Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi | मोबाइल फोन के लाभ और नुकसान पर निबंध

Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi मोबाइल फोन के लाभ और नुकसान पर निबंध : मोटोरोला  भारत में आना वाला पहला मोबाइल फोन था. 1995 से भारत में की शुरुआत हुई और आगामी 24 वर्षों में आज हर हाथ में एंड्राइड फोन हैं. आज से पांच या दस साल पूर्व मोबाइल फोन के लाभ या नुकसान कोई डिबेट का विषय नहीं था. यदि कोई ऐसे वक्त में फोन के नुकसान की बात करता हैं लोग पागल तक करार देते, यह सही भी था क्योंकि बेहद कम लोगों के पास मोबाइल हुआ करते थे तथा यह बड़ा सुविधा का साधन था. जो लोग चिट्टियों के द्वारा अपनों से महीनों में समाचार पाते थे वे अब एक डायल से उनका हाल चाल जान पाने में कामयाब हो गये. Mobile Phone Good or Bad को विस्तार से समझेगे.

Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

advantages and disadvantages of mobile phones essay: आज मोबाइल फोन का आलम यह हैं कि हर इंसान के हाथ में फोन है विद्यार्थी से प्रोफेसर तक हर किसी के जीवन में फोन का अहम स्थान हो चुका हैं. व्यक्ति अपने दिन का अधिकतर समय 6-7 घंटे तक मोबाइल पर ही खर्च कर देते हैं. इंटरनेट और सोशल मिडिया की गिरफ्त में आज का युवा मानसिक द्वंद्व गलत खबरों के मायाजाल में पूरी तरह जकड़ चुका हैं. दूसरी तरफ विद्यार्थियों के लिए मोबाइल फोन ज्ञान का साधन भी बन चुका हैं. यहाँ हम इसके नुकसान व फायदों को जानते हैं.

मोबाइल फ़ोन के फायदे – Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi

मोबाइल फोन का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इसके आने से संचार बेहद आसान और सुलभ हो गया हैं. हर व्यक्ति के पास आज फोन भी हैं तथा इसकी बड़ी सुविधा यह भी हैं कि इसे आसानी से कही भी लाया ले जाया जा सकता हैं. इसकी मदद से आप दुनियां के किसी कोने में बैठे अपने मित्र या रिश्तेदार से सम्पर्क साध सकते हैं. विद्यार्थी हो या प्रोफेसर अभी के हाथ में मोबाइल हैं. संक्षिप्त में जानते हैं मोबाइल के फायदे.

  • मोबाइल के आने के बाद संचार सुलभ हो गया हैं. कही पर भी बैठे व्यक्ति अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ आसानी से सम्बन्ध साझा जा सकता हैं. इंटरनेट के आने से यह सम्पर्क और अधिक सुगम और सुविधापूर्ण हो गया हैं.
  • इंटरनेट के जन्म के बाद मोबाइल फोन अति उपयोगी यंत्र बन चुका हैं सोशल मिडिया के चलते अब समाचार कुछ न्यूज एजेंसियों या सरकार के दवाब से मुक्त होकर कुछ ही पलों में लोगों के साथ फ़ैल जाते हैं. लोग अपने मन की बात लोगों के साथ साझा कर सकते हैं.
  • गूगल मैप के आने बाद अब कही भी अकेले आना और जाना बहुत सम्भव हो गया हैं. दुनिया के किसी के कौने में गूगल मैंप के जरिये इच्छित स्थान पर पहुच सकते हैं. मोबाइल के चलते पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.
  • मोबाइल फोन का सबसे बड़ा लाभ व्यापार के क्षेत्र में देखा जा सकता हैं. आज सारे कामकाज फोन के जरिये किये जा रहे हैं. उत्पाद बेचने, विज्ञापन देने, नयें कर्मचारियों के लिए विज्ञप्ति देना उनसे कांफ्रेस आदि इंटरनेट के संभव हुए हैं.
  • लोगों की सुरक्षा तथा पुलिस तंत्र को बड़ी सुविधा हुई हैं. जीपीएस ट्रेकर की मदद से पुलिस आसानी से अपराधियों को पकड़ सकती हैं. साथ ही उनके रिकॉर्ड को जाँच कर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने से रोका जा सकता हैं.
  • आज मोबाइल फैशन का दूसरा नाम बन चुका हैं. साथ ही लोगों की आपातकाल में सुरक्षा का यंत्र बना हैं. घर से बाहर निकलने पर बच्चों को फोन सौपने से उनकी सुरक्षा पुख्ता हो जाती हैं.

मोबाइल फ़ोन के नुकसान : Mobile Phone Bad Essay In Hindi

यदि मोबाइल के नुकसान की बात की जाए तो सबसे बुरा प्रभाव विद्यार्थियों व युवाओं पर पड़ा हैं. मोबाइल की लत आज युवाओं में इतनी अधिक पड़ चुकी हैं कि आज का युवा कुछ घंटे मोबाइल के बिना नहीं गुजार सकता हैं. महामारी के रूप में यह तेजी से फ़ैल रही हैं.

व्यक्ति के लिए शान्ति का बड़ा महत्व हैं मगर उनकी शान्ति में सबसे बड़ी खलल मोबाइल फोन ने डाली हैं. पढ़ाई और या कोई मीटिंग फोन ने हमेशा उनके ध्यान को भंग किया हैं. कई सारे सड़क हादसे और दुर्घटनाएं भी मोबाइल के चलते ही हुए हैं. वाहन चलाते समय मोबाइल फोन से बात करने से कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं. एक एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 2 करोड़ सडक हादसे मोबाइल फोन से बात करने से हो जाते हैं.

मोबाइल का सबसे बड़ा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा हैं. कोशिकाओं में असामन्य वृद्धि, मस्तिस्क ट्यूमर, प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में कमी, नींद में कमी और चिंता, बच्चों में रक्त का कैंसर, बाँझपन और गर्भपात इस प्रकार की  समस्याओं  को  मोबाइल फोन  बढ़ावा   देते हैं. व्यक्ति के समय तथा नीद की बर्बादी, पब्जी तथा  लूडो जैसे  ऑनलाइन गेम्स से हो रही  हैं. इंटरनेट  पर आजकल  अश्लीलता का प्रचलन पर शीर्ष पर हैं. इससे भी युवा पीढ़ी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा हैं.

यह भी पढ़े

आशा करता हूँ दोस्तों Mobile Phone Good or Bad Essay In Hindi का यह छोटा सा लेख आपकों पसंद आया होगा. यदि आपकों मोबाइल फोन के लाभ नुकसान निबंध में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *