Inspirational stories for children of small classes | छोटी कक्षा के बच्चों के लिए शिक्षाप्रद कहानियाँ

Inspirational stories for children of small classes में आपकों कक्षा एक और दौ के छोटे बालकों के लिए शिक्षाप्रद कहानियाँ यहाँ दी जा रही हैं. बेहद सरल भाषा में लिखित इन कहानियों का सग्रह छोटी कक्षा के पाठ्यपुस्तक में से किया गया हैं. ये कहानियाँ और उससे मिलने वाली सीख छोटे बच्चों को जरुर बताएं.

अंगूर बहुत खट्टे होते हैं कहानी

एक लोमड़ी बहुत भूखी थी वह भोजन की खोज में इधर -उधर भटकने लगी वह एक बागमें जा पहुची. वहां उसने एक बेल पर अंगूर लगे देखे तो लोमड़ी के मुह पानी आ गया. अंगूर तोड़ने के लिए बार बार उछलने लगी. मगर अंगूर बहुत ऊचाई पर थे. वह वहां तक नही पहुच पाई और निराश हो गईं. अपने मन को यह कहकर समझाने लगी- अंगूर तो बहुत खट्टे हैं, इसको खाकर मै बीमार पड जाउगी.

शिक्षा- जब हमे कोई चीज नही मिलती हैं, तो हम उसकी बुराई बताकर मन को दिलासा देते हैं.

शीला का साहस

चमनपुर गाँव पहाडियों के बिच बसा हुआ हैं, गाँव से थोड़ी दूर पाठशाला थी. पाठशाला के रस्ते में घने पेड़ और झाड़ियाँ थी. पास ही एक जल का नाला बहता था. बच्चों को नाला पार करके शाला जाना पड़ता था. इस कारण छोटे बच्चे अकेले जाने से डरते थे. इसलिए वे बड़े बच्चों के साथ स्कुल जाया करते थे.

शीला उसी शाला की पांचवी क्लास की छात्रा थी. वह अपने मोहल्ले के बच्चों को अपने साथ ले जाती और छुट्टी के बाद वापिस घर तक लाती थी.बरसात के दिन थे. शीला बच्चों को लेकर शाला जा रही थी.

बच्चे आगे-पीछे उचल-कूद कर रहे थे. शीला ने देखा आज नाले का बहाव बहुत तेज था. उसने बच्चों के एक दुसरे से हाथ पकडवाऐ और नाला पार करने लगी. अचानक मनीषा का एक हाथ छुट गया और पानी के साथ बहने लगा. शीला घबराई उसने तुरंत अपना बस्ता अपने साथी को थमाया और तेजी से तैरने लगी. उसकी सांस् फुल गयी लेकिन उसने हार नही मानी.

वह मनीषा के पास पहुची और उसका हाथ पकड लिया. शीला उसे खीचकर किनारे ले आई. वह थक कर गिर पड़ी. इतने में कुछ बच्चे और गुरुजी दौड़ते हुए आए. शीला के साहस की बात चारों और फ़ैल गईं. सभी ने उसकी प्रशंसा की.

शिक्षा; साहस जो करता हैं, जग में होता हैं उसका नाम.

Inspirational stories for children of small classes ये लेख अच्छा लगा हो तो शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *