Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi | मोबाइल फोन के लाभ और नुकसान पर निबंध

In this article, we are providing about Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi. Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi मोबाइल फोन के लाभ और नुकसान पर निबंध, Mobile Phones Par Nibandh class 1,2, 3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 Students.

Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

मोटोरोला  भारत में आना वाला पहला मोबाइल फोन था. 1995 से भारत में की शुरुआत हुई और आगामी 24 वर्षों में आज हर हाथ में एंड्राइड फोन हैं. आज से पांच या दस साल पूर्व मोबाइल फोन के लाभ या नुकसान कोई डिबेट का विषय नहीं था. यदि कोई ऐसे वक्त में फोन के नुकसान की बात करता हैं लोग पागल तक करार देते, यह सही भी था क्योंकि बेहद कम लोगों के पास मोबाइल हुआ करते थे तथा यह बड़ा सुविधा का साधन था. जो लोग चिट्टियों के द्वारा अपनों से महीनों में समाचार पाते थे वे अब एक डायल से उनका हाल चाल जान पाने में कामयाब हो गये.

आज मोबाइल फोन का आलम यह हैं कि हर इंसान के हाथ में फोन है विद्यार्थी से प्रोफेसर तक हर किसी के जीवन में फोन का अहम स्थान हो चुका हैं. व्यक्ति अपने दिन का अधिकतर समय 6-7 घंटे तक मोबाइल पर ही खर्च कर देते हैं. इंटरनेट और सोशल मिडिया की गिरफ्त में आज का युवा मानसिक द्वंद्व गलत खबरों के मायाजाल में पूरी तरह जकड़ चुका हैं. दूसरी तरफ विद्यार्थियों के लिए मोबाइल फोन ज्ञान का साधन भी बन चुका हैं. यहाँ हम इसके नुकसान व फायदों को जानते हैं.

मोबाइल फ़ोन के फायदे – Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

मोबाइल फोन का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इसके आने से संचार बेहद आसान और सुलभ हो गया हैं. हर व्यक्ति के पास आज फोन भी हैं तथा इसकी बड़ी सुविधा यह भी हैं कि इसे आसानी से कही भी लाया ले जाया जा सकता हैं. इसकी मदद से आप दुनियां के किसी कोने में बैठे अपने मित्र या रिश्तेदार से सम्पर्क साध सकते हैं. विद्यार्थी हो या प्रोफेसर अभी के हाथ में मोबाइल हैं. संक्षिप्त में जानते हैं मोबाइल के फायदे.

  • मोबाइल के आने के बाद संचार सुलभ हो गया हैं. कही पर भी बैठे व्यक्ति अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ आसानी से सम्बन्ध साझा जा सकता हैं. इंटरनेट के आने से यह सम्पर्क और अधिक सुगम और सुविधापूर्ण हो गया हैं.
  • इंटरनेट के जन्म के बाद मोबाइल फोन अति उपयोगी यंत्र बन चुका हैं सोशल मिडिया के चलते अब समाचार कुछ न्यूज एजेंसियों या सरकार के दवाब से मुक्त होकर कुछ ही पलों में लोगों के साथ फ़ैल जाते हैं. लोग अपने मन की बात लोगों के साथ साझा कर सकते हैं.
  • गूगल मैप के आने बाद अब कही भी अकेले आना और जाना बहुत सम्भव हो गया हैं. दुनिया के किसी के कौने में गूगल मैंप के जरिये इच्छित स्थान पर पहुच सकते हैं. मोबाइल के चलते पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.
  • मोबाइल फोन का सबसे बड़ा लाभ व्यापार के क्षेत्र में देखा जा सकता हैं. आज सारे कामकाज फोन के जरिये किये जा रहे हैं. उत्पाद बेचने, विज्ञापन देने, नयें कर्मचारियों के लिए विज्ञप्ति देना उनसे कांफ्रेस आदि इंटरनेट के संभव हुए हैं.
  • लोगों की सुरक्षा तथा पुलिस तंत्र को बड़ी सुविधा हुई हैं. जीपीएस ट्रेकर की मदद से पुलिस आसानी से अपराधियों को पकड़ सकती हैं. साथ ही उनके रिकॉर्ड को जाँच कर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने से रोका जा सकता हैं.
  • आज मोबाइल फैशन का दूसरा नाम बन चुका हैं. साथ ही लोगों की आपातकाल में सुरक्षा का यंत्र बना हैं. घर से बाहर निकलने पर बच्चों को फोन सौपने से उनकी सुरक्षा पुख्ता हो जाती हैं.

मोबाइल फ़ोन के नुकसान : Mobile Phone Bad Essay In Hindi

यदि मोबाइल के नुकसान की बात की जाए तो सबसे बुरा प्रभाव विद्यार्थियों व युवाओं पर पड़ा हैं. मोबाइल की लत आज युवाओं में इतनी अधिक पड़ चुकी हैं कि आज का युवा कुछ घंटे मोबाइल के बिना नहीं गुजार सकता हैं. महामारी के रूप में यह तेजी से फ़ैल रही हैं.

व्यक्ति के लिए शान्ति का बड़ा महत्व हैं मगर उनकी शान्ति में सबसे बड़ी खलल मोबाइल फोन ने डाली हैं. पढ़ाई और या कोई मीटिंग फोन ने हमेशा उनके ध्यान को भंग किया हैं. कई सारे सड़क हादसे और दुर्घटनाएं भी मोबाइल के चलते ही हुए हैं. वाहन चलाते समय मोबाइल फोन से बात करने से कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं. एक एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 2 करोड़ सडक हादसे मोबाइल फोन से बात करने से हो जाते हैं.

