Peace Quotes in Hindi | शांति पर सुविचार

Peace Quotes in Hindi : हम विश्व शान्ति एवं आंतरिक शांति की बात करते है आखिरी शांति क्या है इसका अर्थ व मीनिंग. मानव जीवन भावनाओं से संचालित होता है. व्यक्ति में सकारात्मक भावनाओं का जन्म उसे शान्ति एवं सुकून देता है जबकि दुखदायी या नकारात्मक भाव कष्ट, पीड़ा, दुःख, इर्ष्या, क्रोध, घ्रणा आदि नकारात्मक भाव हैं. सच्चे सुख का अर्थ है मन की शांति जो स्थिरता से ही संभव हैं.

आज के इस लेख में हम शांति पर कोट्स (Peace Quotes, Quotes on Peace) आपके साथ शेयर कर रहे है, जिनके माध्यम से आप शांति की अवधारणा को समझ सकेगे.

Peace Quotes in Hindi | शांति पर सुविचारPeace Quotes in Hindi | शांति पर सुविचारलोकतंत्र पर नारे स्लोगन सुविचार अनमोल वचन

शांत जीवन के लिए कुछ भी किया जा सकता हैं.


दुष्ट के जीवन में शांति कभी नहीं होती हैं.


शांति की अपनी विजय होती है, जो युद्धों में विजय से किसी प्रकार कम प्रसिद्ध नहीं होती हैं,


शांति शक्ति के बल पर स्थापित नहीं की जा सकती हैं, इसकों समझदारी द्वारा उपलब्ध किया जा सकता हैं.


जहाँ शान्ति नहीं है वहां कष्ट की कोई सीमा नहीं हैं.


हमारा उद्देश्य केवल अपने समय में ही नहीं बलिक सदैव के लिए शांति होनी चाहिए.


शांति के पांच बड़े शत्रु हमारे साथ सदैव निवास करते हैं यथा लोभ, महत्वाकांक्षा, इर्ष्या, क्रोध, और घमंड/गर्व. यदि इन शत्रुओं को देश निकाला दे दिया जाए तो अचूक रूप से स्थायी शांति का आनन्द प्राप्त करना चाहिए.


सिवाय स्वयं तुम्हारे अन्य कोई तुम्हे शांति प्राप्त नहीं करवा सकता हैं.


यदि हमारे भीतर शांति नहीं हैं, तो बाहरी स्रोतों से इसे खोजना व्यर्थ हैं.


हम बहुत शांति में रह सकते है यदि हम यह जानने में व्यस्त न हो कि अन्य व्यक्ति क्या कहते है और क्या करते हैं.


शांति एक अंतर्राष्ट्रीय मामला हैं,. यह वस्तुतः दो युद्धों के मध्य धोखा देने की अवधि हैं.


जो लोग शांति से प्रेम करते है और इसकों बनाए रखते है, वे अपने भीतर की प्रकृति की भौतिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्तियों को सुरक्षित रखते हैं.


जो भिक्षु दूसरों के प्रति इर्ष्या का भाव रखता है, वह मानसिक शांति प्राप्त नहीं करता हैं.


शांति से अधिक श्रेष्ठ कुछ भी नहीं हैं.


पूर्ण शांति वहां निवास करती है, जहाँ समस्त अहंकार लुप्त हो गया हो.


इस प्रकार परमात्मा के प्रति पूर्ण समर्पण द्वारा प्राप्त शान्ति सर्वथा पवित्र एवं दोष रहित होती है और वह उन समस्त कष्टों को नष्ट कर देती है जो मानव समाज भोगता हैं.


जो व्यक्ति भगवान की इच्छा के साथ एकाकार हो जाता हैं. वह इस जीवन में ही स्थायी शान्ति का आनन्द प्राप्त करता है.


जो व्यक्ति इस प्रकार समस्त वासनाओं का त्याग कर देता है और समस्त वासनाओं से मुक्त होकर स्वार्थ रहित एवं अहंकार रहित जीवन पथ में अग्रसर होता हैं, वह शांति को प्राप्त करता हैं.


ईसा मसीह ने जब प्रेम का उपदेश दिया तब उन्होंने शांति का उपदेश दिया, जब उन्होंने समस्त भाइयों जो अत्यधिक थे, के साथ परम पिता की अभिन्नता का उपदेश दिया और यह शांति का सत्य था.


अगर तुम्हारा ह्रदय पवित्र है तो तुम्हारा आचरण भी सुंदर होगा, अगर तुम्हारा आचरण सुंदर है तो तुम्हारे घर में शान्ति रहेगी, अगर घर में शांति है तो राष्ट्र में सुव्यवस्था होगी और अगर राष्ट्र में सुव्यवस्था है तो समस्त विश्व में शांति और सुख रहेगा.


Related To Peace Quotes:-

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपकों Peace Quotes in Hindi, शांति पर सुविचार कोट्स अनमोल वचन नारे स्लोगन का यह लेख अच्छा लगा होगा, यदि आपके इस तरह के कोट्स शायरी थोट्स हो तो हमारे साथ भी शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *