संतरा खाने के फायदे व नुकसान | Orange benefits in Hindi

संतरा खाने के फायदे व नुकसान | Orange benefits in Hindi: संतरा एक फल है. जिन्हें अंग्रेजी में ऑरेंज कहते है. भारत में नागपुर शहर में इसका उत्पादन सबसे अधिक किया जाता है, इसलिए नागपुर को ऑरेंज सिटी के उपनाम से भी जाना जाता है. संतरा में हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के सारे गुण विद्यमान होते है. एक संतुलित भोजन के अवयव में विटामिन का महत्वपूर्ण स्थान होता है. विटामिन C के मुख्य स्रोतों में खट्टे फल आते है. जिनमें संतरा (Orange) मुख्य है.

संतरा खाने के फायदे | Orange benefits in Hindiसंतरा खाने के फायदे व नुक्सान | Orange benefits in Hindi

संतरे के फल, जूस के सेहत, बाल व चेहरे के लिए फायदे और नुकसान ( Oranges Skin, Hair and Health Benefits and side effects In Hindi):- संतरा (Orange) के 100 ग्राम रस (JUICE) में कार्बोहाइड्रेट-11.54 g, शर्करा 9.14 g, फाइबर 2.4 g, वसा- 0.21 g, तथा प्रोटीन 0.70 g के अतिरिक्त 15 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते है. सभी व्यक्तियों को संतरा खाना चाहिए. स्वाद में खट्टा होने के कारण इसे तीन गुना पानी के साथ मिलाकर पिया जाना चाहिए. उपवास तथा बिमारी में भी संतरा का ज्यूस पीने की सलाह दी जाती है. व्यक्ति की पाचन शक्ति अनियमित होने, खासी, जुकाम होने पर मिश्री अथवा नमक के साथ नारंगी का ज्यूस पीने से बड़े फायदें मिलते है.

orange juice health benefits in hindi

  • पुरानी कब्ज (Chronic constipation)- पुराने कब्ज को दूर भगाने की अक्सीर दवा संतरा है. प्रातःकाल खाली पेट संतरे के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीने से पुराना से पुराना कब्ज दूर होगा और भूख लगने लगेगी.
  • चर्म रोग (Skin disease)- दाद, खुजली, खाज हुई है, तो संतरे के ताजे छिलके को पीसकर त्वचा पर लगाए. चर्म रोग से छुटकारा मिलेगा.
  • सूखा रोग (rickets)- यह रोग बच्चों में होता है. जिस बच्चें को सूखा रोग हुआ है. उसे संतरे के रस में अंगूर का रस मिलाकर पीने से रिकेट्स रोग धीरे धीरे समाप्त हो जाएगा.
  • मुहासे, झाइयां आदि होने पर (Pimples) – चेहरे पर मुहाँसे, झाइयाँ आदि हो गई है. तो संतरे के ताजे छिलके को धीरे धीरे चेहरे पर रगड़े. यह क्रिया प्रतिदिन करे. इससे आपकों संतरे के लाभ (Orange benefits) नजर आने लगेगा.
  • त्वचा के लिए (Orange juice for skin)– नारंगी अथवा संतरा स्वास्थ्यकारी तत्वों से भरपूर फल है. इसमें प्रोटीन, लोहत्तव तथा पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है. यह शरीर की फुर्ती बढ़ाने के साथ साथ त्वचा में निखार भी लाता है. संतरा एक सौदर्यवर्धक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. इसके लिए ऑरेंज के सूखे छिलकों को महीन पीसकर कच्चे दूध में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लेप किया जाता है. इस लेप को 15 मिनट तक रहने दे. ऐसा नित्य 6-7 दिन करने से आपके चेहरे पर पर अभूतपूर्व निखार व सुन्दरता आएगी. (Orange benefits in Hindi)
  • कैंसर के रोगियों के लिए लाभदायक (Cancer patients)– हाल ही में हुए नवीन वैज्ञानिक शोधों में यह पता लगाया गया है. कि यदि किसी व्यक्ति अथवा महिला को कैंसर है. वो एक दो वर्ष तक संतरा व केले का नित्य सेवन करते है. तो उनकी यह लायलाज बिमारी जड़ से कट जाएगी. स्किन, फेफड़े, स्तन, तथा पेट के कैंसर से भी लड़ने में ऑरेंज फायदेमंद है.
  • गर्भवती महिला के लिए (For the pregnant woman)– यकृत की समस्या से पीड़ित गर्भवती महिला के लिए नारंगी का ज्यूस बहुत ही लाभदायक है. उन्हें इसका नित्य सेवन करना चाहिए. साथ ही यह प्रसव के समय होने वाली पीड़ा को भी काफी हद तक कम करने में भी कारगर है. नवजात शिशु को हष्ट पुष्ट व निरोग जन्म के लिए प्रसूता को संतरा का सेवन करना चाहिए. अक्सर महिलाओ के साथ होने वाली समस्याओं पेट में गैस, अपच, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप, गठिया, बेरी-बेरी रोग में भी यह लाभदायक है.
  • इसका रस पिलाने से दिल के मरीज को आराम मिलता है. दांतों व मसूड़ों के रोगियों के लिए भी संतरे का रस फायदेमंद है. नन्हे बच्चों के लिए तो औषधि के समान है. 5-6 महीने के बच्चों को थोड़ा थोड़ा ऑरेंज ज्यूस पिलाया जाना चाहिए. दांत निकलते वक्त बच्चें को दस्त की समस्या होती है. तथा उसका पाचन सिस्टम अस्त व्यस्त हो जाता है. इस समय ऑरेंज का उपयोग उन्हें लम्बी राहत देता है.
  • सर्दी जुखाम खांसी व बुखार में भी संतरे का रस गुणकारी है. यह शरीर में जमें कफ को पतला कर बाहर निकालने में मदद करता है. जिससें पीड़ित कुछ ही दिन में बिना दवाई के भी ठीक हो जाता है.

संतरा खाने के फायदे व नुकसान (mosambi juice benefits in hindi)

Santre ke Nuksan in Hindiऊपर बताएं गये संतरे के फायदे जानकार यक़ीनन जब भी आप बाजार से गुजरेगे तो संतरा खरीद कर अवश्य लाएगे. शीत ऋतु के इस फल के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है. जिसकी तरह हमें ध्यान देना चाहिए. ताकि संतरे के दोनों पहलु सामने आ सके. सही मात्रा में संतरे का उपयोग बेहद उपयोगी है. मगर इसका अधिक सेवन करने से शरीर में प्राकृतिक रेशे की मात्रा अधिक हो जाती है. जिससे कब्ज अथवा दस्त की समस्या भी हो सकती है.

नन्हें बालकों को नारंगी के छिलकों से दूर ही रखना चाहिए, यह उनके पेट दर्द अथवा बेहोशी की वजह बन सकते है. प्रसूता को इसका उपयोग भोजन के साथ ही सिमित मात्रा में करना चाहिए. विशेष रूप से Heart Burn के रोगियों को संतरे का सेवन चिकित्सक की सलाह के बगैर नही करना चाहिए. क्योंकि उच्च एसिड अम्ल देता है, जो आपके हार्ट सिस्टम के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

स्वास्थ्य के लिए संतरा का फायदा (Orange Health benefits in Hindi)

संतरा बहुगुणकारी फल है जो भारत के हर राज्य में उगाया जाता हैं. कई सारे लोगों के फलों में खाने की पहली पसंद संतरा होता है स्वाद में कुछ खट्टापन लिए यह संतरा स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है संतरा खाने के कई फायदे है यह एंटीबॉडी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है जिससे शरीर में रोग पनपने की संभावना घट जाती हैं. इसे खाने का सही तरीका संतरे के ज्यूस को उपयोग में लेना हैं. आज के लेख में हम संतरे के खाने के फायदे के बारे में आपकों संक्षिप्त में बता रहे हैं.

आँखों के फायदे के लिए– आँखों की रौशनी के लिए विटामिन a जरुरी होता हैं. इसकी कमी से रतोंधी रोग हो जाता हैं. संतरे में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं. अतः अपने खान पान के साथ संतरे के रस अथवा ज्यूस को जरुर शामिल करना चाहिए, जो लम्बे समय तक आपके आँखों की रोशनी की बनाए रखने में मदद करेगा.

स्किन के लिए फायदा– पिम्पल्स या मुहांसे की समस्या त्वचा के साथ जुडी होती हैं. मुहं पर इस तरह की समस्या का छुटकारा पाने के लिए संतरे का सेवन अच्छा विकल्प हैं. मुहांसे को दूर करने के लिए जितने भी प्रकार की दवाइयां काम में ली जाती हैं उनमें संतरे के रस का उपयोग किया जाता हैं.

रक्त की गुणवत्ता को बढ़ाने वाला– मानव में 5 से 7 लीटर तक खून की मात्रा होती हैं. शरीर में स्वच्छ शोधित रक्त होना जरुरी हैं. अशुद्ध रक्त से त्वचा सम्बन्धी विभिन्न बीमारियाँ हमे घेर लेती हैं अतः हमे रक्त के शोधन के लिए संतरे का सेवन करना चाहिए.

शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए– शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं कमजोरी को दूर करने के लिए संतरे का सेवन किया जाता हैं. चिकित्सकों द्वारा भी मरीजों को संतरे का ज्यूस पीने की सलाह देते हैं. 

कब्ज़ ठीक करने एवं दमे के रोगियों के लिए उपयोगी– यदि किसी को नित्य कब्ज की शिकायत रहती है तो दिन के दो पहर में संतरे का सेवन करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ह्रदय रोगी तथा श्वास लेने में कठिनाई को दूर करने में भी संतरा सहायक हैं.

READ MORE:-

उम्मीद करता हु, मित्रों Orange benefits in Hindi का यह लेख आपकों अच्छा लगा होगा. सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए आप हेल्थ श्रेणी में जा सकते है. हमारे आर्टिकल आपकों पसंद आते हो, तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *