Instagram Security Tips:  Instagram Photos के साथ Video Share करने का लोकप्रिय माध्यम है. आज महीने में 60 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसका उपयोग करते है और रोजाना 10 करोड़ Photos शेयर किये जाते है. इसमें शेयर की गई Photos और Videos में कुछ निजी होती है जो परिचित लोगों को दिखाने के लिए पोस्ट की जाती है किन्तु ऐसे में उसके गलत उपयोग की संभावनाएं भी बनी रहती है. इसलिए Instagram पर उसकी प्राइवेसी को मजबूत करना अनिवार्य हो जाता है. कुछ जरुरी कदम उठाकर Instagram की सिक्योरिटी को अज्बुत बना सकते है.

Instagram Security Tips  (ऐसे मजबूत करें इंस्टाग्राम सिक्योरिटी)

सेट करें मेनूअली टैग

आपके Instagram में यदि डिफ़ॉल्ट सेटिंग हो तो कोई भी यूजर आपकी प्रोफाइल के साथ Photos और Video टैग कर सकता है जो शायद आपको कभी-कभी पसंद ना आयें या फिर कोई कुछ आपतिजनक टैग कर दे. ऐसी स्थिति से बचने के लिए एप्प की सेटिंग में जाकर फंक्शन को बदले. इसके लिए अपनी ProfIle पर जाएँ > दाई और Screen नामक आइकॉन पर क्लिक करें > Photos Of Your आप्शन पर क्लिक करें > बाएँ और तीन डॉट्स के साथ Add AutomatIcally, Add Manually का विकल्प दिखेगा > यहां Add Manually ओ चुने > टैग देखने के बाद उसे Approve करें.

जिस पर संदेह हो उसे ब्लाक करें

यदि Instagram पर कोई यूजर परेशान करे तो उसे ब्लाक करने के लिए ProfIle पर जाएँ > उपर दाई और तीन डॉट्स पर क्लिक करे > अब दिखाई देने वाले Block पर क्लिक कर परेशान करने वाले यूजर को ब्लाक कर सकते है.

हैशटैग का कम उपयोग करें

किसी कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा यूजर तक पहुँचाने के लिए हैशटैग एक बेहतर विकल्प है. पब्लिक Instagram पर हैशटैग का उपयोग करे तो यूजर की पोस्ट संबधित हैशटैग पर दिखने लगती है. किन्तु यदि आप चाहते है की आपकी Photos और विडियो हर कोई ना देखे तो हैशटैग का कम से कम उपयोग करें.

बदले प्राइवेट अकाउंट में

यदि उपरोक्त प्रयासों से सुरक्षित अनुभव ना करे तो अपने अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदलना उचित होगा जिससे केवल आपे फोलोवर ही पोस्ट को देख पायेंगे. इसके लिए सेटिंग में Account > PrIvate Account का विकल्प दिखेगा > स्क्रोल बटन को बदलकर अपने Instagram अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदल सकते है.

ब्लाक करें लोकेशन डाटा

यदि आप अपनी पोस्ट से लोकेशन डाटा हटाना चाहते है या भविष्य में भी पोस्ट की लोकेशन डाटा शेयर ना हो तो ऐसा करना संभव है.

पुराणी पोस्ट से लोकेशन हटाने के लिए सबसे पहले अपन पोस्ट पर जाये > उपरी दाई और दिखाई देते तीन डॉट्स पर क्लिक करे > EdIt सिक्ल्प चुने > पोस्ट के उपर दिखाई देते लोकेशन की जानकारी रिमूव करें.

भविष्य में पोस्ट की लोकेशन डाटा शेयर ना हो इसके लिए (आईफोन में) SettIng Menu में PrIvacy में जाएँ > LocatIon ServIce में LocatIon पर जाएँ > Never विकल्प चुने. इसके बाद आपकी लोकेशन कभी भी अपने आप शेयर नहीं होगी.

उम्मीद करता हु की आपको Instagram Security Tips पोस्ट पसंद आई होगी. इन Tips को अपनाकर आप अपने Instagram की Security को मजबूत कर सकते है. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका दिल से आभार.

News Reporter

प्रोफेशनल ब्लॉग लेखक hihindi.com के सहसंपादक और सहयोगी। तकनीकी ट्रिक्स नई जानकारी और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखते है

Leave a Reply