मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना | Mukhyamantri Hamari Beti Yojana Rajasthan

Mukhyamantri Hamari Beti Yojana Rajasthan राजस्थान की माननीय मुख्यमंत्री की पहल पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2015-16 से मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना की शुरुआत की गई. इस योजना की लाभार्थी पात्र मात्र लड़कियां ही होगी. इस योजना के तहत राजस्थान के सभी 33 जिलों से 2-2 टॉप बालिकाओं का चयन इस छात्रवृति योजना में किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित 10TH बोर्ड परीक्षा में जिलेवार मेरिट में प्रथम और द्वितय स्थान प्राप्त करने वाली BPL परिवार की बालिकाओं स्नातक तक आर्थिक सहायता प्रदान की जावेगी. जिनमे राज्य के 33 जिलों की 66 लड़किया इस योजना की पात्र होगी.

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना | Mukhyamantri Hamari Beti Yojana Rajasthan

पिछड़े एवं अल्प आय वाले होनहार बालिकाएं आर्थिक समस्याओं के चलते उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़कर अपने सपने साकार करने असमर्थ पाती है. तथा अन्य प्रतिस्पधियों से पिछड़ जाती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वसुंधरा राजे द्वारा बेटियो को सम्रृद्ध बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया. योजना के प्रावधानों के तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवी परीक्षा में जिला स्तर पर टॉप करने वाली 2 तथा एक BPL परिवार से आने वाली बेटी को मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत 2.25 लाख रुपए दिलाने का प्रावधान किया गया है.

इसके अतिरिक्त जब वह लड़की 11 वी और 12 वीं में अध्ययन करेगी तब राज्य सरकार द्वारा उन्हें मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत पन्द्रह हजार व कॉलेज शिक्षा के लिए पच्चीस हजार रूपये वार्षिक देने का प्रावधान किया गया है. वही मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना में शिक्षण सामग्री और रहन सहन के खर्चे के रूप में 11-12 के लिए 1 लाख रूपये व ग्रेजुएशन के लिए 2 लाख रूपये का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना में देय सुविधा

  • चयनित मेधावी बालिका को सहायता कक्षा 11 व्यवसायिक शिक्षा / प्रशिक्षण से स्नातकोतर की शिक्षा/परशिक्षण प्राप्त करने तक दी जाएगी. इस हेतु पुस्तके स्टेनरी, युनिफोर्म इत्यादि के लिए पन्द्रह हजार रूपये वार्षिक प्रदान किये जाएगे.
  • कक्षा 11 व 12/ व्यवसायिक शिक्षा/ शिक्षण संस्थानों में अध्ययन हेतु समस्त शुल्क खेल कोचिंग संस्थाओ का प्रशिक्षण/ अन्य शुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी हेतु कोचिंग शुल्क/ छात्रावास शुल्क इत्यादि राशी के वास्तविक राशि का वहन सम्बन्धित संस्था/संस्थान के बैंक खाते में दिया जाएगा. इस हेतु अधिकतम एक लाख रूपये प्रतिवर्ष व्यय किया जाएगा.
  • कक्षा 12 के पश्चात/ व्यवसायिक शिक्षा/प्रशिक्षण से स्नातकोतर की शिक्षा/प्रशिक्षण प्राप्त करने तक दी जाएगी. इस हेतु पुस्तकें स्टेनरी,युनिफोर्म इत्यादि के लिए 25 हजार रूपये एकमुश्त प्रदान किये जाएगे.
  • कक्षा 12 के पश्चात/व्यवसायिक शिक्षा/शिक्षण संस्थानों में अध्ययन हेतु समस्त शुल्क, खेल कोचिंग संस्थानों का प्रशिक्षण, अन्य शुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोचिंग शुल्क छात्रावास शुल्क आदि का वास्तविक राशि का भुगतान सम्बन्धित संस्था के बैंक अकाउंट में जमा किया जाएगा. मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के लिए यह राशि 2 लाख रूपये तक का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा.

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना में आवेदन कैसे करे

इस योजना की पात्र छात्राएं संस्था प्रधान द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के पास इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है.

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के आवेदन के लिए दस्तावेज

  • फोटो
  • 10 वी की अंकतालिका
  • आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड
  • प्राथी का बैंक अकाउंट की जानकारी
  • बैंक खाते के ifsc कोड की जानकारी

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना में पात्रता व चयन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकेंडरी परीक्षा में प्रत्येक जिले की दो मेधावी छात्राओ को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के दौरान आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना है. इसका वित्तीय पोषण बालिका शिक्षा फाउंडेशन राजस्थान जयपुर से किया जाएगा.

  • राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में जिले में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाएं योजनान्तर्गत चयन के लिए पात्र होगी. इस प्रकार प्रत्येक वर्ष राज्य में कुल 66 बालिकाओं का चयन किया जावेगा.
  • जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में बालिका की मेरिट की गणना उस जिले में होगी, जिस जिले में वह 10वीं क्लास में अध्यनरत है.
  • यदि जिले की मेरिट में बदलाव होने से बालिका के प्रथम द्वितय स्थान में बदलाव होता है तो उसी के अनुसार मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना में लाभान्वित होने वाली बालिका के स्थान में भी बदलाव किया जा सकेगा. किन्तु बदलाव होने तक लाभ ले चुकी बालिका से सहायता राशि वापिस नही ली जाएगी.
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में बालिकाओं के समान अंक होने पर जिस बालिका को क्रमश गणित विज्ञान, अंग्रेजी में अधिक अंक प्रदान होगे. उसका ही चयन किया जाएगा. इन विषयों में भी समान अंक होने पर अधिक उम्र वाली बालिका का चयन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना भुगतान प्रक्रिया

  • प्रत्येक जिले के जिला अधिकारी माध्यमिक प्रथम द्वारा प्रतिवर्ष 31 मार्च तक योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाती है. राशी का उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं आगामी वर्ष हेतु आवश्यक राशि का मांग पत्र बालिका शिक्षा फाउंडेशन को प्रस्तुत किया जाएगा. निदेशालय माध्यमिक शिक्षा द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार कार्यवाही की जावे.
  • सचिव जिला शिक्षा फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक जिला के जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम को प्रतिवर्ष 15 अप्रैल तक जिले के आवश्यकतानुसार राशि हस्तांतरित की जाएगी.
  • यह छात्रवृति राशी जारी होने के 3 दिवस में सम्बन्धित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम द्वारा सम्बन्धित संस्था के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी.
  • सम्बन्धित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम यह सुनिश्चित करेगे कि चयनित बालिका की शिक्षा से सम्बन्धित समस्त शुल्क संस्थाओं के खाते में निर्धारित समय सीमा के अनुसार हस्तांतरित कर दिए है. ताकि बालिका की शिक्षा किसी भी स्थति में बाधित न हो.
  • योजना के दिशा निर्देशों में निर्धारित समय सीमा में अनुसार कार्यवाही सम्पादित न करने की स्थति में सम्बन्धित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी. इस सम्बन्ध में निदेशालय माध्यमिक शिक्षा द्वारा निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जावे.

Chief minister Hamari beti Yojana Note

  • माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जिले में भ्रमण के दौरान योजना के अंतर्गत लाभान्वित मेधावी छात्राओं की मुलाकात की व्यवस्था सम्बन्धित जिला कलेक्टर द्वारा सुनिश्चित की जावेगी.
  • मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना को भविष्य में भामाशाह कार्ड योजना से जोड़ा जावेगा. इस सम्बन्ध में निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही की जावेगी.
  • उपर्युक्त योजना का प्रचार-प्रसार निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर द्वारा किया जावे तथा शिविरा पत्रिका में प्रकाशन व विभागीय वेबसाइट पर भी अपलोड करावे.
  • निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग योजना के दिशा निर्देशों के अनुरुप चयनित मेधावी छात्राओं को समय पर सहायता उपलब्ध करवाने के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी होगे.

मित्रों मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना | Mukhyamantri Hamari Beti Yojana Rajasthan का यह लेख आपकों कैसा लगा, कमेंट कर हमे जरुर बताए. यह लेख आपकों पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करे. अन्य प्रकार की Student Scholarship scheme जानने के लिए सम्बन्धित पोस्ट्स को पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *