Old Smartphone Buying Tips: कुछ लोग महंगे Smartphone खरीदने में समर्थ नहीं होते हे इसलिए वे सेकंड हैण्ड यानी पुराना Smartphone खरीदते हे. चूँकि पुराने फोन के लिए भी पैसा तो देना पड़ता हे. ऐसे में खरीदने से पहले पुराने फोन की जांच परख करनी भी जरुरी हो जाती हे जिससे बाद में कोई परेशानी ना हो. कहा भी जाता हे की किसी नए उत्पाद के दूकान से बाहर जाते ही उसकी कीमत अपने आप कम हो जाती हे. ऐसे में कोई भी पुराने फोन की गारंटी नहीं देता हे. इसलिए खरीदते समय ही पूरी जांच कर लेना उचित रहता हे जिससे बाद में किसी भी प्रकार का पछतावा ना हो. पुराना Smartphone खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान अवश्य रखें.

Old Smartphone Buying Tips पुराना Smartphone खरीदते समय धयान रखें यह बातें

फोन का बिल Check Phone Bill

कोशिश करे की फोन उसके First User से ही खरीदें. जिससे आपको पुराना फोन नहीं खरीदना पड़े. जरुरी हो उसके लिए बिल जरुर ले जो उसके फर्स्ट हैण्ड होने की पुष्टि करता हो.

चोरी का ना हो See Phone Not Stolen

अक्सर अच्छा फोन सस्ते दामों पर मिलता देख, खरीदने का लालच मुसीबत में डाल सकता हे. चोरी का फोन भी फर्जी या डुप्लीकेट बिल के साथ बेचने की संभावना रहती हे. इसके लिए फोन की IMEI भी जांच सकते हे. किन्तु शातिर लोग Flash Software के जरिये इसे भी बदल देते हे. आप *06# डायल करके IMEI नंबर जान सकते हे. उसके बाद www.imei.info पर जाकर IMEI नंबर डालकर फोन की वास्तविक स्थिति पता कर सकते हे. आपको बता दे की चोरी के फोन की IMEI ब्लैक होती हे किन्तु IMEI क्लीन होना भी फोन की सच्चाई का प्रमाण नहीं कहा जा सकता हे. इसलिए फोन IMEI और बिल की गहनता से जांच करें.

बाहरी चमक पर ना जाएँ Do Not Go To Outer Glow

पुराना फोन बेचने वाले फोन की साफ़-सफाई करके उसे चमका देते हे जिससे वह नया और आकर्षक लगे. इसके लिए वे मनमाना दाम मांगते हे. ऐसे में फोन के बिल से जाने की वह कितना पुराना हे.

हार्डवेयर क्वालिटी देखें Check Hardware Quality

एंड्राइड फोन की Hardware क्षमता को जांचने के लिए कई एप्प मिलते हे जिनकी मदद से माइक्रोफोन, इयरफोन, मल्टीटच, डिस्प्ले आदि सहित कुछ 30 Hardware आइटम्स और सेन्सर्स की जांच की जा सकती हे. ऐसा ही एक एप्प हे Phone Doctor Plus. इसे डाउनलोड करके Hardware क्वालिटी जांच सकते हे.

सॉफ्टवेयर क्वालिटी और सुरक्षा Check Software Quality And Security

फोन में कुछ Software पहले से इनस्टॉल किये हुए होते हे और Reset करने पर भी Delete नहीं होते हे तो कुछ User अपनी जरूरत के अनुसार Download करते हे. इसलिए फोन लेने से पहले जांच ले की उसमे Virus ना हो. जितना हो सके फोन को Reset करके ही ले.

पोर्ट और सोकेट Check Port Or Soket

फोन के सभी पोर्ट्स, ऑडियो जैक और USB पोर्ट की जांच परख कर ले की वे सही तरीके से काम कर रहे हे की नहीं. फोन चार्ज करें और हेडफोन लगाकर देखें.

सिम कार्ड और मेमोरी स्लॉट Check SIM Card And Memory Slot

फोन में सिम लगाकर देखे की वो सही काम कर रहा हो. साथ ही मेमोरी स्लॉट में मेमोरी कार्ड लगाकर देखे की वो सही से काम कर रहा हे या नहीं.

इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप खराब Smartphone खरीदने से बच सकते है. उम्मीद करता हु की आपको Old Smartphone Buying Tips लेख पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और अपने विचार दे.

News Reporter

प्रोफेशनल ब्लॉग लेखक hihindi.com के सहसंपादक और सहयोगी। तकनीकी ट्रिक्स नई जानकारी और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखते है

Leave a Reply