Information Technology In Hindi- कंप्यूटर सूचना प्रौद्योगिकी

science and technology in Hindi: आज से लगभग 55 वर्ष पूर्व किसी ने यह सोचा होगा कि सूचना तकनिकी (Information Technology) के क्षेत्र में इतना विकास होगा कि मानव इस पर निर्भर हो जाएगा. आज मानव कंप्यूटर के अभाव में स्वयं को अधूरा समझता है. अर्थात उसे भूत वर्तमान और भविष्य आदि सभी की जानकारी Information Technology के अग्रदूत कंप्यूटर से ही प्राप्त होती है. इसके लिए उसे कही जाने की भी जरुरत नही पडती है.

Information Technology In Hindi- कंप्यूटर सूचना प्रौद्योगिकी

आज वैज्ञानिकों ने Information Technology और science इतना विकास कर लिया है कि हवाई जहाज , उपग्रह मौसम की जानकारी यहाँ तक की डॉक्टर को ऑपरेशन के बारे में भी पूरी जानकारी कंप्यूटर द्वारा प्राप्त होती है. वस्तु को क्रय व विक्रय करने के आदेश आज ई-कॉमर्स द्वारा होने लगे है. ऐसा प्रतीत होता है कि आने वाले समय में व्यक्ति को व्यक्ति के पास आने की जरुरत नही होगी.

क्योकि उसका सारा काम Information Technology का यह कंप्यूटर और इन्टरनेट कर देने वाले है. कंप्यूटर से जुड़ी हुई यह Information Technology संचार का अनूठा माध्यम बन गई है. कंप्यूटर डिस्केट,CD, ROM, मल्टीमीडिया, इलेक्ट्रानिक प्रकाशन, इन्टरनेट,ऑनलाइन पत्रिकाएँ, ईमेल, होमपेज, बुलेटिन बोर्ड प्रणाली, डिजिटल विडियो डिस्क आदि अधिक लोकप्रिय हो रहे है. पुस्तकालयों में कंप्यूटर के प्रयोग से पुस्तकालय सेवाएं भी कंप्यूटरकृत की जाने लगी है तथा सेवाएं द्रुतगति से प्रदान की जा रही है.

सीडी रोम क्या है (cd rom definition in hindi)

इसमे सूचना को केवल पढ़ा जा सकता है. इसमें किसी भी प्रकार का फेरबदल नही कर सकते है. इस छोटी सी डिस्क में हजारों प्रष्टों को संग्रहित किया जा सकता है. आजकल अनेकों पुस्तकों, विश्वकोष, व पत्रिकाओं की सीडी उपलब्ध है जिसे कंप्यूटर पर देख सकते है.

पढ़ा जा सकता है और उसका प्रिंट लिया जा सकता है. यहाँ तक की सीडी टावर द्वारा एक से अधिक सीडी एक साथ कंप्यूटर पर पढ़ी जा सकती है.

बहुमाध्यम (Multimedia)

बहुमाधय्म शब्द यह बोध कराता है कि इसके द्वारा कई तरीकों से सूचनाओं को देखा भेजा व प्राप्त किया जा सकता है. पहले के कुछ बहुमाध्यम ये है. मुद्रण, रेडियों, टेलीग्राफ, टेलीविजन आदि लेकिन आज के युग में बहुमाध्यम में टेलीविजन, सेटेलाईट, टेप रिकॉर्डर, वीसीडी, सीडी व डिस्क है.

बहुमाध्यम वास्तव में सयुक्त रूप से पाठ्यसामग्री चित्र, द्रश्य, श्रव्य, एनीमेशन, सिमुलेशन या आपसी सम्पर्क, या इंटर एक्टिविटी के माध्यम से कंप्यूटर से किये जाने वाले उपयोग के रूप में जाना जाता है. इससे प्रयोगकर्ता आपस में सम्पर्क कर सकते है और कुछ नया सृजित कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *