Pakistan Me Kitne Rajya Hai | पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है। Pakistan State Name

Pakistan Me Kitne Rajya Hai | पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है। Pakistan State Name: भारत का पड़ोसी देश व 19.32 करोड़ की जनसंख्या के साथ विश्व का पाँचवा सबसे बड़ा देश पाकिस्तान हैं. यदि आप पाकिस्तान के राज्यों के बारे में उनकी संख्या नाम की लिस्ट जानना चाहते है. तो आप सही स्थान पर है. आज के सामान्य ज्ञान लेख में हम   Pakistan Ke Rajya Aur Unke Naam के बारे में यहाँ बता रहे हैं.

Pakistan Me Kitne Rajya HaiPakistan Me Kitne Rajya Hai

how many states in pakistan with names:- 1947 में भारत विभाजन से अस्तित्व में आने वाले पाकिस्तान का इतिहास 72 साल पुराना हैं. भारत के साथ 1971 के युद्ध में यह अपना एक अहम भाग पूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) को गवा चूका हैं.

आज के समय में पाकिस्तान में 8 राज्य हैं, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद हैं. पाकिस्तान में कुल 135 ज़िले और 7 आदिवासी क्षेत्र हैं, जिला केंद्र के बाद राज्य की उपइकाई है. भारत में भी भौगोलिक क्षेत्रों के विभाजन की यही इकाई प्रचलन में हैं.

Pakistan State Name In Hindi

  1. आजाद कश्मीर (Azad Kashmir)
  2. उत्तर पश्चिमी सीमा प्रांत (Northwest Frontier Province)
  3. खैबर – पख्तूनख्वा (Khyber-Pakhtunkhwa)
  4. पंजाब (Punjab)
  5. बलूचिस्तान (Balochistan)
  6. वजीरिस्तान (Waziristan)
  7. संघ शासित जनजाति क्षेत्र (Union territory tribal area)
  8. सिंध (Sindh)

Pakistan Me Kitne Rajya Hai | पाकिस्तान में कुल कितने राज्य है। Pakistan State Name

क्षेत्रफल के अनुसार पाकिस्तान का सबसे बड़ा राज्य गिलगित बलूचिस्तान हैं. जिसका क्षेत्रफल 205,344 लाख वर्ग किमी हैं. इसके बाद पंजाब राज्य का स्थान हैं. पाकिस्तान में जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा राज्य पंजाब है जिसकी कुल आबादी  110,012,442 करोड़ हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *