Meaning Of Indigenous In Hindi | स्वदेशी का अर्थ

Meaning Of Indigenous In Hindi | स्वदेशी का अर्थ: स्वदेशी की अवधारणा भारत की आर्थिक स्थिति को सुद्रढ़ करने की दृष्टि से एक प्रभावकारी रणनीति हैं. स्वदेशी (indigenous definition) शब्द का अर्थ हैं स्वयं के देश का. वैश्विकरण के इस दौर में अनेक विदेशी कम्पनियां भी भारत में आकर उत्पादन करने लगी हैं.Meaning Of Indigenous In Hindi | स्वदेशी का अर्थ

Meaning Of Indigenous In Hindi

स्वदेशी आंदोलन पर निबंध Essay on Swadeshi Movement in Hindi: इस बदलते वैश्विक परिद्रश्य में स्वदेशी शब्द का उपयोग भारतीय कंपनियों द्वारा उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं के लिए किया जाने लगा हैं. अतः वर्तमान समय में स्वदेशी की अवधारणा स्वयं के देश की कम्पनियों तथा उद्योगों द्वारा देश में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं को अपनाने पर बल देता हैं.

स्वदेशी का अर्थ- indigenous people definition

टाटा, गोदरेज, हीरो, बजाज, पतंजलि आदि के उत्पास भारत के स्वदेशी उत्पादों के उदाहरण हैं. स्वदेशी की भावना भारतीय अर्थव्यवस्था में कोई नया परिवर्तन नहीं है. इस भावना ने अनेक बार राष्ट्र को एकजुट करने का कार्य किया हैं. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में स्वदेशी की भावना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

स्वतंत्रता के स्वदेशी आंदोलन में ब्रिटिश उत्पादों का बहिष्कार करके घरेलू उद्योग धंधों को पुनर्जीवित करने की रणनीति अपनाई गई थी. महात्मा गांधी ने स्वदेशी को स्वतंत्रता आंदोलन से एक हथियार के रूप में काम में लिया. गांधीजी ने जन जन को जागरूक बनाकर स्वदेशी अपनाने की प्रेरणा दी. महात्मा गांधी का मत था कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से स्वदेशी अवधारणा एक प्रभावशाली अवधारणा हैं.

Swadeshi Apnao Desh Bachao – स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ

स्वदेशी की भावना एक सामाजिक आर्थिक क्रांति उत्पन्न करती हैं. यह देशवासियों में देश के प्रति प्रेम एवं समर्पण की भावना उत्पन्न करती हैं. स्वदेशी को बढ़ावा मिलने से देश की आत्मनिर्भरता में वृद्धि होगी. संकटकालीन स्थितियों में आत्मनिर्भर देश के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा कवच होता हैं.

घरेलू उत्पादन बढने से सरकार को अपेक्षाकृत अधिक राजस्व प्राप्त होता हैं. स्वदेशी कंपनियों की कार्य संस्कृति भी देश की परिस्थिति के अनुकूल होती हाँ. ये कंपनियां प्राकृतिक संसाधनों का सिमित उपयोग करती हैं. स्वदेशी की भावना राष्ट्रप्रेम को बढाती हैं.

इस प्रकार स्वदेशी अर्थव्यवस्था की यह अवधारणा हैं, जिसके अंतर्गत सभी व्यक्ति, परिवार, समाज एवं राज्य के कल्याण से समस्त विश्व के कल्याण की ओर अग्रसर होने का प्रयास करते हैं.

आशा करता हूँ दोस्तों Meaning Of Indigenous In Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा, स्वदेशी आन्दोलन के बारे में आपके क्या विचार है हमें कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *