महादेव गोविन्द रानाडे की जीवनी | Mahadev Govind Ranade Biography in Hindi

महादेव गोविन्द रानाडे की जीवनी Mahadev Govind Ranade Biography in Hindi एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ समाज सुधारक रानाडे का जन्म 1842 में महाराष्ट्र में हुआ था. बम्बई विश्वविद्यालय में उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की. 1893 में उन्हें बम्बई उच्च न्यायालय में जज नियुक्त किया गया. वह सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक उत्थान उद्देश्य को सार्थक करते हुए बहुत से भारतीयों संस्थाओं में अपने सक्रिय योगदान के साथ सेवारत थे पूना सार्वजनिक सभा, सामजिक सभा औद्योगिक सभा, प्रार्थना सभा तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आदि.

Mahadev Govind Ranade Biography in Hindi

Mahadev Govind Ranade Biography in Hindi

नाम महादेव गोविन्द रानाडे
पिता का नाम गोविंद अमृत रानाडे
जन्म दिनांक 18 जनवरी, 1842 ई.
शिक्षा एल.एल.बी.
कार्य क्षेत्र राष्ट्रवादी, समाज सुधारक, विद्वान् और न्यायविद
राष्ट्रीयता भारतीय

महादेव गोविन्द रानाडे की जीवनी

सामाजिक सुधारों के संदर्भ में रानाडे विश्वास करते थे कि जातिगत मूल्यों के अंतर व भेदभाव को समाप्त कर देना चाहिए. इस प्रकार उन्होंने भक्ति आंदोलन का समर्थन किया जिसके अंतर्गत समाज में सभी जातियों के लिए समान नियम व कानून थे.

रानाडे नर व नारी दोनों के लिए समान अधिकार शिक्षा के प्रसार बच्चों व विधवाओं के प्रति सामाजिक अन्याय से सुरक्षादिलाना कृषि मजदूरों की सुरक्षा तथा शोषण आदि के खिलाफ राहत आदि कार्यों के प्रति तीव्र उत्कंठा के साथ सेवा स्वीकार करते थे.

रानाडे विश्वास करते थे कि भारतीय समाज का पुनरुत्थान क्रमिक पद्धति के द्वारा धीरे धीरे आवश्यक रूप से लाया जा सकता हैं. रानाडे ने आधुनिक पद्धतियों की वकालत की तथा पुनरुत्थान को प्रभावित करने के लिए तुरंत राजद्रोह को स्वीकार नहीं किया.

इस तरह के आधुनिक कार्यकलापों के अंतर्गत व्यवस्थित व नियमानुकूल शासन पद्धति शिक्षा व सामूहिक चेतना को जागृत करना और अंत के सुधार के हेतु शासन के दंड विधान को भी महत्व दिया. रानाडे का देहांत 1901 में हुआ.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Mahadev Govind Ranade Biography in Hindi का यह लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों Mahadev Govind Ranade Biography में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *