Kabir Das Poems In Hindi कबीर दास की कविताएँ दोहे

kabir short poems in hindi नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके साथ कबीर दास की कविता दोहे Kabir Das Poems In Hindi रूप में शेयर कर रहे हैं. हिंदी के महान रचनाकार संत कबीर को उनकी विद्वता के कारण हर कोई जानता हैं. आज हम उनकी कुछ कविताओं को यहाँ पढेगे.

Kabir Das Poems In Hindi कबीर दास की कविताएँ दोहे

Kabir Das Poems In Hindi कबीर दास की कविताएँ दोहे

यहां 15 वीं शताब्दी के निर्गुणी संत, संत कबीर दास की एक प्रसिद्ध रचना है, जो बनारस में रहते थे। वर्तमान रचना में कबीर बताते हैं कि जीवन कितना क्षणभंगुर है। यह भविष्यवक्ता हो, राजा हो, दिव्य व्यक्तित्व हो, आम लोग हों, डॉक्टर हों और मरीज हों, आखिरकार मर जाते हैं। यह वास्तव में मृत लोगों की दुनिया है। परम सत्य ही सर्वव्यापी और सार्वकालिक परमात्मा है और ब्रह्मांड में और कुछ भी वास्तविक नहीं है। इस क्षणभंगुर जीवन को केवल इस परम के साथ एकता की तलाश में हमारे प्रयासों में ही खर्च किया जाता है।

kabir das poems in hindi pdf

kabir das poems in hindi pdf

हिंदी काव्य की निर्गुण प्रेम धारा के स्तम्भ कवि कबीरदास जी लगभग सभी रचनाएं दोहों के रूप में हैं. उन्होंने बेहद अल्प संख्या में ही कविता (Poems) की शैली में काव्य की रचना की हैं, यहाँ आपके लिए संत कबीर की कुछ रचनाओं तथा दोहों को बता रहे हैं.

Kabir Poem हिंदी

kabir das ki kavita

kabir das ki kavita

kabir das

यहाँ हमने कबीर के 20 से अधिक हिंदी दोहे तथा उनकी 2 कविताएँ आपके लिए संग्रहित की हैं. भविष्य में हम आपकों कबीर की अन्य रचनाओं को यहाँ प्रकाशित करते रहेगे. आप इनसे जुड़े अन्य लेख भी यहाँ पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़े

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं Kabir Das Poems In Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यहाँ दी गई रचनाएं आपकों अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *