Jio 4G Feature Phone Booking | PRICE| LAUNCHING DATE | Features and Details | Kaise Milega Apko

Reliance Jio Free 4G Feature Phone Kaise Milega Apko कहा से होगी Jio Phone Booking (ऑनलाइन) इसकी वास्तविक PRICE क्या हैं.LAUNCHING DATE Features and Details

21 जुलाई भारतीय इतिहास में अब जिओ के नाम दर्ज होने वाला हैं, बहुचर्चित रिलायंस जिओ 4 g फीचर मोबाइल को लेकर रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अम्बानी ने सभी भारतीयों को फ्री में उपलब्ध करवाने की बात कही हैं. यक़ीनन जब फ्री का नाम सुनने को मिलता हैं, तो जिओ होर्डिंग के आगे वही स्टेज और उस पर खड़े अंबानी.“इंडिया का स्मार्टफोन”की सज्ञा देने वाला यह जिओ फीचर फोन जिसकी कीमत शून्य रूपये रखी गयी हैं, हालाँकि इसे हासिल करने के लिए आपकों 1500 रूपये खर्च अवश्य करने पड़ेगे. मगर यह रिफंड राशि के रूप में इस मोबाइल की अवधि 3 वर्ष होने पर यह सुरक्षा राशि कंपनी ग्राहकों को वापिस कर देगी.

 Jio 4G Feature Phone Kaise Milega : फ्री में जिओ का फोन कैसे खरीदे

कम्पनी ने 5000000 ग्राहकों के लिए पहले आओ पहले पाओ स्कीम के तहत ऑनलाइन बुकिंग करने का प्रावधान हैं, जिओ की अधिकारिक सूचना के मुताबिक यह मोबाइल इस वर्ष सितम्बर महीने तक मार्किट में उपलब्ध किया जा सकेगा. हालाँकि इसकी ऑनलाइन प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी. जिसके लिए आपकों 15,00 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा, ये राशि आपके सिक्योर डिपोजिट के रूप में काम करेगा. तीन वर्ष तक मोबाइल के उपयोग या आपके खरीदे इतना वक्त होने पर यह राशि आपकों रिटन कर दी जाएगी.

jio Phone क्या है ?

jiophone अब मार्किट में धूम मचाने वाला हैं, यह एक टेलिकॉम कम्पनी प्रोवाइडेड फ्री मोबाइल होगा, इससे पहले भी इंडिकॉम और अन्य सिम कार्ड देने वाली कंपनीज ने अपने मोबाइल जारी किये थे. ये जिओ मोबाइल ख़ास तौर पर जिओ सिम के लिए ही बनाया हैं. इस फीचर फोन में भी आप इन्टरनेट 4 g की स्पीड के साथ उपयोग कर सकेगे. हालाँकि अभी तक कम्पनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नही की हैं, कि इस जिओ फोन में किसी अन्य कम्पनी का सिम कार्ड उपयोग कर सकेगे अथवा नही. इस मोबाइल में साधारण फोन से कुछ आगे बढ़कर फीचर और सॉफ्टवेयर ऐड किये गये हैं. जिनकी जानकारी आपकों नीचे दी जा रही हैं.

jio phone Kab Lunch ho Raha hai ? (Jio 4G Feature Phone LAUNCHING DATE )

इस फीचर फोन की चर्चा पिछले 7-8 महीने से हो रही हैं, इसकी पहचान जिओ का 1000 रूपये वाला मोबाइल के रूप में थी. मगर 21 जुलाई को कम्पनी की अधिकारिक घोषणा के बाद इस बात पर कोई संदेह नही हैं. अभी तक यह फोन बाजार में उपलब्ध नही हैं. 24 अगस्त से इसकी ऑनलाइन प्री बुकिंग माय जिओ एप्प से, जिओ की वेबसाइट व स्टोर से आर्डर किया जा सकेगा. प्री बुकिंग के तक़रीबन 1 माह बाद प्री बुकिंग रजिस्ट्रेशन नंबर से होम डिलेवरी शुरू हो जाएगी.

Jio 4G Feature Phone PRICE

जैसा कि आपकों उपर बताया जा चूका हैं. इस फोन की एक्सुअल कीमत तो शून्य बताई जा रही हैं, यानि यह फोन आपकों तीन साल में फ्री उपलब्ध हो जाएगा. इससे पूर्व प्री बुकिंग के समय आपकों 15,00 रूपये खर्च करने पड़ेगे. जो सिक्योर पेमेंट के रूप में जमा करवाया जा रहा हैं. ताकि इस अच्छे मोबाइल का दरुपयोग ना हो. यह सही निर्णय भी हैं, क्युकि हमारे लोगों को फ्री में कुछ भी मिले तो पीछे कोई नही हठता फिर तो 2 अरब मोबाइल भी कम पड जाते हैं. इसलिए जिओ द्वारा यह कदम उठाने से जरुरतमंद लोगों तक यह फोन पहुच सकेगा.

Jio 4G Feature Phone Features and Details (जियो फोन की विशेषता)

जिओ फोन मुकेश अम्बानी के बेटे जिसका नाम आकाश और बेटी ईशा अंबानी द्वारा आज पेश किया. इस फोन की विशेषताओ की बात करे तो इसमे कई ऐसे इन्टरनेट ब्राउज़र और मोबाइल एप्प फीड की गईं हैं, जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए आज के समय में कही न कही अवश्य काम आती हैं. साथ ही डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा देने के उदेश्य के डायरेक्ट ऑनलाइन बैंकिंग सपोर्ट सिस्टम भी इस मोबाइल में काम करेगा, यूपीआई पेमेंट, डेबिट और क्रेडिट पे की सुविधाएँ भी आपकों यह जिओ मोबाइल देगा. इसके अतिरिक्त इसके फीचर में जो अहम तकनीक और की फैक्टर हैं, वे यह हैं.

  1. हेडफोन जैक
  2. कॉल इतिहास
  3. फोन कांटेक्ट
  4. रिंगटोन
  5. टौर्च
  6. FM
  7. फोर वे नेविगेशन
  8. कॉम्पैक्ट डिजाईन
  9. 4 “ QVGA डिस्प्ले
  10. बैटरी और चार्जर
  11. एस डी कार्ड स्लॉट
  12. कैमरा (2 mp रियर & VGA फ्रंट कैमरा)
  13. माइक्रोफोन और स्पीकर

इसके अतिरिक्त इस मोबाइल का आन्तरिक भंडारण 4 जीबी और 512 एमबी Ram देने का भी प्रावधान हैं, कुल मिलकर देखे तो भले ही यह फीचर/पेड मोबाइल हो मगर कही स्मार्टफोन से बेहतर भी हैं. साथ ही यह स्वदेशी कम्पनी का मोबाइल बहुत जल्द आपकी पहुच में होगा.

jio phone kaise milega| jiophone online booking

इस फोन को बुक करने की सार्वजनिक रूप से 24 अगस्त से सभी भारतीयों के लिए उपलब्ध होगी. द जियो फोन की टेस्टिग 15 अगस्त से ही आरम्भ हो जाएगी. यदि आप ने इस फ़ोन को लेने का मन बना लिया हैं. तो आपकों 24 अगस्त के सुबह जल्दी हरकत में आना होगा. क्युकि भारतीय इंजीनियर्स द्वारा निर्मित इन फोन की कुल संख्या 50 लाख बताई जाती हैं. संभव हैं ये स्टॉक कुछ घंटो में ही समाप्त हो जाए अथवा एक दिन में पूरा हो जाए.

इसलिए जल्दी बुकिंग करवाए. इस फोन की बुकिंग के लिए आप माय जिओ एप्प के नवीनतम वर्जन को इनस्टॉल कर लेवे या www.jio.com पर जाकर भी बुक कर सकते हैं, इन दोनों ऑप्शन के अतिरिक्त आप नजदीकी जिओ रिटेलर के पास जाकर भी जिओ फोन की बुकिंग करवा सकेगे.

Jio 4G Feature Phone Plans ( जिओ फोन के रिचार्ज प्लान)

jio feature phone दोनों प्लान के साथ जारी किया जाएगा. जिनमे फ्री 4g इन्टरनेट के साथ फ्री वौइस् कॉल और sms की सेवा एक महीने तक की फ्री उपलब्ध रहेगी. इसमे आप 309 या 153 का रिचार्ज कर सकते हैं. जिओ के इस प्लान में 500 mb डेली 4g इंटरनेट और काल फ्री रहेगी. साथ ही आपकों इस मोबाइल के साथ एक केबल भी मिलेगी, जिसे जोड़कर आप अपनी मोबाइल स्क्रीन पर चल रहे विडियो को टीवी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं.

इन दोनों प्लान के अतिरिक्त 24 रूपये और 54 रूपये के प्लान भी पेश किये जाएगे, जिनकी वैधता क्रमश दो और सात दिन तक रहेगी. आगे और भी नए प्लान इस जिओ फोन की लौन्चिंग के साथ रिलीज किये जा सकते हैं.

Jio 4G Feature Phone Fayde aur Nuksan

इस जिओ फीचर फोन के आने से न केवल सैमसंग, माइक्रोमैक्स जैसी फीचर फोन कंपनियों को नुकसान झेलना पड सकता हैं, इसके अतिरिक्त एंड्राइड ग्राहकों का रुझान भी अब इस कॉम्बो पैक की तरफ अधिक हो सकता हैं. भारत में फीचर फोन कम्पनी की बात करे तो चीनी कंपनियों के अतिरिक्त माइक्रोमैक्स, लावा, इंटेक्स, कार्बन, सैमसंग इनकी अच्छी पैठ और वैल्यू हैं. दूसरी तरफ ग्राहकों को फ्री में देने का दावा किये जाने वाले इस जिओ फीचर फोन की सिक्योर मनी की टर्म कन्डीशन और नियम सामने नही आए हैं.

जिस तरह जिओ सिम से फ्री और बाद में सस्ता इन्टरनेट मिलने के बाद एयरटेल जैसी बड़ी कंपनियों को हर क्षेत्र से नुकसान उठाना पड़ा. कई कम्पनिया एक हो गईं. कॉम्पिटिशन में सभी ने सस्ते-सस्ते प्लान जारी कर दिए. इस बात से इनकार नही किया जा सकता कि इस मोबाइल के मार्किट में आने से पहले या बाद में अन्य कंपनिया भी सस्ते या फ्री में फोन उपलब्ध करवाना शुरू कर दे. इसकी मुख्य वजह यह हैं कि जिओ फीचर फोन 50 लाख की संख्या में बाजार में उतार रहे हैं, जिससे अचानक भूचाल मचने की स्थति हो सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *