लोकसभा चुनाव 2019 कब है तारीख सर्वे पोल नतीजे | Lok Sabha Elections 2019 India Predictions Date Opinion Poll In Hindi

लोकसभा चुनाव 2019 कब है तारीख सर्वे पोल नतीजे | Lok Sabha Elections 2019 India Predictions Date Opinion Poll In Hindi: भारत में 2019 के जनरल असेम्बली के चुनावों का सफर शुरू होने ही वाला हैं. देश की 17 वीं लोकसभा के चुनाव 2019 में होंगे. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी अपने वोटर को 2014 के लोकसभा चुनाव नतीजों के अनुसार कितने प्रतिशत लोगों को साथ लेकर चाल पा रही हैं. लोकसभा चुनाव कब है इसकी डेट क्या होगी, कितनी सीटों के लिए चुनाव होने हैं आचार संहिता कब से है तथा अब तक के जन सर्वे एवं पोल रिजल्ट के अनुसार क्या भारतीय जनता पार्टी एवं उनका गठबंधन फिर से सत्ता पर काबिज हो पायेगे या विरोधी एकता चुनावी नतीजों को अपनी तरफ करने में सफल हो जायेगी. इन सभी विषयों की जानकारी Indian Lok Sabha Elections 2019 In Hindi के इस लेख में आपकों उपलब्ध करवा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 कब है तारीख सर्वे पोल नतीजे | Lok Sabha Elections 2019 India Predictions Date Opinion Poll In Hindiलोकसभा चुनाव 2019 कब है तारीख सर्वे पोल नतीजे | Lok Sabha Elections 2019 India Predictions Date Opinion Poll In Hindi

लोकसभा चुनाव कब है 2018 में डेट (Lok Sabha Elections 2019 Date In India)

हमारे देश में वर्तमान में 16 वीं लोकसभा चल रही है, जिनके नेता श्री नरेंद्र मोदी है. जो भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं राजग के प्रधानमंत्री हैं. 2019 के अप्रैल मई में लोकसभा चुनाव की डेट घोषित हो जाएगी. कयास लगाए जा रहे है कि चुनावों की तैयारी नववर्ष के साथ ही होने जा रही हैं. आपकों बता दे देश के 543 लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव कराए जाने हैं. 545 लोकसभा सदस्यों वाली भारतीय संसद में राष्ट्रपति द्वारा अपने विवेक पर राज्यसभा के लिए 12 व लोकसभा के लिए 2 सदस्यों को मनोनीत किये जाने का प्रावधान हैं.

टाइम्स ऑफ़ इण्डिया की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था, कि सरकार 2018 के नवम्बर दिसम्बर माह में ही चुनाव करवाने की सोच रही हैं. क्योंकि इस समय 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हैं. मगर अब नही लग रहा है कि ऐसा कुछ किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दी, वर्तमान लोकसभा की समाप्ति तिथि से छः माह पूर्व तक जनरल असेम्बली के चुनाव करवाने के लिए संविधान में किसी तरह के संशोधन की आवश्यकता भी नही हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 की भविष्यवाणी (Lok Sabha Elections 2019 Prediction In Hindi)

नरेंद्र मोदी एवं बीजेपी के लिए 2019 के जनरल इलेक्शन कई मायनों में अहम है, इस बार जीतना उनकें लिए कठिन परीक्षा से कम नही हैं. इतिहास में पहली बार होगा जब पूर्ण बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दो चुनाव जीते हो. इस बार चुनावी समीकरण पूरी तरह से बदल कर रह गये हैं.

अक्सर माना जाता है ब्राह्मण एवं स्वर्ण वर्ग भारतीय जनता पार्टी का हितैषी वर्ग हैं. मगर एससी एसटी एक्ट 2018 के चलते सवर्णों में मोदी सरकार के प्रति कड़ा आक्रोध हैं. कई बार आन्दोलन भी किए गये. परम्परागत वोट बैंक खिचकने का भय की पूर्ति अन्य विकल्पों से हो सकती हैं.

सम्भावना जताई जा रही है कि भले ही सपा और बसपा का गठबंधन हो गया हो, मगर दलित वोटर इस बार नरेंद्र मोदी के समर्थन में कड़े होंगे. वही मुस्लिम महिलाएं और समुदाय जो हमेशा बीजेपी से कटकर रहा हैं. इस बार वो भारतीय जनता पार्टी के मुख्य स्तम्भ साबित हो सकते हैं. कई सरकारी नीतियों जीएसटी, नोटबंदी, कश्मीर व पाकिस्तान निति के कारण बीजेपी से विपक्ष आरोप लगाता रहा, मगर कई राज्यों के चुनावी नतीजों ने दिखा दिया कि जनता में अभी भी मोदी मैजिक है तथा वे उनके कार्यों से खुश हैं.

उत्तरप्रदेश, राजस्थान व कई राज्यों के उप-चुनावों में मिली भारतीय जनता पार्टी को हार ने जरुर चिंता को बढाया है. मगर भारतीय चुनाव इतिहास का यह भी कटु सत्य है कि सत्ताधारी पार्टी ने अधिकतर उप चुनाव में हार का सामना किया हैं. वही हिंदुत्व एवं विकास का सामंजस्य बिठाना बीजेपी के लिए अहम सवाल होगा.

लोकसभा चुनाव 2019 सर्वे पोल नतीजे (Lok Sabha Elections Opinion Poll In Hindi)

  • Mega Times Group poll: सबसे सटीक सर्वे के लिए विख्यात टाइम्स ग्रुप के पोल की माने तो आज भी 71.9% लोग नरेंद्र मोदी को अगले चुनावों में प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.
  • मूड ऑफ द नेशन: जुलाई 2018 में सम्पन्न इस पोल के अनुसार लोकसभा की 545 सीटों में भारतीय जनता पार्टी को 245 सीट दी गई हैं. जिसमें कांग्रेस को 83 सीट मिलती दिख रही हैं. यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि ३७ सीट बीजेपी को पिछले लोकसभा चुनाव से कम मिल रही हैं. जबकि कांग्रेस को 39 सीट का फायदा मिलता दिख रहा हैं. जो भी हो इन दोनों ही सर्वे में भारतीय जनता पार्टी से सबसे बड़ी पार्टी उभरकर सामने आ रही हैं जिनके अनुसार पीएम मोदी ही अगले प्रधानमन्त्री बनेगे.
  • चेतन भगत का सर्वे: चेतन भगत जो कि एक लेखक है इन्होने ट्विटर पर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए एक पोल करवाया, 2019 में प्रधानमन्त्री किसे चुनेगे इस विषय पर किये सर्वे में 51 हजार लोगों ने भाग लिया. इसके नतीजे भी अन्य पोल की तरह रहे 66 फीसदी लोग जिन्होंने 2014 में नरेंद्र मोदी को वोट दिया वो फिर से मोदी को ही वोट देगे. जबकि 18 फीसदी लोग मोदी के विरोध में वोट देगे, जिन्होंने पिछली बार बीजेपी को वोट दिया था. 2014 के नॉन बीजेपी वोटर 7 प्रतिशत लोग इस बार मोदी को वोट देगे इस तरह से मात्र ११ प्रतिशत की गिरावट देखि जा सकती हैं.

आशा करता हूँ मित्रों लोकसभा चुनाव 2019 कब है तारीख सर्वे पोल नतीजे | Lok Sabha Elections 2019 India Predictions Date Opinion Poll In Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा. लोकसभा चुनाव 2018 से सम्बन्धित अन्य लेख निचे दिए गये हैं.

2 अप्रैल भारत बंद : Hindi News And Update Bharat Bandh 2018...
लोग देख रहे हैं 411
एससी एसटी एक्ट संशोधन के खिलाफ 2 अप...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *