Llb क्या होता है, वकील बनने के लिए क्या करे

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे कि Llb क्या होता है Llb कैसे करे Llb के लिए क्या करे और Llb कहाँ से करे, इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर आपकों इस आर्टिकल (Llb क्या होता है) के माध्यम से समझाने की कोशिश रहेगी.

Llb क्या होता है, वकील बनने के लिए क्या करे

आज के कम्पीटीशन के युग में प्रत्येक विद्यार्थी के लिए करियर का चुनाव करना जिन्दगी का मुख्य टर्निग पॉइंट होता हैं. ऐसे में किसी का मार्गदर्शन सही राह दिखा सकता हैं.

Llb क्या हैं

Llb का फुल फॉर्म हैं बेचलर ऑफ लो. Llb को 12TH के बाद किया जा सकता हैं. इसमें कानून से सम्बन्धित सभी विषयों की जानकारी दी जाती हैं. जो पांच वर्ष का कोर्स होता हैं. जिसमें आपकी स्नातक की डिग्री भी हो जाती हैं. इसके अलावा Llb स्नातक के बाद भी कर सकते हैं. जो दो वर्षीय होती हैं.

Llb एक अच्छा कोर्स हैं वकील को समाज सम्मान भी देता हैं. भारतीय संविधान को भी वकीलों का स्वर्ग कहा गया हैं.

Llb कैसे करे

Llb क्या होता है आशा करता हूँ आप समझ गये होंगे, पर Llb कैसे करें यह प्रश्न आपके दिमाग में आया होगा तो इसका पूरा प्रोसेस आप पढ़ेगे.

Llb करने के लिए 12TH में कम से कम 50 प्रतिशत के साथ पास होनी चाहिए. 12TH में आर्ट्स साइंस या कोमर्स किसी भी क्षेत्र में हो आप Llb कर सकते हैं. बाहरवी के बाद कई सारे एंट्रेस एग्जाम सम्पूर्ण देश में आयोजित होते हैं जीनें प्रमुख CLAT लेवल (कॉमन लो एडमिशन टेस्ट) हैं. इस टेस्ट को पास करने के बाद लो कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं. यह पांच वर्ष का होता हैं.

लो की पढ़ाई पूर्ण होते ही इंटरशिप करना होता हैं. इसके द्वारा आपकों वकील की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया जाता हैं.

इंटरशिप के बाद वकील बनने के लिए स्टेट बार काउंसिल में पंजीकरण करवाना होता हैं जिससे आप आल इंडियन बार एग्जामिनेशन में बैठ सके. इस एग्जाम में सफल होने पर ही आपकों अभ्यास यानि प्रेक्टिस का प्रमाण पत्र मिलता हैं तथा आपकी Llb डिग्री पूरी हो जाती हैं.

Llb के लिए योग्यताएं-

वकील बनने के लिए की जाने वाली Llb के लिए प्रमुख योग्यताएं निम्न होनी चाहिए.

  • बाहरवी में 50 या इससे अधिक मार्क्स के साथ पास होना चाहिए यह 5 वर्ष की होती हैं.
  • स्नातक के बाद करे तो यह तीन वर्ष का कोर्स होता हैं. इसमें भी स्नातक में 50 प्रतिशत से पास होना अनिवार्य हैं.

Llb के बाद क्या करे

Llb के बाद आप वकालत कर सकते हैं तथा आप LLM यानि मास्टर ऑफ लो भी कर सकते हैं जो दो वर्ष की होती हैं. लो में पीएचडी भी होती हैं जिसे करने के बाद आप टीचिंग लाइन में भी जा सकते हैं.

वर्तमान समय में लो की पढ़ाई में कानून के विशेष क्षेत्र अपराधिक कानून कोर्पोरेट कानून, पेटेंट कानून, प्रशासनिक कानून, साइबर कानून, पारिवारिक कानून, कर कानून, बैकिंग कानून आदि सम्मिलित हैं.

Llb क्या होता है Llb कैसे करे या वकील कैसे बने के बारे में दी गई जानकारी आशा करता हूँ आपकों समझ में आई और अच्छी लगी होगी. हमारे इस लेख Llb क्या होता हैं में आपकों किसी प्रकार की समस्या आई हो या नया प्रश्न आपके दिमाग में आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में डाले, हम आपके प्रत्येक सवाल का जवाब देगे, धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *