Meaning Of Landslide In Hindi | भूस्खलन का अर्थ क्या है

प्रिय साथियो आपका स्वागत है Meaning Of Landslide In Hindi में  हम आपके साथ भूस्खलन का अर्थ क्या है साझा कर रहे हैं. कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 तक के बच्चों को भूस्खलन क्या है अर्थ कहा जाता हैं तो आप सरल भाषा में लिखे गये इस हिन्दी निबंध को परीक्षा के लिहाज से याद कर लिख सकते हैं.

Meaning Of Landslide In Hindi

Meaning Of Landslide In Hindi

 Landslide Meaning In Hindi भूस्खलन का अर्थ क्या है

कोई बड़ी चट्टान यदि अचानक ढलान पर खिसक जाये तो इसे भू-स्खलन कह जाता है । भूस्खलन एक विश्वव्यापी प्रक्रिया है जो छोटे-बड़े पैमाने पर विश्व के सभी देशों में प्रायः होती रहती है, परंतु व्यापक स्तर पर भूस्खलन की संख्या कम है जो निर्धारित ही हालातों में होता हैं. यह कुछ ही पलों में हो सकता है जबकि इसमें कुछ दिन और महीनो का अन्तराल भी हो सकता हैं

बहुत-से भूस्खलन नदियों के जलमार्गों के रास्ते में बाधक बनकर नयें जल स्रोतों को जन्म देते हैं जो मूल रूप से अस्थायी होते हैं. थोड़े वक्त के बाद इन रुके जल के बांधों के ऊपर से पानी बहना आरम्भ हो जाता हैं. ऐसा होने से अच्छे अच्छे बाँध ढह जाते हैं. इस तरह भूस्खलन इन अस्थायी जलाशयों के लिए विनाशकारी होता हैं.

भूस्खलन अन्य प्राकृतिक आपदाओ जैसे भूकप, ज्वालामुखी, सुनामी की तरह नुकसानदेह नही होता हैं. मगर यदि किसी बसावट या नगर के पास भूस्खलन हो जाये तो व्यापक जान-माल का नुकसान हो सकता है । भूस्खलन की तीव्रता चट्टानो की संरचना तथा प्रकृति पर निर्भर करता है । चट्टान के बहाव, कीचड-बहाव, चट्टानी टुकड़ों में टूटना, मलबे का खिसकना भूस्खलन के कुछ लक्षण हैं.

भू-स्खलन से पहले

भू-स्खलन से पहले रखी गई सावधानी व्यापक मात्रा में होने वाली जन धन की हानि को सिमित किया जा सकता हैं. तथा जीवन बचानें में कारगर हो सकते हैं. भूस्खलन होने की स्थिति में जानकारों से पता लगाएं कि किस क्षेत्र में यह घटना घटित हुई हैं.

साथ ही यह भी पता लगाने का प्रयत्न करे कि दुबारा भूस्खलन कहाँ कहाँ होने की सम्भावनाएं हैं. जमीन के धसने या हिलने के आरम्भिक संकेतों की पहचान करें.

  • दरवाजे तथा खिड़िकयो की चौखटो का फंसना
  • दरारे जहा चौखटे ठीक से नही बैठ रही हो या टाइट हो रही हो
  • डैक तथा बरामदे बाकी के सारे घर से कुछ दूरी पर खिसक या झुक रहे हो
  • धरती, सड़क या फुटपाथ मे नई दरारे या उभार आ गए हो
  • पेड़ो, रिटेनिग दीवारो या फेन्सिस मे झुकाव आना
  • ऐसे क्षेत्रों जो आम तौर पर गीले नही होते वहा पानी का अचानक निकलना, रिसाव या रूकाव होना

भूस्खलन के प्रकार (Types of Landslides)

वैसे तो किसी भी ढलान पर शैल के खिसकने को भूस्खलन कहा जाता हैं. फिर भी स्थलाकृति भूविशेषज्ञ भूस्खलन को निम्न श्रेणियों में विभक्त करते है.

(i) चट्टानों के टुकड़ों का गिरना

तेजी से शैल का गिरना एक प्रकार का भूस्खलन है, जिसमें शैल अथवा शैल के टुकड़े तेज गति से ढलान के साथ नीचे की ओर लुढकते है । इस प्रकार के भूस्खलन में भिन्न भिन्न शैल टुकड़े नीचे की ओर लुढकते है । ढलान के सतही भाग पर मलवा इकट्ठा हो जाता है.

(ii) मलवा स्लाइड

इस तरह के भूस्खलन मे तुलनात्मक रूप से सूखी चट्टानो के टुकड़े अपने साथ बड़े आकार में मिट्टी का मलबा लेकर नीचे की ओर खिसकते हैं.

(iii) मड फ्लो

यह एक प्रकार का मिश्रित भूस्खलन होता हैं. जिसमें पत्थर व मिट्टी के साथ जल भी होता हैं. इस तरह का भूस्खलन तरल पदार्थ की श्यानता एवं ढलान पर निर्भर करता हैं. इस तरह की आपदा में फसने वाली आबादी अथवा लोगों का बाहर निकलना असम्भव हो जाता हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ मित्रों यदि आपकों Meaning Of Landslide In Hindi का यह लेख कैसा लगा, कमेंट कर हमें जरुर बताए. यदि आपकों भूस्खलन का अर्थ क्या है निबंध पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेड्स के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *