कंप्यूटर सिस्टम के अंग | Parts Of Computer And Their Functions In Hindi

Parts Of Computer And Their Functions In Hindi: एक कंप्यूटर ऐसी इलेक्ट्रानिक युक्ति है, जिसमें सूचना का भंडारण और प्रोसेसिंग की जा सकती है. कंप्यूटर कई कार्यों के निष्पादन में सहायता देता है. जैसे परिवार और मित्रों को संदेश भेजना, प्राप्त करना, प्रस्तुतिकरण करना और रिकॉर्ड रखना. कंप्यूटर का उपयोग शिक्षा, अनुसंधान, समाचार प्रसारण मौसम का पूर्वानुमान लगाने तथा विभिन्न व्यापार तथा मनोरंजन सबंधी गतिविधियों में किया जा सकता है.Parts Of Computer And Their Functions In Hindi में हम Parts Of Computer के मुख्य भागों के बारे में विस्तार से आपकों बताएगे.

कंप्यूटर सिस्टम के अंग

parts of computer hardware with pictures

Parts Of Computer And Their Functions In Hindi

कंप्यूटर के अलग अलग PARTS है और प्रत्येक हिस्सा एक विशिष्ट कार्य करता है,Parts Of Computer के बारे में इस प्रकार हम अध्ययन करेगे.

कंप्यूटर की इनपुट युक्तियां (internal parts of computer)

इनपुट युक्ति का उपयोग कंप्यूटर में सूचना डालने के लिए किया जाता है. जैसे एक पत्र टाइप करना या कंप्यूटर को अनुदेश देना, इनपुट युक्तियों के कुछ उदहारण और उनकी परिभाषा इस प्रकार है.

basic parts of computer and their definition

  • माउस (Mouse)– मानक माउस में दायाँ और बाया बटन होता है. आप बाएँ बटन से आइटम चुन सकते है और स्क्रीन के हिस्से में क्लिक करते हुए अनुदेश दे सकते है. आप दाएं बटन से स्क्रीन पर सामान्य तौर पर दिए गये मेनू आइटम का डिस्प्ले देख सकते है.
  • कीबोर्ड (The keyboard)- यह कुंजियो का एक सैट है जो टाइपराइटर पर एक कीबोर्ड के समान होता है. आप कंप्यूटर में अक्षर या अंक टाइप करने के लिए इस कीबोर्ड का उपयोग कर सकते है.
  • माइक्रोफोन (Microphone)- एक ऐसी युक्ति जिससे आप दुनिया के अलग अलग हिस्सों में मौजूद लोगों से बात कर सकते है. आप माइक्रोफोन की सहायता से कंप्यूटर में ध्वनि रिकॉर्ड कर सकते है. आप इस पर एक भाषण रिकॉर्ड कर सकते है और कंप्यूटर इसे लिखित रूप में बदल सकते है.
  • स्कैनर (Scanner) – ऐसी एक युक्ति है जो फोटोकॉपी मशीन के समान है. आप एक फोटोग्राफर या दस्तावेज की ठीक वैसी ही प्रति कंप्यूटर में अंतरित करने के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते है. उदहारण के लिए आप स्कैनर का इस्तमोल करते हुए अपने परिवार की तस्वीर स्कैन कर सकते है.
  • वेब कैम (webcam) – यह ऐसी युक्ति है जो विडियो कैमरा के समान है, यह आपकों अन्य लोगों की तस्वीर लेने और लाइव तस्वीरें भेजने में सहायता देता है. उदहारण के लिए वेब कैम से आप अपने मित्रों और परिवार से बात करते हुए उन्हें भी देख सकते है.
  • स्टाइल्स (Styles) – यह एक संकेत करने वाली युक्ति है जो पैन के समान होती है इससे स्पर्श करने के लिए संवेदनशील सतह पर संकेत द्वारा चयन और अन्य जानकारी डालने का कार्य किया जाता है. उदहारण के लिए आप व्यक्तिगत डिजिटल सहायक पीडीए पर जानकारी डालने के लिए स्टाइल्स का उपयोग कर सकते है. एक पीडीए का वजन एक पामटॉप है.
  • ट्रैकबॉल (Trackball)- यह संकेत करने वाली एक युक्ति है जो माउस का विकल्प है. एक ट्रैकबॉल में कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंटर को चलाने के लिए बॉल घुमाई जाती है जब आपके पास डेस्क पर कम जगह है तो ट्रैक बॉल का इस्तमोल कर सकते है.

आउटपुट युक्तिया (OUT PUT Parts Of Computer)

आप एक कार्य करने के बाद कंप्यूटर से फीडबैक लेने के लिए आउटपुट Computer Parts का उपयोग करते है. Computer Output Parts में ये युक्तियाँ शामिल की जाती है.

  • मोनिटर- यह एक ऐसा कंप्यूटर डिवाइस है जो टेलीविजन के समान है. मोनिटर का उपयोग टेक्स्ट और ग्राफिक्स का उपयोग करते हुए विजुअल रूप में सूचना डिस्प्ले करने के लिए उपयोग में लिया जाता है.
  • प्रिंटर- यह एक ऐसा COMPUTER DEVICE है, जिससे आप कंप्यूटर के टेक्स्ट और तस्वीरों को (parts of computer pictures) एक कागज या किसी अन्य माध्यम जैसे ट्रांसप्रेसी फिल्म पर भेज सकते है. आप जो मोनिटर पर देखते है, उसे कागज की प्रति पर बनाने के लिए प्रिंटर का उपयोग करते है.
  • स्पीकर/हैडफोन- यह एक ऐसा Parts Of Computer है जिससे आप आवाज सुन सकते है, स्पीकर कंप्यूटर के अंदर या बाहर लगे हो सकते है.

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट/सीपीयू और मेमोरी (main parts of computer)

computer parts price list में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU का पूरा नाम) एक महत्वपूर्ण युक्ति है. जो उन कमांड का पालन और उन्हें चलाने का कार्य करती है, जो आप अपने COMPUTER SYSTEM को देते है. यह कंप्यूटर की नियंत्रण इकाई है. CPU को प्रोसेसर भी कहते है.

मेमोरी वह स्थान है जहाँ CPU द्वारा जानकारी भंडारित और पुनः प्राप्त की जा सकती है, COMPUTER MEMORY के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते है, जो ये है.

computer memory types & NAMES in hindi

  • रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम)- यह मुख्य मेमोरी है जो आपकों कमांड और डेटा अस्थायी रूप से रखने की सुविधा देती है. CPU में विशिष्ट कार्य करने के लिए रैम में आने वाले डाटा और कमांड को पढ़ा जाता है, रैम बहुत ही अस्थायी होती है, जिसका अर्थ है यह केवल तभी उपलब्ध है जब COMPUTER SYSTEM ऑन रहता है. RAM की सामग्री STORAGE DEVICE पर अवश्य रखनी चाहिए, यदि आप इस डाटा को RAM में SAVE रखना चाहते है.
  • रीड ओनली मेमोरी (ROM)- यह एक मेमोरी है, जो कंप्यूटर SYSTEM के ऑफ होने पर भी DATA को सुरक्षित रखती है. ROM अस्थायी नही है यह स्थायी मेमोरी है. इसे सामान्य तौर पर कमांड भंडारित करने में ROM का उपयोग किया जाता है. जैसे यह जांचने के लिए कमांड की क्या सब कुछ ठीक तरीके से काम कर रहा है या नही.
  • फ्लैश मेमोरी- यह कंप्यूटर की स्थायी मेमोरी है. जो कंप्यूटर के ऑफ होने के बाद भी DATA को SAFE रखती है. रोम के विपरीत आप भंडारित सूचना को मिटा या संशोधित कर सकते है.

MOTHERBOARD parts of computer hardware & Software

motherboard kya hai– मदर बोर्ड कंप्यूटर के अंदर एक सर्किट बोर्ड है, जिसमे छोटे इलेक्ट्रोनिक सर्किट और अन्य भाग लगे होते है. मदर बोर्ड इनपुट, आउटपुट और प्रोसेसिंग यूनिट cpu से एक साथ जोड़ा जाता है.

यह cpu को बताता है कि कैसे काम करना है. मदर पार्ट्स बोर्ड पर अन्य भाग है, विडियो कार्ड, साउंड कार्ड और सर्किट जिससे कंप्यूटर printer जैसे device से connect होता है. मदर बोर्ड को कई बार computer system board भी कहा जाता है. इसे basic parts of computer में गिना जाता है.

एक्सपेंशन कार्ड कंप्यूटर parts of computer for kids

Expansion card एक सर्किट बोर्ड है, जिसे विडियो डिस्प्ले और ऑडियो क्षमता जैसी विशेषताएं डालने के लिए आपके कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है. एक Expansion card से आपके computer का कार्य सरल हो जाता है. और इसकी विशेषता बढ़ती है. Expansion card को एक्सपेंशन बोर्ड भी कहा जाता है. कुछ types के Expansion card निम्नलिखित है.

what is expansion slot in hindi

  • विडियो कार्ड- यह कंप्यूटर के मोनिटर के साथ जुड़ा होता है और मोनिटर पर सूचना डिस्प्ले में विडियो कार्ड का उपयोग किया जाता है.
  • नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (nic) इससे कंप्यूटर को अन्य कंप्यूटरों के साथ जोड़ा जाता है ताकि इनके बिच सूचना का आदान प्रदान किया जा सके.
  • साउंड कार्ड- यह माइक्रो फोन, ऑडियो टैप या अन्य किसी स्रोत से आने वाले ऑडियो संकेतो को डिजिटल संकेतो में बदलता है, जिन्हें एक कंप्यूटर ऑडियो फाइल के रूप में भंडारित किया जा सकता है. sound card से कंप्यूटर की ऑडियो फाइल्स को इलेक्ट्रानिकल सिग्नल में बदला जा सकता है, जिन्हें आप एक स्पीकर या हैडफोन के जरिये बजा सकते है. आप माइक्रोफोन और स्पीकर को एक sound card से जोड़ सकते है.

Storage Devises Parts Of Computer And Their Function In Hindi

आप computer में DATA storage के लिए storage DEVISES का प्रयोग कर सकते है. स्टोरेज डिवाइस कई रूपों में आती है. कुछ उदहारण है, हार्ड ड्राइव या डिस्क, सीडी रोम, फ्लोपी डिस्क, डीवीडी रोम. storage devices दो प्रकार में बांटी जा सकती है.

  1. inner Storage Devises Parts
  2. outer Storage Devises Parts

कुछ सामान्य computer storage device इस प्रकार है.

  • हार्ड डिस्क- यह चुम्बकीय DISK जो अधिकाँश कंप्यूटरों में मुख्य भंडारण युक्ति है, यह बाहरी या आंतरिक युक्ति हो सकती है.
  • फ्लॉपी डिस्क- यह पोर्टेबल भंडारण युक्ति जिसमे आप डाटा की कम मात्रा का भंडारण कर सकते है. इस डिस्क में एक समस्या है कि यह गर्मी, धुल या चुम्बकीय क्षेत्र से बड़ी आसानी से खराब हो जाती है.
  • सीडी रोम – यह पोर्टेबल भंडारण माध्यम जिसमे आप फ्लॉपी डिस्क की तुलना में 400 गुना अधिक डाटा भंडारित कर सकते है, यह फ्लॉपी डिस्क की तुलना में नुकसान के लिए कम संवेदनशील है.
  • डीवीडी रोम- एक पोर्टेबल भंडारण माध्यम जो सीडी रोम के समान है, जबकि इसमे फ्लॉपी डिस्क या सीडी रोम की तुलना में डाटा की बड़ी मात्रा भंडारित की जा सकती है. डीवीडी रोम को सामान्य तौर पर मूवी और विडियो को रखने के लिए किया जाता है.

Parts Of Computer And Their Connection In Hindi

एक पोर्ट चैनल है, जिसमे इनपुट/आउटपुट तथा प्रोसेसर के बिच डेटा का लेन देन किया जाता है. पोर्ट कई प्रकार के होते है. जिन्हें आप कंप्यूटर को बाहरी युक्ति या नेटवर्क से जोड़ने में कर सकते है. निम्नलिखित बिन्दुओं में कुछ प्रकार के port का वर्णन किया गया है.

  • युनिवर्सल सीरियल बस (यूएसबी का पूरा नाम): आप इसे पेरिफेरल युक्ति जैसे माउस, मॉडेम, कीबोर्ड या प्रिंटर को कंप्यूटर के साथ जोड़ने में उपयोग कर सकते है.
  • फायर वायर- आप डिजिटल कैमरा जैसी युक्ति के साथ जोड़ने में इसका उपयोग कर सकता है. यह यूएसबी की तुलना में तेज है.
  • नेटवर्क पोर्ट- आप कंप्यूटर को सूचना के आदान प्रदान के लिए अन्य कंप्यूटरों के साथ जोड़ने में इसका उपयोग कर सकते है. (one computer to another computer connection device)
  • पैरलेल पोर्ट या सीरियल पोर्ट– आप प्रिंटर या अन्य युक्तियों को व्यक्तिगत कंप्यूटर के साथ जोड़ने में इन पोर्ट का उपयोग कर सकते है. जबकि यूएसबी पोर्ट को इसके तेज गति तथा उपयोग में आसान होने के कारण पेरिफेरल डिवाइस से जोड़ने को प्राथमिकता दी जाती है.
  • डिस्प्ले एडॉप्टर– आप अपने कंप्यूटर पर डिस्प्ले एडॉप्टर जोड़कर मोनिटर लगा सकते है. डिस्प्ले एडॉप्टर computer से प्राप्त होने वाले विडियो संकेत को उत्पन्न करता है और इन्हें केबल के जरिये मोनिटर तक भेजता है. डिस्प्ले एडॉप्टर को मदर बोर्ड या एक्सपेंशन कार्ड पर लगाया जा सकता है.
  • पॉवर- computer के अंदर एक मदर बोर्ड और एक अन्य भाग प्रत्यक्ष विद्युत् धारा (डीसी) का उपयोग करते है. इसकी पॉवर सप्लाई में वाल आउटलेट से अल्टरनेटिव विद्युत् धारा (एसी) ली जाती है. और इसे डीसी विद्युत् में बदला जाता है.

Conclusion

Parts Of Computer में मित्रों हमने कंप्यूटर सिस्टम क्या है इसके बारे हिंदी में जानकारी व्हाट इस कंप्यूटर सिस्टम, कंपोनेंट्स ऑफ़ कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर सिस्टम कॉन्सेप्ट्स, computer system types जैसे विषयों पर आपकों पूरी जानकारी देने की कोशिश की है.

Hope you find this post about ”Parts Of Computer in Hindi” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update keep visit daily on hihindi.com.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Parts Of Computer And Their Functions In Hindi and if you have more information Parts Of Computer then help for the improvements this article.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *