किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल 2018 टीम कप्तान रोस्टर प्रदर्शन | Kings 11 Punjab Team

Kings 11 Punjab Team: अभिनेत्री प्रीति जिंटा और अपीजय सुरेन्द्र ग्रुप के पास KXIP आईपीएल फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक़ है. अब तक के 10 सीजन में टीम ने फैन्स को खुश करने में पूर्णतया नाकाम साबित हुई है. आईपीएल 2018 में क्रिस गेल, युवराज सिंह, केएल राहुल जैसे धुरंधरों के साथ अनुबंध किया गया है. जिससे टीम अपने पिछले प्रदर्शन को सुधारने की यथासंभव प्रयास करेगी. एक नजर Kings XI Punjab टीम के प्रदर्शन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास पर.

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल 2018 टीम कप्तान कोच (Kings XI Punjab IPL Team Captain coach och Information)

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में रविचंद्रन अश्विन किग्स इलेवन के नए कप्तान होंगे,संजय बांगर जबकि मुख्य कोच की भूमिका पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ब्रैड हॉज निभाएगे. 2008 में स्थापित इस टीम के लिए युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, जार्ज बेली और डेविड मिलर इत्यादि कप्तान रह चुके है. संजय बांगर एवं टॉम मूडी प्रशिक्षक रह चुके है.

पिछले कई संस्करणों में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही Kings XI Punjab ने हमेशा दर्शकों को मैदान तक लाने में सफलता प्राप्त की है. अपने घरेलू मैदान पीसीए स्टेडियम,मोहाली एवं होल्कर क्रिकेट स्टेडियम , इंदौर में इन्हें फैन्स का जबर्दस्त समर्थन रहा है. इस संस्करण के अंगाज के साथ ही दर्शकों को इस बार पंजाब के शेरो से एक बार फिर बड़ी उम्मीदे है.

किंग्स इलेवन पंजाब टीम की जानकारी (Identification of Kings XI Punjab team)

KXIP आईपीएल 2018 टीम की जानकारी
कप्तान  रविचंद्रन अश्विन
कोच ब्रैड हॉज
स्वामित्व प्रीति जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बर्मन, ओबेराय समूह, करन पॉल की संयुक्त सांझेदारी से.
शहर मोहाली पंजाब
घरेलू मैदान पीसीए स्टेडियम , मोहाली
स्थापना 2008
आईपीएल सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन 2014 आईपीएल उपविजेता
सीपीएल टूर्नामेंट सेमीफाइनल तक

किंग्स इलेवन पंजाब टीम लोगो जर्सी थीम (Kings XI Punjab Team Logo Jersey Theme)

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 11 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी नई जर्सी लॉन्च तैयार की गई है, इस टूर्नामेंट में अपनी जर्सी रिलीज करने वाली पंजाब पहली टीम बन चुकी है.  टीम के मेटर की भूमिका में काम कर रहे वीरेंद्र सहवाग की निर्देशन में kxip एक बार फिर ताल ठोकने की पूरी तैयारी कर चुकी है.

किग्स इलेवन की इस जर्सी का रंग पहले की तरह लाल ही है लेकिन कुछ चीजें दिलचस्प है। इसमें केंट आरओ का लोगो बीचों बीच लगाया गया है। बिच में गरजते हुए शेर की तस्वीर लगी हुई है. तथा टॉप राईट कार्नर में प्रायोजक लोटस हर्बल्स का एक लोगो लगाया हुआ है। किंग्स इलेवन पंजाब अब 7 अप्रैल से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के लिए नए कप्तान सहित कुछ नये बल्लेबाजों के साथ उतर रही है.

किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी का आईपीएल में इतिहास (Kings XI Punjab franchisee in IPL History)

कुल $ 76 मिलियन में चार भागीदारों की हिस्सेदारी के साथ 20 फरवरी 2008 को मुंबई में आयोजित आईपीएल 1 की नीलामी के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग की एक नईं फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब का जन्म हुआ था. आरम्भ में कुछ विवाद के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने kxip और राजस्थान रॉयल्स टीम को निरस्त कर दिया था, मगर कोर्ट के द्वारा इनके पक्ष में फैसला आने के पश्चात इन्हें फिर से टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया गया.

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब

यह टीम के लिए 11 वाँ सीजन है, अब तक के निराशाजनक प्रदर्शन से टीम मेनेजमेंट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, डेविड मिलर की जगह रविचंद्रन आश्विन को टीम का नया कप्तान एवं ब्रेड हौज को कोच बनाया गया है. इस बार युवराज सिंह , एआरन फिंच और क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज इस टीम की ओर से खेलेगे, टीम ने केएल राहुल को 11 करोड़ में खरीदा है.

आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब

यह सीजन KXIP के लिए मिला जुला ही रहा, टीम ने खेले गये 14 ग्रुप मैच में से 7 में जीत दर्ज की, मगर RPS के हाथों हार से प्ले ऑफ में जगह बनाने में सफल नही रही. टीम के कोच वीरेन्द्र सहवाग एवं कप्तान ग्लैन मेक्सवेल थे, KXIP के लिए आईपीएल 10 में सर्वाधिक रन हाशिम अमला ने बनाए, जबकि सर्वश्रेष्ट गेदबाजी प्रदर्शन संदीप शर्मा का रहा, जिन्होंने 17 विकेट लिए थे.

आईपीएल 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब

यह इंडियन प्रीमियर सीजन भी KXIP टीम के लिए कुछ ख़ास नही रहा, हालाँकि स्टार प्लेयर डेविड मिलर, मुरली विजय एवं संदीप शर्मा ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया मगर टीम को ग्रुप अंकतालिका के अंतिम पायदान के साथ ही अपना टूर्नामेंट समाप्त करना पड़ा.

Hope you find this post about ”King 11 Punjab Team” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Kings XI Punjab and if you have more information History of Kings XI Punjab IPL 2018 Team Captain Roster Performance then help for the improvements this article.

Leave a Reply