इंटरनेट और इसके लाभ और नुकसान | Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Hello In this article, we are providing about Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi. इंटरनेट और इसके लाभ और नुकसान Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi, Advantages and disadvantage of Internet Par Nibandh class 1,2, 3,4,5,6, 7,8,9,10, 11,12 Students.

इंटरनेट के लाभ नुकसान Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

इंटरनेट के लाभ नुकसान Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

आज से १० साल पहले और आज के सामाजिक जीवन में आसमान जमीन का अंतर देखा जा सकता हैं. इंटरनेट क्रांति के कारण विश्व तेजी से बदला हैं. इंटरनेट ने आधुनिक युग में व्यक्ति के जीवन को बेहद और जानकारियों से सम्पन्न बना दिया हैं. आज हमें उन लोगों को धन्यवाद देना चाहिए जिन्होंने हमें यह अमूल्य उपकार दिया है जिसकी बदौलत आज एक व्यक्ति घर बैठे कोई सूचना, सामग्री, धन आदि का आदान प्रदान कर सकता हैं.

विश्व के हर कोने में आज इंटरनेट की सहायता से ज्ञान पहुँच रहा हैं. इंटरनेट का उपयोग व्यापार, शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन, स्कूलों, कालेजों, पारंपरिक कार्यक्रम आदि में धडल्ले से किया जा रहा हैं. अपने शुरूआती समय में इंटरनेट बहुत कम सेवाओं के साथ शुरू हुआ था. ईमेल सेवा तथा इंटरनेट ब्राउज तक ही सिमित था धीरे धीरे इसके बदलाव आते गये और आज हर एक कार्य घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से किये जा सकते हैं.

आज इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न बन चुका हैं. साथ ही अब यह हमारी जरूरत भी हैं. सुबह से शाम तक व्यक्ति अपना अधिकतर समय इसी पर गुजार रहा है. इंटरनेट ने हमे तमाम सारी सुविधाएँ प्रदान की हैं. हम कोई भी जानकारी पा सकते है किसी से भी ऑनलाइन बात कर सकते हैं. Facebook, WhatsApp, Hike, Twiiter जैसे सोशल प्लेटफार्म के जरिये आज पूरा विश्व एक गाँव का रूप ले चुका हैं.

आज इंटरनेट हर व्यक्ति हर बच्चे तक पहुँच चुका हैं. भले ही सूचना क्रांति के इस साधन ने हमें तमाम सुविधा दी है मगर आज यह एक लत और खतरा बनता जा रहा हैं हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत दुनिया के सबसे बड़ा इंटरनेट उपभोक्ता देश हैं. हमें इंटरनेट का विवेक के साथ उपयोग करना चाहिए, हमारे उपयोग पर ही इसके फायदे और नुकसान लाभ हानि निर्भर करते हैं.

इंटरनेट के फायदे (Internet ke Fayde in Hindi)

  • इंटरनेट की मदद से आज यह संभव हो पाया है कि एक जिज्ञासु किसी भी विषय के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • दुनियां के किसी कोने में बैठे व्यक्ति अपने दोस्तों रिश्तेदारों से सम्पर्क साधा जा सकता हैं.
  • किसी क्षेत्र विशेष में योग्य व्यक्ति कलाकार अपनी कला, ज्ञान, प्रतिभा को लोगों तक पहुचाकर अपनी पहचान और पैसे दोनों कमा सकते हैं.
  • सोशल मीडिया की मदद से व्यक्ति अपने भावनाओं को अन्य लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.
  • विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट वरदान साबित हुआ हैं अब वे इसकी मदद से दूसरे शहर जाने या कोचिंग लेने की बजाय जटिल विषयों की तैयारी घर बैठे विशेष्यज्ञों की मदद से कर सकता हैं.
  • बिजली का बिल हो या पानी का , टेलीफ़ोन का भी साथ में ले लेना, सिनेमा की टिकट्स बुक जैसे कामों के लिए अब सरकारी दफ्तरों की लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं रह गयी हैं. अब घर बैठे ही टिकट बुक और बिलों का भुगतान किया जा सकता हैं.
  • ऑनलाइन खरीददारी और इंटरनेट बैंकिंग से रुपयों का लेनदेन और अधिक सरल हो गया हैं.
  • आज व्यक्ति सोशल मीडिया की मदद से अपनी छवि को अच्छी बना सकता हैं.

इंटरनेट के नुकसान (Internet ke Nuksan in Hindi)

  • इंटरनेट का सबसे अधिक नुकसान हमारे यूथ और बच्चों को हो रहा है, वे चैटिंग, विडियो और गेम्स में समय की बर्बादी करते हैं.
  • फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अन्य लोगों के व्यक्तिगत जीवन में दखल देना या ट्रोल करना आम बात हो गयी हैं.
  • इंटरनेट पर आज अश्लील सामग्री का भंडार है जिनसे आज बच्चे उम से पूर्व ही युवा बनते जा रहे हैं.
  • नकली प्रोफाइल और फेक न्यूज इंटरनेट की सबसे बड़ी देन है जिससे व्यक्ति कई बार ठगा सा महसूस करता हैं.
  • तेजी से ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं, लोग नकली साइट्स की मदद से इस व्यवसाय को अपना रहे हैं.
  • इंटरनेट ने निश्चय ही व्यक्ति के व्यवहार को बहुत हद तक गिराने में योगदान दिया हैं किसी को गाली देना या उनकी भावनाओ को आहत करना आम बात हैं.
  • लोग अधिक और जल्दी पैसे कमाने के तरीके आए दिन बनाते है और लोगों को लूटते हैं.

#Internet in Hindi #Hindi Essay On Internet ke Fayde Aur Nuksan

दोस्तों यदि आपकों Internet ke Fayde Aur Nuksan in Hindi Language का यह लेख आपकों पसंद आया हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *