What Is Insurance And Life Insurance बीमा क्या है, जानिये जीवन बीमा के प्रकार, लाभ, पालिसी आदि के बारे में

What Is Insurance: आपने अक्सर बीमा या insurance के बारे में सुना होगा. अगर आप जानना चाहते है की बीमा क्या है, बीमा कैसे होता है, बीमा के प्रकार क्या है, जीवन बीमा क्या है, जीवन बीमा के लाभ क्या है, जीवन बीमा की पालिसी क्या है तो आप सही जगह पर आये है. आज की इस पोस्ट में, में आपको बीमा के बारे में सब कुछ बताऊंगा जो आप जानना चाहते है.

आपने अक्सर सुना होगा की लोग अपने जीवन का बीमा या insurance करवाते है, इसकी किश्ते भरते है, गाड़ियों का बीमा कराते है. आजकल तो मोबाइल फ़ोन का भी insurance होता है. आज हम जानेंगे की आखिर यह बीमा या insurance क्या (what is insurance) है और इसे कराने के क्या फायदे है.

बीमा क्या है What Is Insurance

अगर सरल भाषा में समझे तो बीमा का मतलब आपको होने वाली हानि के बदले मुहावजे की गारंटी है अर्थात अगर insurance में बीमा कम्पनी आपको होने वाले नुकसान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुहावजा देने की गारंटी देती है.

आज के टाइम में insurance या बीमा सबके लिए बहुत जरुरी है. आज के इस कलयुग के दौर में किसको, कब क्या हो जाये कुछ कह नहीं सकते है. ऐसे में बीमा आपको सुरक्षा और मुहावजे की गारंटी देता है. ऐसा कह दो यह हमारे लिए एक Backup Plan है जो हमारे रहते हमारी और हमारे बाद हमारे परिवार की सुरक्षा करता है.

जीवन बीमा क्या है What Is Life Insurance

जीवन बीमा के अंतर्गत पालिसी देने वाली कम्पनी को हर महीने या साल में एक निश्चित रकम का भुगतान करना होता है. इस बीमा के अंतर्गत व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद उसके परिवार को पालिसी के नियम और शर्तों के अनुसार पैसे दिए जाते है.

यह पालिसी लोग अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कराते है. जीवन का कभी कोई भरोसा नहीं है. किस पल मौत आ जाये कुछ कह नहीं सकते. हर आदमी चाहता है की मेरे जीते जी और मेरे मरने के बाद भी मेरे परिवार को किसी तरह की समस्या नहीं आये. इसलिए लोग जीवन बीमा या Life insurance कराते है ताकि व्यक्ति की मौत के बाद उसके परिवार को पैसे मिल सके.

जीवन बीमा क्यों जरुरी है Why is Importent Life Insurance

  • जीवन बीमा या life insurance इसलिए कराया जाता है ताकि आपके जाने के बाद आपके परिवार को कुछ आर्थिक मदद मिल सके जिससे आपके परिवार को गुजारा करने में मदद हो सके और आपके बच्चों की शिक्षा भी अच्छे से हो सके.
  • यह Future के लिए भी एक Benifit है ताकि रिटायरमेंट के बाद भी आपको घर बैठे पैसे मिले.
  • इसके अलावा भी कोई दुर्घटना हो जाए तो भी जीवन बीमा या Life insurance बहुत जरुरी होता है.

कितना जीवन बीमा जरुरी है

यह आप इस हिसाब से देख सकते है की आप पर कितने लोग आश्रित है, आपके पैसों का निवेश, बच्चों की जरुरी शिक्षा, परिवार का आराम से गुजारा, कोई लोन ले रखा है तो उसकी राशी आदि के हिसाब से जीवन बीमा कराया जाता है.

जीवन बीमा पालिसी क्या है? What Is Life Insurance Policy

जीवन बीमा पालिसी या Life insurance Policy एक कॉन्ट्रैक्ट है जो कम्पनी और पालिसीधारक के बीच सम्बध को दर्शाता है.

प्रीमियम क्या है? What Is Premium

प्रीमियम एक राशी है जो आप जीवन बीमा पालिसी के अंतर्गत पालिसी देने वाली कम्पनी को देते है.

पालिसी लेने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए

पालिसी लेने से पहले आपको पालिसी की शर्तें देख लेनी चाहिए. कितने टाइम का बीमा करा रहे है, उनके Return की क्या गारंटी है, अगर बीमा बीच में छोड़ रहे है तो पैसे वापिस मिलने की क्या शर्ते है यानी कुल-मिलाकर आपको कम्पनी की शर्तें (Term And Condition) देखनी है.

पालिसी पर क्लेम कब कर सकते है

जब आपकी पालिसी की आख्रित तारीख आ जाती है तब आप जरुरी Document दिखाकर क्लेम कर सकते है, अगर बीच में आपकी मौत हो जाती है तो आपके नॉमिनी को जरुरी Document दिखा देने के बाद राशि दे दी जाती है.

उम्मीद करता हु की इस लेख को पढ़कर बीमा (insurance) और जीवन बीमा (Life insurance) के बारे में आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

प्लीज अच्छा लगे तो शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *