What Is Internet In Hindi | इंटरनेट की यात्रा

What Is Internet In Hindi इंटरनेट की शुरुआत सन 1969 से मानी जाती है. जब अमेरिका ने एक परियोजना के लिए राशि प्रदान की जिससे एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क (Advanced Research Project Agency Network ARPNET) नामक एक राष्ट्रीय कंप्यूटर को विकसित किया गया था. इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क है. जो विश्व के अनेक छोटे छोटे नेटवर्कों को एक साथ जोड़ता है. What Is Internet In Hindi में हम बात करेगे इस संचार क्रांति के बारे में.

इंटरनेट की यात्रा | What Is Internet In Hindi

What Is Internet In Hindi
What Is Internet In Hindi

1991 में स्वीटजरलैंड में सेण्टर फॉर यूरोपीयन न्यूक्लियर रिसर्च (Advanced Research Project Agency Network CERN)  में पहली बार वेब पेश किया गया था. वेब से पहले, इंटरनेट में केवल टेक्स्ट का उपयोग होता था. किसी प्रकार के ग्राफिक्स, एनीमेशन, आवाज का  वीडियो का नही.

वेब ने इन सभी विशेषताओं को शामिल किया. इसने इन्टरनेट पर उपलब्ध संसाधनो के लिए मल्टीमीडिया इंटरफेस प्रदान किया. इन प्रारम्भिक शोधों की शुरुआत होने के फलस्वरूप इंटरनेट तथा वेब इक्कीसवी सदी के सबसे शक्तिशाली टूल्स बन चुके है.

इंटरनेट तथा वेब दोनों समान नही है. वास्तव में इंटरनेट नेटवर्क होता है. यह विभिन्न कंप्यूटरों के बिच सूचना का आदान प्रदान करने के लिए तारों, केबल्स, सैटेलाईट तथा नियमों को जोड़कर बनाया गया नेटवर्क है. इस नेटवर्क से जुड़े रहने को अकसर ऑनलाइन कहा जाता है. इंटरनेट विश्व के प्रत्येक भाग में लाखों कंप्यूटरों तथा संसाधनो को जोड़ता है.

वेब इंटरनेट के माध्यम पर उपलब्ध संसाधनों के लिए एक मल्टीमीडिया इंटरफेस है. प्रतिदिन विश्व के लगभग प्रत्येक देश से अरबो यूजर्स इंटरनेट तथा वेब का प्रयोग करते है. इंटरनेट में सबसे अधिक किये जाने प्रयोग ये है.

  • संचार- बड़े स्तर पर इंटरनेट और वेब के प्रचलित उपयोग निम्न है इसके द्वारा आप पुरे विश्व में लगभग कही भी अपने परिवार तथा मित्रों के साथ ईमेल का आदान प्रदान कर सकते है. आप अपने पसंदीदा विषयों की अनगिनत विविध चर्चाओं तथा वाद विवाद प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते है. तथा उन्हें सुन भी सकते है.
  • खरीददारी- इंटरनेट पर तेजी से विकसित हो रही एप्लीकेशन में से एक है. आप यहाँ विंडो शौपिंग, नए फैशन की सस्ती तथा सुलभ वस्तुओ की खोज कर उन्हें खरीद भी सकते है.
  • सूचना से सम्बन्धित सर्चिंग कभी भी आसान नही होती है. लेकिन आप अपने घर के कंप्यूटर से विश्व के विशालतम पुस्तकालयों में कभी भी पहुच सकते है. आप स्थानीय राष्ट्रिय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ताजा समाचार भी सुन सकते है.
  • मनोरंजन के विकल्प तो मानो कभी समाप्त ही नही होते है. यहाँ आप संगीत मूवीज पत्रिकाएँ तथा गेम्स इंटरनेट पर आसानी से खोज सकते है. आप किसी संगीत संध्या का प्रसारण भी इंटरनेट पर देख सकते है. मूवी की समालोचना पढ़ सकते है. बुक क्लब तथा इन्टेरक्टिव लाइव गेम्स में भी भाग ले सकते है.
  • शिक्षा या ई लर्निंग – दूसरी सर्वाधिक उपयोग होने वाली वेब एप्लीकेशन है. आप लगभग किसी भी विषय में पढ़ाई कर सकते है. कुछ ऐसे कोर्स भी है जो सिर्फ मनोरंजन के लिए होते है तथा कुछ कोर्स हाई स्कूल कॉलेज तथा ग्रेजुएट स्कूल के लिए होते है. कुछ कोर्स निशुल्क होते है तथा अन्य में काफी लागत आ जाती है. इंटरनेट तथा वेब प्रयोग का पहला चरण है कनेक्ट होना, या इंटरनेट एक्सेस करना.

इंटरनेट एक्सेस (What Is Internet And How To Access them)

इंटरनेट तथा टेलीफोन की कार्यप्रणाली लगभग एक समान सी है. किसी भी कंप्यूटर को इंटरनेट से ठीक उसी प्रकार जोड़ सकते है जैसे एक फोन को टेलीफोन सिस्टम से जोड़ते है. जब आप इन्टरनेट पर होते है

तब आपका कंप्यूटर एक विशाल एक्सटेंशन की तरह नजर आता है. ऐसा कंप्यूटर बन जाता है. जिसकी शाखाए दुनिया के भिन्न भिन्न क्षेत्रों में रखे कंप्यूटर सिस्टम से कनेक्ट कर जाता है. इंटरनेट का कनेक्शन प्राप्त करके आप वेब की खोज के लिए ब्राउज़र का इस्तमोल कर सकते है.

इंटरनेट प्रोवाइडर (Who Internet Providers Us )

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर isp के माध्यम से इस इस सिस्टम तक आसानी से पंहुचा जा सकता है. ये प्रोवाईडर पहले से ही net से जुड़े रहते है. तथा यूजर्स को net उपलब्ध कराते है.

आपके विद्यालय या विश्विद्यालय में आपकों मुफ्त इन्टरनेट कनेक्शन प्रदान करने के लिए संभव है. कि सभी लोकल एरिया नेटवर्क अथवा डायलअप या टेलीफोन कनेक्शन का उपयोग किया जाता है. व्यावसायिक रूप से अधिक उपयोग किये जाने वाले net सर्विस प्रोवाइडर राष्ट्रिय या वायरलेस प्रोवाइडर होते है.

  • राष्ट्रिय सर्विस प्रोवाइडर– हमारे देश में बीएसएनएल (भारतीय संसार निगम लिमिटेड) vsnl (विदेश संचार निगम लिमिटेड) का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. ये स्टेंडर्ड टेलीफोन या केबल कनेक्शनों के माध्यमों से हमे इंटरनेट उपलब्ध करवाते है. इनके जरिये यूजर्स साधारण शुल्क में ही देश में लगभग किसी भी लम्बी दूरी से सम्पर्क कर सकते है. वह भी टेलीफोन के बिना अतिरिक्त खर्च किये हुए.
  • वायरलेस सर्विस प्रोवाइडर वायरलेस मॉडेम या वायरलेस उपकरणों के एक विशाल संग्रह के साथ कंप्यूटरों पर net का कनेक्शन प्रदान करते है. यूजर्स डीएसएल, केबल तथा वायरलेस मॉडेम जैसी किसी तकनीक का उपयोग करते हुए isps से जुड़ते है.

इंटरनेट का उपयोग और महत्व (what is Internet Use and Importance)

क्या आप किसी अन्य शहर, राज्य, या देश में अपने मित्र से बात करना चाहते है. किसी ऐसे मित्र को खोज रहे है जो कई दिनों से आपके सम्पर्क में नही है. यातायात या मनोरंजन से सम्बन्धित सूचनाओं की खोज कर रहे है. संभव है कि आप अपनी परीक्षा के लिए शोध कर रहे हो या अपने रोजगार के अवसरों की तलाश में हो.

इस तरह की अनेक सूचनाओं से सम्बन्धित जानकारी के लिए अधिकतर लोग इंटरनेट तथा वेब का प्रयोग करते है. आज net का उपयोग अक्सर सूचना के सुपरहाइवे के रूप में किया जाता है. यह एक विशेष हाइवे के समान होता है जो अन्य करोड़ो लोगों तथा संस्थाओं को जोड़ता है.

व्यक्तियों तथा वस्तुओ को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने वाली एक विशिष्ट हाइवे के विपरीत इंटरनेट के जरिये आप अपने विचारों तथा सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते है. वेब इन्टरनेट पर उपलब्ध साधनों के लिए आसान इंटरैक्टिव मल्टीमिडिया इंटरफेस प्रदान करता है. यह हम सबके लिए प्रतिदिन उपयोग में आने वाला उपकरण बन चुका है.

कुशल यूजर्स को इंटरनेट तथा वेब पर उपलब्ध संसाधनो के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त उन्हें प्रभावशाली रूप से इलेक्ट्रानिक संचार करने, मौजूद सूचना को दक्षता से प्राप्त करने, इलेक्ट्रानिक कोमर्स को समझाने तथा वेब की उपयोगिताओ का उपयोग करने में इन संसाधनो तक पहुचने के इन तरीकों का ज्ञान होना चाहिए.

मित्रों What Is Internet In Hindi के इस लेख में हमने आपकों essay on internet in hindi, internet kranti,internet ki duniya,about internet in hindi के बारे में उपलब्ध सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है आपके पास इस लेख से जुड़ी कोई सामग्री हो तो हमारे साथ जरुर साझा करे.

Leave a Reply