख संप्रदाय को अल्पसंख्यक में गिना जाता  है. मगर पंजाब में सिख आबादी बहुसंख्यक हैं. देश का यह पहला राज्य है जहाँ सर्वाधिक जनसंख्या प्रतिशत सिक्ख समुदाय का हैं. यहाँ के 60 फीसदी लोग सिख, 36 प्रतिशत हिन्दू, 1 प्रतिशत मुस्लिम तथा एक से कम फीसदी में ईसाई, बौद्ध जैन तथा अन्य धर्मावलम्बी निवास करते हैं.

पंजाब में रहने वाले लोग मुख्य रूप से गुरुमुखी पंजाबी भाषा ही बोलते हैं. लगभग सभी लोग हिंदी भी जानते है. तथा 30 प्रतिशत हिंदी प्रदेशों से सटे लोग धाराप्रवाही हिंदी बोलते हैं. पाकिस्तान के पंजाब के लोगों की भारतीय पंजाब की भाषा से कुछ मिलती जुलती ही भाषा है लिखने के लिए वे शाहमुखी लिपि का प्रयोग करते है जो गुरुमुखी से भिन्न हैं.

पंजाब एक नजर में -Brief Information of Punjab in Hindi

  1. राज्य की स्थापना 1 नवम्बर 1966 को हुई 1 नवम्बर को ही स्थापना दिवस मनाया जाता हैं.
  2. नॉर्दर्न गोशाक पंजाब का राज्य पक्षी तथा राजकीय पशु चिंकारा हैं.
  3. राजकीय पेड शीशम है
  4. प्रदेश में सिन्धु घाटी सभ्यता के कई स्थल विद्यमान हैं.
  5. गहूॅ, मक्का, चना, दालें, मशरूम, शहद, मिर्च, आलू, कपास, और दलहन यहाँ की मुख्य फसलें है.
  6. भांगड़ा, झूमर और सम्मी यहाँ के प्रसिद्ध नृत्य हैं.
  7. भारत पाक विभाजन के समय त्रासदी का मुख्य केंद्र पंजाब था यहाँ के पश्चिमी मुस्लिम बहुल प्रदेश को पाकिस्तान में शामिल किया गया तथा सिख बहुल जिले भारत के पंजाब में रखे गये.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों Information About Punjab In Hindi & पंजाब राज्य की जानकारी, पंजाब का इतिहास, पंजाब पर निबंध में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी.  प्लीज लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *