Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi | राजस्थान का मानसून

Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi राजस्थान का मानसून इस साल पन्द्रह दिन की देरी से आने  की  सम्भावना जताई जा रही हैं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान (Monsoon In Rajasthan)  समेत देश के कई उत्तरी भागों में इस बार मानसून देरी से चल रहा हैं. जून के दूसरे सप्ताह में भी राजस्थान के लोगों को गर्मी से राहत मिलने के  आसार  कम हैं. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2019 में मानसून की वर्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह में हो सकती हैं.

Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi

Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi

राजस्थान का मानसून (Monsoon Rajasthan news Rajasthan Weather)

2019 का पूरा साल राजस्थान के लोगों के लिए बेहाली बनकर साबित हुआ. भीषण गर्मी उमस और लू के चलते मई और जून में गर्मी अपने प्रचंड स्वरूप में दिखी. विगत वर्षों का सबसे अधिक रिकॉर्ड तापमान 51 डिग्री सेल्सियस रहा, वही रात का पारा ३६ डीग्री से नीचे चला गया.

राजस्थान में मानसून कब आयेगा 2019 (Monsoon date in rajasthan)

मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इस साल का मानसून जनजीवन और और अधिक कष्ट दे सकता हैं. विभाग की जानकारी के मुताबिक़ इस वर्ष अरब सागरीय मानसून केरल में सात दिन की देरी से दस्तक दे रहा हैं. ऐसे में राजस्थान तक आते आते मानसून 10 से 12 दिन का समय ले सकता हैं.

इस साल मानसून 24 जून से 28 जून के आस-पास राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में प्रवेश कर सकता हैं. 2019 में राजस्थान में मानसून के आगमन का समय 15 जून से 1 जुलाई के मध्य का रहेगा. पिछले पांच वर्षों में साल दर साल तापमान में वृद्धि के चलते प्रदेशवासियों को और अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

पिछले वर्ष राजस्थान में मानसून व वर्षा (Monsoon and rain in Rajasthan last year)

विगत वर्ष में २६ जून के आसपास राज्य में मानसून का आगमन हुआ था. वर्ष 2017 में भी मानसून 27 जून को पूर्वी राजस्थान से दस्तक दी थी. इस लिहाज से पिछले वर्षों के मुकाबले इस साल राजस्थान में एक से दो सप्ताह देरी से वर्षा होने की संभावना हैं.

राजस्थान मौसम विभाग डायरेक्टर शिव गणेश के अनुसार भले ही राज्य में मानसून का आगमन देरी से हो रहा हो, मगर इस बार औसत वर्षा की सम्भावना हैं. भारत को मानसून के हिसाब से छः भागों में विभक्त किया गया हैं. 2019 का मानसून सभी क्षेत्रों में देरी से आने के कारण राजस्थान में भी 2 हफ्ते की देरी से आ रहा हैं.

अच्छी बात यह हैं कि इस बार अच्छा मानसून रहने की संभावना जताई जा रही हैं. प्रदेश में औसत वर्षा से 15 प्रतिशत तक अधिक वर्षा रिकॉर्ड किये जाने के आसार हैं.

यह भी पढ़े

हम आशा करते हैं दोस्तों Monsoon In Rajasthan 2019 In Hindi में दी गयी जानकारी आपकों पसंद आई होगी. यदि आपकों इस आर्टिकल में दी गयी डिटेल्स पसंद  आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *