How To Use PhonePe App कैसे यूज़ करे फ़ोन पे एप और करें कैशलेस ट्रांजेक्शन

How To Use PhonePe App: जब से नोटबंदी हुयी हे तब से Online और Digital ट्रांजेक्शन बढे हे. आये दिन मार्किट में नए-नए एप आ रहे हे. अच्छा हे की कम से कम भारत में Digital लेनदेन तो बढे. ऐसे में हम कंफ्यूज हो जाते हे की कौनसा एप हमारे लिए बेस्ट रहेगा, किसकी Security अच्छी हे और कौन जल्दी Payment कर पायेगा. ऐसे में आज हम आपको Yes Bank के एप के बारे में बता रहे हे जो बहुत ही शानदार एप हे.

PhonePe एप भारत का पहला UPI पेमेंट एप कहा जा रहा हे जो पहले UPI पर या अधिक रूपये खर्च करने पर 100 रूपये का कैशबैक भी देगा. इस एप में E-Wallet में पैसा डालने की भी जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसमें किसी भी बैंक खाते से किसी भी बैंक खाते में 1 रूपये से एक लाख रूपये तक सीधे भुगतान का तुरंत और फ्री विकल्प की सुविधा हे. PhonePe एप को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

डाउनलोड लिंक : https://phon.pe/ru_hitegmhh

PhonePe एप में प्रतिदिन एक लाख और हर महीने 30 लाख रूपये तक की उच्चतम लेनदेन की सीमा हे. यह सेवा आजीवन नि:शुल्क मिलेगी. इसमें खाते में लेनदेन के लिए किसी भी प्रकार के IFSC कोड या बैंक खाता नंबर की जरूरत नहीं होगी और यह गोपनीय MPIN के जरिये सुरक्षित रहेगा जो ATM PIN के समान ही होगा. प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबर का उपयोग करके उसे बैंक खाते में सीधे ट्रान्सफर किया जा सकेगा.

PhonePe एप के जरिये आप बिना वॉलेट के ही बिजली बिल, गैस बिल, मोबाइल रिचार्ज, पोस्टपेड बिल, DTH रिचार्ज, लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड बिल, बिमा पालिसी आदि का भुगतान भी कर सकते हे. यह सब कुछ ही सेकंड में हो जायेगा. यह सेवा देश के लगभग सभी तरह के बैंकों में उपलब्ध हे. इसमें रिचार्ज करने पर या बिल भुगतान करने पर कैशबैक भी मिलता हे. इसमें आप सीधे बैंक में जो रूपये हे उससे डायरेक्ट ही Recharge और Bill Payment कर सकते हे.

सुरक्षा और गोपनियता Security And Privacy

कार्ड क्लोनिंग और ठगी के बढ़ते अपराधों के बीच PhonePe एप भी ATM से ज्यादा सुरक्षा देता हे, क्योंकि प्रत्येक लेनदेन के लिए फोन नंबर, मोबाइल और MPIN तीनो का मेल खाना जरुरी हे. इसलिए मोबाइल, फोन नंबर बदलने पर यह एप काम नहीं करेगा. इसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के निर्देशानुसार निर्मित और विकसित किया गया हे.

कैसे उपयोग करें How To Use PhonePe App

PhonePe उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे डाउनलोड करे और ओपन करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें. इसमें बैंक खाते के साथ लिंक मोबाइल नंबर का प्रयोग करें. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP  आएगा और यह एप अपने आप उसे एक्सेस कर लेगा. इसके बाद आगे पूछी गई जानकारी भरे. उसके बाद उपयुक्त बैंक से जोड़े और डेबिट कार्ड का विवरण डालकर आने वाली OTP का इस्तेमाल कर MPIN सेट करें. इतना करते ही आपका बैंक अकाउंट इस एप से कनेक्ट हो जायेगा. अब आप जिसके पास यह एप हे उसे सीधे नंबर डालकर भुगतान कर सकते हे. अगर किसी के पास यह एप नहीं हे तो बैंक डिटेल डालकर उसे भुगतान कर सकते हे.

नोट:- MPIN ऐसा लगाये जिसे आप आसानी से याद कर सके. किसी भी सुरत में वह MPIN किसी को नहीं दे, अन्यथा वह आपके मोबाइल का यूज़ करके ट्रांजेक्शन कर सकता हे.

Leave a Reply