मोबाइल का सबसे बड़ा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा हैं. कोशिकाओं में असामन्य वृद्धि, मस्तिस्क ट्यूमर, प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में कमी, नींद में कमी और चिंता, बच्चों में रक्त का कैंसर, बाँझपन और गर्भपात इस प्रकार की  समस्याओं  को  मोबाइल फोन  बढ़ावा   देते हैं. व्यक्ति के समय तथा नीद की बर्बादी, पब्जी तथा  लूडो जैसे  ऑनलाइन गेम्स से हो रही  हैं. इंटरनेट  पर आजकल  अश्लीलता का प्रचलन पर शीर्ष पर हैं. इससे भी युवा पीढ़ी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा हैं.

मोबाइल फोन के लाभ और हानि पर निबंध Mobile phone ke labh aur hani essay in hindi

प्रस्तावना– महाभारत का यक्ष युधिष्ठर संवाद एक प्रसिद्धि और रोचक प्रसंग है. यदि आज के युग में यक्ष और युधिष्ठर होते, तो यक्ष युधिष्ठर से पूछते -जीवनभर मनुष्य का साथ कौन निभाता हैं, तो युधिष्ठर यही उत्तर देते- मोबाइल, मोबाइल ही हमेशा मनुष्य के पास रहकर उसका साथ निभाता हैं.

सबका साथी– मोबाइल फोन विज्ञान का ऐसा ही अविष्कार हैं जो आज हमारे दैनिक जीवन का अटूट अंग बन गया हैं. शिक्षक हो या छात्र सब्जी विक्रेता हो या चाय वाला, मजदूर हो या चाय वाला, या सफाईकर्मी या व्यवसायी हो या किसान मोबाइल फोन सबके कर कमलों की शोभा बढ़ाता दिखाई देता हैं.

मोबाइल फोन से लाभ– मोबाइल फोन जेब में रहे तो व्यक्ति अपनों से जुड़ा रहता हैं. वह देश में हो या विदेश में जब चाहे इच्छित व्यक्ति से सम्पर्क कर सकता हैं. मोबाइल फोन ने हमें अनेक सुविधाएँ प्रदान की हैं. यह संकट का साथी हैं. किसी विपत्ति में पड़ने पर या दुर्घटना हो जाने पर हम अपने परिवारजन और पुलिस को सूचित कर सकते हैं.

व्यापारी, डॉक्टर, छात्र, सैनिक, गृहिणी, किशोर, युवा और वृद्ध मोबाइल सभी का विश्वसनीय साथी हैं. युवा तो मोबाइल के दीवाने हैं. यह उनके मनोरंजन का साधन है, सखा और सखियों से वार्तालाप कराने वाला भरोसेमंद साथी हैं. अब तो इससे इंटरनेट, ई मेल, ई बैंकिंग, टिकट बुकिंग जैसी अनेक सुविधाएँ प्राप्त हैं. इसमें लगा कैमरा भी बहुउपयोगी हैं. अपराधियों को पकड़ने में भी सर्विलांस सहायक होता हैं.

मोबाइल फोन के कुपरिणाम– मोबाइल फोन ने जहाँ अनेक सुविधाएँ प्रदान की हैं. वहीँ इसने अनेक संकटों और असुविधाओं को भी जन्म दिया हैं. मोबाइल फोन का अनावश्यक प्रयोग समय की बर्बादी करता हैं. गलत नम्बर मिल जाना, असमय बज उठाना सभा सोसायटियों के कार्यक्रम में विघ्न डालनादुष्ट लोगों द्वारा अश्लील संदेश भेजना अपराधी प्रकृति के लोगों द्वारा दुरुपयोग आदि मोबाइल फोन के कुपरिणाम हैं.

इसके अतिरिक्त मनचाहे विज्ञापन और सूचनाएं भी मोबाइल धारक को परेशान करती रहती हैं. छात्र इसका प्रयोग नकल करने हेतु करने लगे है. इन सबसे बढकर जो हानि हो रही है वह है मोबाइल का अस्वास्थ्यकर प्रभाव, मोबाइल के लगातार और लम्बे समय तक प्रयोग से बहरापन हो सकता हैं. इससे निकलने वाली तरंगे मस्तिष्क को हानि पहुचाती हैं इससे ह्रदय रोग हो सकते हैं.

उपसंहार– इसमें संदेह नहीं कि मोबाइल फोन ने हमारे सामाजिक जीवन में एक क्रांति सी ला दी है मगर इस यंत्र का अनियंत्रित प्रयोग गम्भीर संकट का कारण भी बन सकता हैं. वाहन चलाते समय इसका प्रयोग जान भी ले सकता हैं. विद्यालयों के वातावरण को बिगाड़ने में तथा सामाजिक जीवन में स्वच्छन्दता और अनैतिकता के कुरूप दृश्य दिखाने में मोबाइल फोन सहायक बना हैं. हमें इसका समझ बूझ और संयम से प्रयोग करके लाभ उठाना चाहिए, इसका गुलाम नहीं बन जाना चाहिए.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi का यह छोटा सा लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों मोबाइल फोन के लाभ नुकसान निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *