Do Not Panic Income Tax Return Department Notice | आयकर विभाग के नोटिस से घबराएँ नहीं

Do Not Panic Income Tax Return Department Notice: कई बार ऐसा होता है की Income Tax भरने या Income का Return फाइल करने के बाद भी आयकर विभाग की और से कई बार Notice आ जाता है. ऐसे में आपको इन Notice से घबराने की जरूरत नहीं है. आज में आपको इन Notice का मतलब बताऊंगा, जिससे आप इन्हें पढ़कर सही से कदम उठा सकें.

Do Not Panic Income Tax Return Department Notice

धारा 139 (9)

Return भरने में गलतियां होने पर इस धरा के अंतर्गत Notice मिलता है. इसके अलावा गलत ITR आवेदन चुना है या पूरा Return नहीं भरा है या आयकर कटौती पर दावा किया है, लेकिन पूरी Income नहीं बताई है, इससे अलग कुछ मामले जैसे Pan Card के नाम और Return के नाम में अंतर है या Tax भर दिया है, लेकिन उस हिसाब से Income नहीं दिखाई है, तो भी इस धारा में Notce मिलता है.

क्या करें: Notice मिलने के 15 दिन के अंदर नजदीकी Income Tax Officer को लिखित स्पष्टीकरण दे. विभाग की Website में Log-in करे. E-File विकल्प में जाकर Notice 139(9) का जवाब वाला फॉर्म भरें.

सेक्शन 143 (1)

यह Notice ना होकर सुचना है. इसके माध्यम से यह सूचित किया जाता है की Tax Return का आकलन हो चूका है और उसमे कोई गलती नहीं है या आपने Tax का ज्यादा भुगतान कर दिया है, तो इसकी सुचना इस धारा के अंतर्गत मिलती है.

क्या करें: Return में कोई दिक्कत नहीं है, तो कुछ भी नहीं करना है. अगर ज्यादा Tax का भुगतान कर दिया है तो बाकी राशि आपके खाते में आ जाएगी. लेकिन अगर कम Tax का भुगतान किया है तो Notice मिलने के 30 दिन के अंदर आपको Tax जमा कराना होगा.

सेक्शन 143 (1A)

फॉर्म और फॉर्म-16 में दिखाई गई आय में अगर किसी तरह का अंतर पाया जाता है अथवा धारा 80-C के तहत होने वाली Tax छुट के दावे में अंतर हो या चैप्टर-IV-A और फॉर्म 26S में अंतर पाया जाता है, तो इस धरा के अंतर्गत Notice मिलता है.

क्या करें: 30 दिनों के अंदर जवाब देना होता है. ई-फाइलिंग पोर्टल पर संबधित दस्तावेज भी अपलोड कर सकते है.

सेक्शन 143 (2)

इस धारा के अंतर्गत Notice का मतलब है Income Tax Department ने आपके Income की जांच शुरू कर दी है. आपके द्वारा दाखिल किये गए आयकर Return का प्रारम्भिक मूल्यांकन के बाद यह कार्यवाई होती है. इसमें भी दो तरह के Notice मिलते है. पहले में एक-दो बिन्दुओं पर आपसे दस्तावेजों या तथ्यों की पुष्टि की जाती है. वहीँ दुसरे Notice में I-T Return में गलतियां ज्यादा मिलने का Notice होता है.

क्या करें: सारे दस्तावेज तैयार रखें. सुनवाई की तारीख को ना भूलें. गलतियां पाए जाने पर 10 हजार का दंड लग सकता है. इसके अलावा गंभीर मामले में धारा 276 D के तहत एक साल तक की सज़ा भी हो सकती है.

सेक्शन 148

Income Tax Return भरते समय अगर किसी तरह की Income को नहीं दिखाया है, तो यह Notice मिलता है. छुटी हुयी Income अगर एक लाख या उससे कम है, तो मूल्यांकन वर्ष के 4 साल के अंदर और अगर एक लाख से ज्यादा है तो 6 साल के अंदर तक Notice मिल सकता है.

क्या करें: Notice के मुताबिक जवाब देना चाहिए.

सेक्शन 234 (F)

आयकर कानून में शामिल यह नई धारा है. इसके तथत वितीय वर्ष में 31 जुलाई तक Return File नहीं करने पर जुर्माना लग सकता है. 2018-19 के मूल्यांकन वर्ष से 31 जुलाई के बाद और 31 दिसम्बर से पहले Return File करने पर 5000 रूपये और 31 दिसम्बर के बाद Return File करने पर 10000 रूपये तक का जुर्माना लग सकता है.

नोट: 5 लाख से कम Income वाले लोगों के लिए अधिकतम दंड राशि 1000 रूपये रखी गई है.

अगर आपको Do Not Panic Income Tax Return Department Notice पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *