कम्प्यूटर के विभिन्न घटक क्या है | Most Important Computer Parts In Hindi

Most Important Computer Parts In Hindi: एक ऑटोमोबाइल जैसे कार या वैन अलग अलग रंगो और मॉडलों में उपलब्ध होती है. इसके अनिवार्य हिस्से एक समान बने रहते है. सभी प्रकार के ऑटोमोबाइल वाहनों में एक इंजन, एक बॉडी और पहिये होते है. इसी प्रकार कंप्यूटर विभिन्न साइज़ और आकारों में उपलब्ध होते है, इन कंप्यूटर पार्ट्स में कुछ सामान्य होते है, जो एक ही प्रकार से कार्य करते है. कुछ Most Important Computer Parts होते है, जैसे हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर. यहाँ आपकों कुछ Computer Parts जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, डेटा, नेटवर्क क्या होते है. इसकी बेसिक जानकारी उपलब्ध करवाते है.

कम्प्यूटर के विभिन्न घटक क्या हैMost Important Computer Parts In Hindi

हार्डवेयर क्या है और कैसे काम करता है. (What is the hardware and how it works)

हार्डवेयर का अर्थ है, कंप्यूटर के सभी भौतिक भाग. इनमे सभी इनपुट, प्रसाधन युक्तियाँ, भंडारण युक्तियाँ और आउटपुट युक्तियाँ शामिल है. कीबोर्ड, माउस, मदर बोर्ड, मोनिटर, हार्ड डिस्क, केबल्स और प्रिंटर ये सभी हार्डवेयर के उदहारण है.

आप कंप्यूटर में इनपुट डालने और मनचाहा आउटपुट पाने के लिए हार्डवेयर का उपयोग करते है. उदहारण के लिए जब आप एक संगीत वाद्य, जैसे पियानो बजाते है तो आप इसकी कुंजियो को दबाते है तो इससे संगीत के रूप में मनचाहा आउटपुट निकलता है.

इसी प्रकार कंप्यूटर को भी कार्य करने के लिए इनपुट और आउटपुट डिवाइस की जरुरत होती है, इनपुट और आउटपुट डिवाइस के अलावा कंप्यूटर में डेटा इनपुट पर कार्य करने तथा मनचाहा आउटपुट पाने के लिए प्रंससाधन युक्तियों का प्रयोग किया जाता है. सबसे अधिक महत्वपूर्ण संसाधन युक्ति सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU का पूरा नाम) है.

CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क है. यह गणनाएं करने और आउटपुट तैयार करने के लिए इनपुट को प्रोसेस करता है.

मदरबोर्ड क्या है, इसका कंप्यूटर में काम (What is the motherboard, and its work in computer)

मदरबोर्ड एक बड़ा सर्किट बोर्ड है. जो इनपुट, आउटपुट और प्रोसेसिंग युक्तियों को जोड़ता है. मदरबोर्ड सर्किट से वे मार्ग प्रदान किये जाते है जिनसे गुजर कर डेटा विभिन्न हिस्सों में पहुचता है, इसमे वे चिप्स होती है जो यह तय करती है कि डेटा को कंप्यूटर के जरिये कैसे, कब और कहाँ भेजा जाना है.

आप कंप्यूटर से जो कार्य कराना चाहते है उस पर निर्भर करता है कि आप उपयुक्त हार्डवेयर का चयन करे. आप विस्तार कार्ड जैसे विडियो कार्ड चलाकर अपने कंप्यूटर का निष्पादन बेहतर बना सकते है या इसमे नयी विशेषता जोड़ सकते है. इन सभी युक्तियों को मदरबोर्ड पर जोड़ा जाता है.

कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है (What is the computer’s operating system)

हार्डवेयर के अलावा कंप्यूटर को कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है. सॉफ्टवेयर अनिवार्य कार्य करने के लिए हार्डवेयर को संदेश भेजता है. कंप्यूटर पर सबसे अधिक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर इसका ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो आपके कंप्यूटर से जुड़े हार्डवेयर का नियंत्रण और प्रबंधन करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा इंटरफेस प्रदान करता है.

जो आपकों कंप्यूटर पर कार्य करने में सहायता देता है. ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ उदहारण है. विंडोज, लाइनक्स, एंड्राइड. एक प्रयोक्ता इंटरफेस या टेक्स्ट आधारित या ग्राफिक्स आधारित हो सकता है. अधिकाँश ऑपरेटिंग सिस्टम एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (gui) प्रदान करते है. जिससे ऐसी छवियाँ और तस्वीरें प्रदर्शित होती है, जिन पर आप कंप्यूटर की सहायता से आसानी से कार्य कर सकते है.

प्रोग्राम और डेटा के बारे में (About Programs and Data in Computer)

हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम मिलाकर एक प्लेटफोर्म बनाते है. प्रोग्राम, जिन्हें एप्लीकेशन भी कहते है, कार्यों के निष्पादन के लिए इस प्लेटफोर्म का उपयोग करते है. ऐसें कई प्रकार के प्रोग्राम होते है. कुछ प्रोग्राम आपकों पत्र लिखने, गणना करने या ईमेल भेजने में सहायक होते है. उदहारण के लिए एक word प्रोसेसर जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007, एक ऐसा प्रोग्राम है, जो आपकों पत्र लिखने में सहायता देता है.

अन्य प्रोग्राम से आप तस्वीर बना सकते है. गेम खेल सकते है, मूवी देख सकते है. या दूसरे कंप्यूटर पर बैठे अन्य लोगों से सम्पर्क कर सकते है.

प्रोग्राम उस डेटा को प्रोसेस करता है, जो आप अपने कंप्यूटर को एक इनपुट के रूप में देते हो. यह डेटा टेक्स्ट, ग्राफिक्स, ऑडियो या विडियो के रूप में हो सकते है. जो प्रोग्राम के प्रकार पर निर्भर करता है. उदहारण के लिए कैलकुलेटर एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें अंको के रूप में इनपुट डाला जाता है. इसी प्रकार sound रिकॉर्डर एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके लिए ऑडियो के रूप में इनपुट की जरुरत होती है.

जब प्रोग्राम को डेटा प्राप्त होता है तो यह डेटा प्रोसेस करता है और स्क्रीन पर आउटपुट प्रदर्शित करता है. आप इस आउटपुट को एक फाइल के रूप में सेव कर सकते है. एक फाइल में मौजूदा डेटा के प्रकार पर निर्भर करते हुए इस फाइल को एक ऑडियो फाइल, एक टेक्स्ट फाइल, एक ग्राफिक्स फाइल या एक विडियो फाइल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है (what is a computer network in hindi)

एक ऐसे परिद्रश्य पर विचार करे जहाँ संगठन में 10 कर्मचारी कार्यरत है. ये कर्मचारी दैनिक कार्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते है. उन्हें बार बार डेटा प्रिंट करने की जरूरत पडती है. प्रत्येक कर्मचारी को एक प्रिंटर देने के स्थान पर, जो महंगा होगा, सभी कंप्यूटरों को एक प्रिंटर से जोड़ा जा सकता है.

आप अपने कंप्यूटर को सूचना बांटने और हार्डवेयर के हिस्सों को इस्तमोल करने के लिए अन्य कंप्यूटरों से जोड़ सकते है. कंप्यूटरों का एक समूह और इससे जुड़ी युक्तियाँ जो जानकारी आदान प्रदान करने में सहायक होती है. उसे नेटवर्क कहते है. नेटवर्क का उपयोग डेटा प्रिंटर जैसी युक्तियों को आपस में बांटने के लिए भी किया जाता है. आप नेटवर्क से जुड़े अन्य प्रयोक्ता कंप्यूटरों से भी सम्पर्क कर सकते है. एक प्रारूपित नेटवर्क में निम्नलिखित भाग होते है.

सर्वर (Server)

नेटवर्क का मुख्य कंप्यूटर नेटवर्क अन्य कंप्यूटरों को सेवा प्रदान करता है. एक सर्वर तय करता है की किस कंप्यूटर को नेटवर्क के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तक पहुचने की अनुमति है.

वर्कस्टेशन (Workstation)

एक कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ा जाता है. आप एक नेटवर्क के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तक पहुचने के लिए वर्क स्टेशन का प्रयोग कर सकते है.

संचार के माध्यम (Medium of communication)

एक पाथ या लिंक जो कंप्यूटर या पेरिफेरल युक्तियाँ जैसे प्रिंटर और डिस्क ड्राइव को सूचना स्थानातंरण के लिए जोड़ता है. एक नेटवर्क में संचार के माध्यमों के तौर पर सामान्य रूप से केबलों का उपयोग किया जाता है. किन्तु बेतार सम्पर्क के माध्यम से भी सूचना स्थानातरण किया जा सकता है.

शामिल क्षेत्र पर निर्भर करते हुए एक नेटवर्क को स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लेन) या व्यापक क्षेत्र नेटवर्क (वैन) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है. एक सिमित क्षेत्र के अंदर एक लेन द्वारा युक्तियों को जोड़ा जा सकता है.जैसे एक घर या कार्यालयों का छोटा समूह. इसमे सामान्य तौर पर एक कंप्यूटर और प्रिंटर तथा स्कैनर जैसे बांटने योग्य संसाधनो को जोड़ा जाता है.

वैन एक ऐसा नेटवर्क है जो भोगौलिक दृष्टि से अलग क्षेत्रों को आपस में जोड़ता है. आप लम्बे तारों, ऑप्टिकल केबल और उपग्रहों का उपयोग करते हुए या अधिक लेन को जोड़ने के लिए वैन के संसाधनो का उपयोग कर सकते है. अनेक संगठनो में विभिन्न देशों में फैले हुए उनके नेटवर्क के लिए वैन का उपयोग कर सकते है. इन्टरनेट वैन का एक उदाहरण है.

इंटरनेट क्या है. (What is internet)

इंटरनेट सार्वजनिक नेटवर्क का विश्वव्यापी संग्रह है. जो सूचना के आदान प्रदान के लिए एक दूसरे के साथ जुड़ा रहता है. इंटरनेट को सरकार तथा शैक्षिक विभागों के बिच संसार की सुविधा देने के लिए एक नेटवर्क के तौर पर अमेरिका में शुरू किया गया था.

जब इस नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों को जोड़ा गया तो यह सूचना और विचारों का आदान प्रदान का एक विशाल माध्यम बन गया.

आज इंटरनेट अनेक वाणिज्यिक, सरकारी और शैक्षिक नेटवर्क तथा व्यक्तिगत कंप्यूटरों को आपस में जोड़ता है. जिनके बिच डेटा का आदान प्रदान होता है. इंटरनेट से इसके प्रयोक्ताओं को अनेक प्रकार की सेवाएं मिलती है. जैसे इंटरनेट प्रयोक्ताओं के बिच फाइलों का लेनदेन और संदेश भेजने के लिए इलेक्ट्रानिक मेल.

वर्ल्डवाइड वेब (www) या एक अन्य सेवा है जो इन्टरनेट द्वारा प्रदान की जाती है. इसमे विशेष रूप से फोर्मेट किये गये दस्तावेज शामिल होते है. जो दुनियाभर के सर्वरों में रखे जाते है. और आपस में जुड़े रहते है. आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते है. और अन्य इन्टरनेट प्रयोक्ताओं को संदेश भेजने, नौकरियों की खोज तथा आवेदन करने, मूवी देखने और उत्पादों की बिक्री खोज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है.

इंट्रानेट के बारे में जानकारी (Information about intranets)

अनेक संगठनो में संगठन के अंदर संचार के विशेष प्रकार के नेटवर्क का उपयोग करते हुए सूचना का आदान प्रदान किया जाता है. इस नेटवर्क को इंट्रानेट कहते है. इंट्रानेट दरअसल वर्ल्डवाइड वेब के समान ही है, किन्तु इस संगठन के केवल अधिकृत प्रयोक्ताओं द्वारा खोला जा सकता है. इंट्रानेट इंटरनेट की तुलना में छोटा है और इससे दस्तावेज विवरण, सॉफ्टवेयर वितरण, डाटाबेस तक पहुच और प्रशिक्षण जैसी सेवाएं प्रदान की जाती है.

Hope you find this post about ”Most Important Computer Parts In Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Computer Parts In Hindi and if you have more information Computer parts Knowledge in Hindi then help for the improvements this article.

कंप्यूटर का परिचय | Computer Introduction In Hindi... कंप्यूटर का परिचय | Computer Introd...
कंप्यूटर क्या हैं | What Is Computer And Fundamentals In Hindi... What Is Computer कंप्यूटर शब्द लेटि...
ईमेल क्या है, इसकी जानकारी | Email In Hindi... what is email in hindi: इलेक्ट्रानि...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *