भारत में आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी पर निबंध | Information Technology In Hindi

Information Technology In Hindi वर्तमान में नवीनतम वैज्ञानिक आविष्कारों का युग है. आज मानव ने ऐसें ऐसें यंत्र बना लिए है, जिनके द्वारा वह अपने शयन कक्ष में बैठे ही जान सकता है. यह कंप्यूटर के आविष्कार का क्रांतिकारी परिणाम है कि एक छोटे से मोबाइल फोन से आप न केवल संदेश अपितु अति गोपनीय दस्तावेज की फोटोकॉपी इच्छित व्यक्ति तक सेकंडो में पंहुचा सकते है. कंप्यूटर क्रांति क्र कारण सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सर्वाधिक प्रगति हुई है और इसका अब हर क्षेत्र में उपयोग हो रहा है.

भारत में आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी पर निबंध | Information Technology In Hindi

 

  • भारत में सूचना क्रांति (Information revolution in India)

    हमारे देश में सन 1984 से कंप्यूटर निति की घोषणा की गई. इसी घोषणा से देश में देश में कंप्यूटर क्रांति का सूत्रपात हुआ. इलेक्ट्रोनिक आयोग के तत्वाधान में दिल्ली में राष्ट्रीय सूचना केंद्र स्थापित किया गया, जिनमें कंप्यूटर साइबर 630 लगाया गया. इस केंद्र से दिल्ली के अनेक विभागों के निदेशालय के कंप्यूटर जोड़े गये, साथ ही राज्यों की राजधानी एवं मुख्यालयों को सुपर कंप्यूटर के माध्ग्य्म से इस प्रकार जोड़ा गया ताकि वह आदान प्रदान में शीघ्रता एवं गोपनीयता बनी रहे.

    इसी प्रकार रेलवे, डाक विभागों, राष्ट्रीयकृत बेंको, विविध शिक्षणाल्यों एवं तकनिकी संस्थानों को दूर संचार उपग्रह सेवा के द्वारा सूचना तन्त्र का विकास किया गया. इसके साथ ही विद्यालयों एवं महाविद्यालयों आदि में कंप्यूटर शिक्षा को ज्ञान गंगा चैनल द्वारा प्रभावी दंग से प्रारम्भ किया गया. इन सब प्रयासों से आज भारत में सूचना प्रौद्योगिकी का तीव्रगति से विकास हो रहा है.

  • सूचना प्रौद्योगिकी का विकास (Development of information technology)

    सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पिछले एक दशक में जो क्रांति आई, उसका प्रभाव स्पष्ट दिखाई देने लगा है. आज कंप्यूटर के एक छोटे से पुश बटन को दबाकर विश्व के किसी भी कोने से सम्पर्क कायम किया जा सकता है. इससे इंटरनेट, वेबसाइट आदि के द्वारा त्वरित गति से संदेशों का आदान-प्रदान करना तथा अनेक बातों की जानकारी हासिल करना आसान हो गया है.

    अब सूचना प्रौद्योगिकी दैनिक कार्य प्रणाली से लेकर चिकित्सा, स्वास्थ्य, कृषि, बैंकिग, बीमा के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक परिवर्तन का आधार बनती जा रही है.

     

  • सूचना प्रौद्योगिकी से लाभ (Benefits of Information Technology)

    सूचना प्रौद्योगिकी के आविष्कार से अनेक लाभ है. सबसे अधिक लाभ समाचार पत्रों एवं दूरदर्शन के विविध चैनलों को सुचना के आदान-प्रदान एवं प्रसारण के क्षेत्र में हुआ है. इसके बाद बड़े औद्योगिक परिसरों एवं सरकारी उपक्रमों को इससे काफी लाभ हुआ है और उनमे कार्य कुशलता में वृद्धि हुई है.

    इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में भी सूचना प्रौद्योगिकी से नवीन क्रांति आ गई है. नविन वैज्ञानिक अनुसंधानो नवीनतम यंत्रो आदि के संचालन एवं विकास में सूचना प्रोद्योगिकी का विशेष अवदान दिखाई दे रहा है. इससे रोजगार के अवसर भी बढ़े है तथा विशालतम दूर संचार नेटवर्क स्थापित करने से हमारे देश को अत्यधिक लाभ हो रहा है.

    संक्षेप में कहा जा सकता है कि कंप्यूटर के आविष्कार से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति आई है. भारत सहित पूरे विश्व में सूचना प्रौद्योगिकी को इस तरह अपनाया जा रहा है, जिससे सम्पूर्ण विश्व छोटा पड़ता जा रहा है. विश्व के सॉफ्टवेयर उद्योग में भारत का योगदान उतरोतर बढ़ता जा रहा है. इस तरह हम इससे दूर संचार के क्षेत्र में आश्चर्यजनक प्रगति हो रही है.

Leave a Reply